मिलिए महिलाओं में सबसे लंबी दाढ़ी रखने वाली हरनाम कौर से, मॉडलिंग करके नाम रौशन कर रही हैं

एक ऐसे ही शख़्स की कहानी बताने जा रहे हैं जो है तो लड़की मगर उसकी दाढ़ी से आप धोखा खा जाएंगे. एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, इस दुनिया में 14 महिलाओं में से एक का शरीर पुरुषों की तरह होता है. आइए, जानते हैं इस दाढ़ी वाली लड़की के बारे में.

मिलिए महिलाओं में सबसे लंबी दाढ़ी रखने वाली हरनाम कौर से, मॉडलिंग करके नाम रौशन कर रही हैं

सोचिए अगर आप किसी वॉशरूम में जा रहे हों तभी आप किसी दाढ़ी वाले शख़्स को लेडीज़ वॉशरूम से निकलते देख रहे हों, तो आपके मन में क्या सवाल उठ रहा होगा? यही न, कि कहीं आप ग़लत वाशरूम में तो नहीं जा रहे हैं? आप फिर नेमप्लेट देखेंगे... नेम प्लेट देखने के बाद आप पाएंगे कि आप तो मेल वॉशरूप में ही जा रहे हैं, सामने वाला शख़्स ग़लत वॉशरूम में चला गया होगा. उस समय आप ग़लत होंगे क्योंकि हम आज आपको एक ऐसे ही शख़्स की कहानी बताने जा रहे हैं जो है तो लड़की मगर उसकी दाढ़ी से आप धोखा खा जाएंगे. एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, इस दुनिया में 14 महिलाओं में से एक का शरीर पुरुषों की तरह होता है. आइए, जानते हैं इस दाढ़ी वाली लड़की के बारे में.

तस्वीर देखें

c9rim018

इस लड़की का नाम हरनाम कौर है. वर्तमान में यह ब्रिटेन में रहती हैं. दाढ़ी के कारण ये गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी नाम दर्ज़ करवा चुकी हैं. सोशल मीडिया पर इनके पोस्ट हमेशा वायरल होते रहते हैं. देखा जाए तो हरिनाम एक सफ़ल सोशल मीडिया स्टार और मॉडल हैं. इसके अलावा वो एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. उनकी तस्वीरें कई जगह छपती हैं. लोग उनके साथ सेल्फी लेने के लिए आतुर रहते हैं.

gtbaqe6o

दाढ़ी के कारण परेशान रहती थी हरिनाम

आज भले ही हरनाम कौर सफ़ल महिला हैं, मगर एक समय दाढ़ी के कारण ये काफ़ी परेशान रहती थीं. लोग उन्हें हेय दृष्टि से देखा करते थे. दाढ़ी के कारण ये सार्वजनिक जगह पर जाने से कतराती थी. आज अपनी कमज़ोरी को ही इन्होंने ताक़त बना लिया है.

एक बीमारी के कारण दाढ़ी बढ़ी

हरिनाम कौर जब बारह वर्ष की थीं तभी उन्हें पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम नाम की एक बीमारी थी. इसके कारण शरीर के बाल अन्य लड़कियों के मुकाबले ज़्यादा बढ़ने लगे. चेहरे पर दाढ़ी होने कारण इन्हें बहुत कुछ सहन करना पड़ा. क्लास में लड़कियां इनका मज़ाक उड़ाती थी. स्कूल में इन्हें बहुत परेशान किया गया. स्कूल के अलावा पड़ोसी, रिश्तेदार, सभी हरिनाम का मज़ाक उड़ाते थे.

Also Watch This Video: एथनिक पोशाक में बेहद खूबसूरत लग रही सारा अली खान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दाढ़ी रोकने के लिए हरिनाम ने कई उपाय किए. बालों को रोकने वाली कई क्रीम भी लगाया, मगर कोई फायदा नहीं हुआ. अंत में हरिनाम ने दाढ़ी को काटना ही बंद कर दिया. उसने अपनी ज़िंदगी को वैसा ही चुना जैसे वो थी. आज हरिनाम एक फेमस सोशल मीडिया स्टार हैं. इनकी पोस्ट वायरल होती रहती हैं. फैशन की दुनिया में इनका नाम बहुत आगे है.