‘माता-पिता को छोड़कर दूर रहना कैसे लगता है?’ शख्स ने पूछा ऐसा सवाल, कोई हुआ इमोशनल, तो किसी ने छेड़ा आज़ादी का राग

16 अप्रैल को शेयर किए गए एक पोस्ट में तुषार मेहता ने लिखा कि वह समझना चाहते हैं कि अपने माता-पिता से दूर रहने से लोगों को क्या फायदा मिलता है.

‘माता-पिता को छोड़कर दूर रहना कैसे लगता है?’ शख्स ने पूछा ऐसा सवाल, कोई हुआ इमोशनल, तो किसी ने छेड़ा आज़ादी का राग

पैरेंट्स से दूर रहने को लेकर एक्स यूजर ने पूछा ऐसा सवाल कि छिड़ गई बहस

अक्सर युवा नौकरी या पढ़ाई की वजह से परिवार से दूर जाने को मजबूर हो जाते हैं. कुछ परिवार से दूर होने के गम में डूबे रहते हैं, तो वहीं कुछ इसे आजादी के तौर पर देखते हैं. अब माता-पिता (Parents) से अलग रहने को लेकर एक सवाल ने सोशल मीडिया यूजर्स को दो भागों में बांट दिया है और इंटरनेट पर इसे लेकर बहस छिड़ गई है. एक एक्स यूजर ने उन लोगों से सवाल पूछा जो अपने माता-पिता का घर छोड़कर अलग रह रहे हैं. 16 अप्रैल को शेयर किए गए एक पोस्ट में तुषार मेहता ने लिखा कि वह समझना चाहते हैं कि अपने माता-पिता से दूर रहने से लोगों को क्या फायदा मिलता है.

तुषार ने अपने पोस्ट में "इंवेस्टमेंट के लिए कम पैसे", "बुरी आदतों के प्रति अधिक जोखिम" और "अधिक बेकार की जिम्मेदारियां" जैसी चिंताओं पर प्रकाश डाला. उनके प्रश्न में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि बाहर जाने के पीछे की प्रेरणा क्या है और क्या इसमें कथित फायदा संभावित नुकसान से अधिक है.

यहां देखें पोस्ट

ऑनलाइन साझा किए जाने के बाद से, पोस्ट को एक्स पर डेढ़ लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और ढेरों लोगों ने इस पर कमेंट किया है. इसे लेकर सोशल मीडिया यूजर्स बंटे हुए दिखे. एक यूजर ने अपने राय रखते हुए लिखा, "एक्सपोज़र बढ़ा, वास्तविक दुनिया की छोटी और बड़ी चुनौतियों से निपटने की क्षमता हासिल की. नई जगहों पर हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए निर्णय लेने की क्षमता में सुधार. धन प्रबंधन, लोगों का प्रबंधन, लोगों के साथ व्यवहार करना. यह पता लगाना कि हमारे लिए क्या सही है और क्या गलत." वहीं दूसरे ने लिखा, "आप आपना ख्याल रखना सीखते है. अगर आप घर पर हैं, तो आपको बहुत लाड़-प्यार दिया जाता है, आपको ज्यादातर कपड़े धोने, भोजन का ध्यान रखने और साफ-सफाई करने की ज़रूरत नहीं होती है आप एडल्ट बनना सीखिए.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंटरनेट के एक अन्य वर्ग की राय अलग दिखी. एक यूजर ने लिखा, "आखिरकार किसी ने यह कह ही दिया. मुझे बाहर जाने और अपने माता-पिता को अकेला छोड़ने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है. मैं यहां अपने परिवार के जीवन को बेहतर बनाने के लिए हूं. इसलिए मैं जहां भी जाऊंगा उनके साथ जाऊंगा. मुझे नहीं लगता मैं अपने माता-पिता को यहीं छोड़कर एक बड़े घर में रहना चाहता हूं."