नकली बंदर के बच्चे को मरा हुआ समझकर शोक मना रहे थे लंगूर, Video देख पता चलेगी लंगूरों की ये दिलचस्प बात

वीडियो में आप बंदर (Baby Monkey) के नकली बच्चे की 'मौत' का शोक मना रहे लंगूरों को देख सकते हैं, जिसे प्रयोग के एक हिस्से के रूप में लोगों को दिखाया गया है.

नकली बंदर के बच्चे को मरा हुआ समझकर शोक मना रहे थे लंगूर, Video देख पता चलेगी लंगूरों की ये दिलचस्प बात

नकली बंदर के बच्चे को मरा हुआ समझकर शोक मना रहे थे लंगूर

वैज्ञानिक और शोधकर्ता जानवरों के व्यवहार का अध्ययन करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. वे जानवरों के व्यवहार को बेहतर ढंग से पढ़ने के लिए उनके आसपास रहने के नए तरीके खोजते हैं. लंगूर (Langurs) समुदाय जंगल में कैसे व्यवहार करता है, इसकी एक झलक पाने के लिए बीबीसी ने 'स्पाई इन द वाइल्ड' नामक एक डॉक्युमेंट्री सीरीज बनाई. जो जानवरों के व्यवहार और भावनाओं को करीब से जानने के लिए पशु समुदायों में जासूसी कैमरों से लैस एनिमेट्रोनिक प्राणियों को पेश करने पर आधारित था. अब इसी डॉक्यू-सीरीज़ का एक छोटा सा वीडियो एक बार फिर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

वीडियो में आप बंदर (Baby Monkey) के नकली बच्चे की 'मौत' का शोक मना रहे लंगूरों को देख सकते हैं, जिसे प्रयोग के एक हिस्से के रूप में लोगों को दिखाया गया है. लंगूरों में से एक ने बेजान रोबोट जासूस बंदर को गोद में उठा लिया और उसे गले लगा लिया. फिर, 'बेजान बंदर को बीच में लिटा दिया गया और बाकी लंगूरों ने उसे घेर लिया और बैठकर देख रहे थे.

"इस तरह से लंगूर बंदर सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार दिखाते हैं जब वे शोक मना रहे हैं और समझ रहे हैं कि यह एक मरा हुआ लंगूर का बच्चा है, जो वास्तव में एक रोबोट जासूस बंदर है. वे एक-दूसरे को गले लगाकर सांत्वना दे रहे हैं.”

देखें Video:

वीडियो को ट्विटर अकाउंट नेचर इज अमेजिंग ने पोस्ट किया था. इसे 2 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.

एक यूजर ने लिखा, "अगर आप YouTube क्लिप देखते हैं तो आप देखेंगे कि यह उनके साथ जानबूझकर नहीं किया गया था. उनमें से एक ने रोबोट बंदर को पकड़ लिया और गलती से उसे एक चट्टान से नीचे गिरा दिया, फिर वे सभी इस तरह शोक मना रहे थे जैसे यह एक असली बच्चा हो.” दूसरे यूजर ने चुटकी लेते हुए कहा, "मेरा मतलब है...उनकी प्रतिक्रिया देखना दिलचस्प है, लेकिन उन्हें इससे बाहर निकालना भी काफी बुरा है."

राहुल गांधी ने पुरानी दिल्ली के बंगाली मार्केट में उठाया लोकप्रिय व्यंजनों का लुत्फ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com