दिल्ली की जामा मस्जिद में चोरी हुए iPhone और Xiaomi को शख्स ने ऐसे पाया वापस, शेयर की कमाल की ट्रिक, आएगी आपके भी काम

एक Apple iPhone 13, एक Xiaomi Civi 2, और एक Redmi K50 Ultra. बाहर निकलने पर, उन्हें पता चला कि उनके बैग के एक कंपार्मेंट में दो फोन थे आईफोन और श्याओमी, बैग के उस हिस्से के साथ छेड़छाड़ की गई थी और डिवाइस गायब थे.

दिल्ली की जामा मस्जिद में चोरी हुए iPhone और Xiaomi को शख्स ने ऐसे पाया वापस, शेयर की कमाल की ट्रिक, आएगी आपके भी काम

खोए iPhone को शख्स ने पाया वापस, ऐसे लगाई तरकीब

कई बार भीड़ भाड़ वाले इलाकों से पर्स, मोबाइल या कीमती चीजें चोरी हो जाती हैं, जिसे वापस पाना मुश्किल होता है. लेकिन हाल ही में एक सोशल मीडिया पोस्ट में, टेक इंफ्लूएंसर (Tech Influencer) टेक स्टार शाहरुख ने बताया कि कैसे उन्होंने अपना चोरी हुआ iPhone वापस पाया. उन्होंने टेक्निकल सिक्योरिटी फीचर्स (Technological safeguards) की बदौलत अपने खोए हुए फोन को वापस पा लिया था. रमज़ान इफ्तार के लिए जामा मस्जिद पहुंचे शाहरुख और उनकी पत्नी तीन स्मार्टफोन ले जा रहे थे. एक Apple iPhone 13, एक Xiaomi Civi 2, और एक Redmi K50 Ultra. बाहर निकलने पर, उन्हें पता चला कि उनके बैग के एक कंपार्टमेंट में दो फोन थे आईफोन और श्याओमी, बैग के उस हिस्से के साथ छेड़छाड़ की गई थी और डिवाइस गायब थे.

इस फीचर की वजह से वापस मिले फोन

शाहरुख ने अपने पोस्ट में लिखा कि सौभाग्य से, Xiaomi Civi 2 अपने "शटडाउन कन्फर्मेशन" (Shutdown Confirmation) फीचर के कारण चालू रहा, जिसके लिए डिवाइस को बंद करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है, ये फीचर फोन वापस पाने में उनके काम आया.

Xiaomi वेबसाइट पर "फाइंड माई डिवाइस" (Find My Device) फ़ंक्शन का इस्तेमाल करके, शाहरुख लापता फोन का पता लगाने में सक्षम हुए. फोन जोर-जोर से बजने लगा, जिसके बाद उसे जामा मस्जिद के गेट नंबर 2 के पास बरामद किया गया.

शेयर किए ये टिप्स

शाहरुख का अनुभव कई सिक्योरिटी फीचर्स को सामने लाता है. सबसे पहले, खोए हुए फोन से सिम कार्ड निकालने से इसे वापस पाने में मुश्किल आ सकती है. दूसरा, वह भीड़ भरे माहौल में महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स ले जाने से बचने की सलाह देते हैं और चेस्ट बैग को अधिक सुरक्षित विकल्प के रूप में सुझाते हैं. आखिर में, शाहरुख सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर के लिए मोबाइल डिवाइस पर "शटडाउन कंफर्मेशन" सुविधा को इनेबल करने पर जोर देते हैं.

शाहरुख ने एक्स पर लिखा, ‘भले ही हमें अपने फोन वापस मिल गए. वह दिन अभी भी हमें परेशान करता है. यह पूरी तरह से डरावना था. कुछ किस्मत, इतनी त्वरित सोच, कुछ धैर्य और अल्लाह की मदद से, हम इसे वापस पाने में सक्षम थे. अगर चोर अधिक बुद्धिमान होते, तो हमने इसे खो दिया होता.'

पोस्ट किए जाने के बाद से, एक ट्वीट को एक्स पर 154,000 से अधिक बार देखा गया और ढेरों कमेंट्स इस पर आए हैं. एक यूजर ने मजाक में कहा, "मोरल ऑफ स्टोरी- हमेशा, हमेशा, अपनी पत्नी की बात सुनो." दूसरे यूजर ने लिखा, ''मुझे पूरी थ्रिलर पसंद आई लेकिन इस आखिरी चीज को हटा देना चाहिए ताकि चोर इस ट्रिक से अनजान रहें.''

ये Video भी देखें: Ghazipur Landfill Site में लगी आग ने कैसे लोगों की सांसों में घोला ज़हर?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com