विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2024

देखें कैसे जानवरों के सींगों से बनती है कंघी, पहले कभी नहीं देखा होगा ऐसा Video

Comb Making Video: वीडियो में एक शख्स जानवरों के सींग से कंघी बनाता नजर आ रहा है. इस वीडियो को अब तक 5.7 मिलियन लोग देख चुके हैं.

देखें कैसे जानवरों के सींगों से बनती है कंघी, पहले कभी नहीं देखा होगा ऐसा Video

Comb Made By Animal Horn: इंटरनेट की दुनिया बड़ी ही अजीब है. यहां कब क्या देखने को मिल जाए कह नहीं सकते. कभी कुछ वीडियो चौंका देते हैं, तो कभी कुछ वीडियो हमें कई तरह की जानकारी भी देते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो सामने आ रहा है, जिसे देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. यूं तो बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि, जानवरों के सींगों से इंसान के रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें भी बनाई जाती हैं. क्या आपको पता है कि, जानवरों के सींगों से कंघी बनाई जाती है. अगर यकीन ना हो तो वायरल हो रहे इस वीडियो को ही देख लीजिए.

ऐसे बनती है सींग से कंघी

वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे एक शख्स सींग से कंघी बना रहा है. वीडियो की शुरुआत में सबसे पहले एक कारीगर एक बोरी से कई सारे सींग निकालता है और फिर क्वालिटी और आकार के हिसाब से उन्हें अलग-अलग करने लगता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे कारीगर मशीन से काटकर सींगों को घिसकर कंघी का आकार दे रहा है. इसके बाद आग में तपाकर सींग को नर्म करके मशीन से दबाता है. चपटे हो जाने पर सींग को कंघे के दांतों को आकार दिया जाता है.

यहां देखें वीडियो

माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर इस वीडियो को @Rainmaker1973 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. महज 4 मिनट 5 सेकंड के इस वीडियो की खासियत ये है कि, इसमें कंघी के निर्माण का हर स्टेप दिखाया गया है. 24 फरवरी को शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक 5.7 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 23 हजार से ज्यादा लोगों ने वीडियो को लाइक किया है. वीडियो पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देते हुए हैरानी जता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'सींग का उपयोग सदियों से विभिन्न प्रकार की वस्तुएं बनाने के लिए किया जाता रहा है, जिनमें कंघी, पीने के बर्तन और सजावटी सामान शामिल हैं.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'यह जानकर कि आपने जानवरों को सिर्फ उनके सींग के लिए मार डाला, मेरा मूड बदल गया.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
देखें कैसे जानवरों के सींगों से बनती है कंघी, पहले कभी नहीं देखा होगा ऐसा Video
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com