ढाई साल की बच्ची जिसे मुंह जुबानी याद है 205 देशों की राजधानियां, लोग बोले- ‘ये है wonder kid’ - देखें Video

ढाई साल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे 200 से ज्यादा देशों की राजधानियों के नाम रटे हुए हैं. वीडियो में, छोटी लड़की कई देशों की राजधानियों का सही नाम (capitals of several countries) बताती है.

ढाई साल की बच्ची जिसे मुंह जुबानी याद है 205 देशों की राजधानियां, लोग बोले- ‘ये है wonder kid’ - देखें Video

ढाई साल की बच्ची जिसे मुंह जुबानी याद है 205 देशों की राजधानियां

ढाई साल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे 200 से ज्यादा देशों की राजधानियों के नाम रटे हुए हैं. वीडियो में, छोटी लड़की कई देशों की राजधानियों का सही नाम (capitals of several countries) बताती है, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जिनके लिए बड़ों को भी बिना पलक झपकाए बोलने में समय लग सकता है या याद रखना मुश्किल हो सकता है. वीडियो को ट्वीट करते हुए छत्तीसगढ़ की आईएएस अधिकारी प्रियंका शुक्ला (IAS officer Priyanka Shukla) , जो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं, उन्होंने अपने फॉलोअर्स से पूछा, कि वे कितने देश की राजधानियों को जानते हैं. उन्होंने बताया, कि छोटी बच्ची उसके सहयोगी प्रदीप टंडन (Pradeep Tandan) की बेटी है.

उन्होंने क्लिप शेयर करते हुए लिखा, "सिर्फ 2 साल की उम्र में उसने 205 देशों की राजधानियों के नाम याद कर लिए हैं. प्रदीप कहते हैं, कि प्रणीना (Praneena) की याददाश्त शुरू से ही असाधारण रही है."

देखें Video:

वीडियो की शुरुआत प्रणीना नाम की लड़की से होती है, जो कैमरे के सामने नजर आ रही है. फिर, एक महिला उसे एक-एक करके कई देशों की राजधानी का नाम बताने के लिए कहती है. वह अफगानिस्तान की राजधानी का नाम पूछकर शुरू करती है और आर्मेनिया, बहरीन, भूटान, इज़राइल और जापान के बारे में पूछती है. प्रणीना उन सभी का आश्चर्यजनक रूप से सही उत्तर देती है.

वीडियो को अब तक 26 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और 2 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं.

कई ट्विटर यूजर्स ने लड़की की याद रखने की क्षमता की तारीफ की है.

लेकिन, कई ऐसे भी हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया पर इस तरह के वीडियो को रिकॉर्ड करने और शेयर करने के लिए माता-पिता के "मोह" का विरोध किया. उन्होंने लड़की की प्रशंसा की और पैरेंट्स द्वारा छोटी बच्ची का वीडियो इस तरह शेयर कर लोगों की तारीफ पाने के लिए उनकी आलोचना की है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आप वीडियो के बारे में क्या सोचते हैं? कृपया नीचे कमेंट सेक्शन में शेयर करें.