सूर्यग्रहण के समय जू में दिखा जानवरों का अजीबोगरीब बर्ताव, जानें किसकी थी मौज, कौन था हैरान परेशान

सूर्यग्रहण के समय जिराफ, गोरिल्ला, शेर, मकाउ, फ्लेमिंगो समेत उल्लुओं तक ने अजीब तरह से बर्ताव किया. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि, सूर्य ग्रहण वाले दिन उन्होंने कई जू में जाकर जानवरों को ऑब्जर्व किया और बर्ताव में अंतर भी देखा.

सूर्यग्रहण के समय जू में दिखा जानवरों का अजीबोगरीब बर्ताव, जानें किसकी थी मौज, कौन था हैरान परेशान

सूर्यग्रहण के समय अमेरिका के जू का ऐसा था नजारा.

सूर्य ग्रहण के समय इंसानों के लिए बहुत से नियम बनाए गए हैं. सूतक लगने पर खाना-पीना बंद करना, ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं का घर से बाहर न निकलना जैसे कई चीजों का ध्यान रखा जाता है. इंसानों के लिए तो सूर्य ग्रहण के अलग ही मायने होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि सूर्य ग्रहण में जानवर किस तरह से रिएक्ट करते होंगे. साल के पहले सूर्यग्रहण के दौरान यूएस में हैरान करने वाला नजारा दिखाई दिया. सीबीएस न्यूज के मुताबिक, 8 अप्रैल के सूर्यग्रहण के समय जिराफ, गोरिल्ला, शेर, मकाउ, फ्लेमिंगो समेत उल्लुओं तक ने अजीब तरह से बर्ताव किया. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि, सूर्य ग्रहण वाले दिन उन्होंने कई जू में जाकर जानवरों को ऑब्जर्व किया और बर्ताव में अंतर भी देखा.

ज्यादा अलर्ट दिखे ये जानवर (Solar Eclipse Effect)

टेक्सास के फॉर्थ वर्थ जू में भी जानवरों के बिहेवियर में कुछ बदलाव नजर आया. इस जू के बहुत से जानवर वैसे तो शांत थे, लेकिन कुछ रोजाना से अलग तरीके से बिहेव कर रहे थे. इन जानवरों में गोरिल्ला, शेर और लेमर शामिल थे, जो रोज से ज्यादा अलर्ट दिखाई दिए. जू के एक स्पोक्सपर्सन के मुताबिक, जानवरों में कोई भगदड़ या एंजाइटी दिखाई नहीं दी और ग्रहण खत्म होने के साथ ही सब कुछ वापस सामान्य हो गया. हालांकि, ग्रहण के दौरान गोरिल्ला वापस अपने घर का रास्ता लेता हुआ नजर आया.

इन जानवरों में दिखा ज्यादा बदलाव (solar eclipse effect on animals)

रात के समय जागने वाले जानवर ग्रहण के समय ज्यादा एक्टिव नजर आए. रिंगटेल कैट और दो उल्लू खासतौर से ज्यादा एक्टिव दिखे. जिराफ और जेब्रा जू कीपर्स के आसपास भागते नजर आए. गोरिल्ला तो अपने बाड़े में लौटने को तैयार हुए ही चिंपांजी ने पूरा बाड़ा ही नाप डाला.

सबसे ज्यादा हैरान किया ऑस्ट्रिच ने, जिसने ग्रहण के दौरान अंडा दिया. पेंग्विन और फ्लेमिंगो एक दूसरे के ज्यादा पास आ गए. अमूमन बाकी चिड़ियाएं शांत ही रहीं.

2020 की एक स्टडी के हवाले से आउटलेट में जानकारी दर्ज है कि मेमल्स, चिड़िया और रेपटाइल्स की 17 प्रजातियों में ग्रहण के दौरान बदलाव नजर आता है. ये स्टडी 2017 के सूर्य ग्रहण के समय की गई थी.

ये Video भी देखें: CJI DY Chandrachud Chamber- जहां मिलती है इंसाफ़ की गारंटी, फाइलों के तामझाम में नहीं उलझता न्याय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com