Indian Air Force Day 2021: माचिस की 1360 तीलियों से 5 दिन में बनाया अनोखा एयरक्राफ्ट, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

भारतीय वायु सेना दिवस के खास मौके पर ओडिशा के रहने वाले सास्वत रंजन साहू ने 1360 माचिस की तीलियों का इस्तेमाल करके 'वेस्टलैंड वापिती' विमान (Westland Wapiti aircraft) की प्रतिकृति बनाई है.

Indian Air Force Day 2021: आज भारतीय वायुसेना की 89वीं की वर्षगांठ (Indian Air Force Day) है. हर साल की तरह इस बार भी गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर यह दिवस धूमधाम मनाया जा रहा है. भारत हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाता है. भारतीय वायु सेना (IAF) का गठन 8 अक्टूबर, 1932 को भारतीय वायु सेना अधिनियम के तहत किया गया था. हालांकि, उस वक्त इंडियन एयरफोर्स को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स के सहायक बल के रूप में खड़ा किया गया है, लेकिन अब भारतीय वायु सेना विश्व की सबसे दुर्जेय वायु सेना में से एक है.

भारतीय वायु सेना दिवस के खास मौके पर ओडिशा के रहने वाले सास्वत रंजन साहू ने 1360 माचिस की तीलियों का इस्तेमाल करके 'वेस्टलैंड वापिती' विमान (Westland Wapiti aircraft) की प्रतिकृति बनाई है. सास्वत ने कहा, "वेस्टलैंड वापिती के 33 इंच लंबे और 40 इंच चौड़े मॉडल को बनाने में मुझे 5 दिन लगे."

देखें Photos:

देश की सुरक्षा के लिए सेना का अहम योगदान होता है और इसमें वायुसेना भी अहम भूमिका निभाती है. बहुत से लोगों को यह बात मालूम नहीं होगी कि आजादी से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयरफोर्स (Royal Indian Air Force) कहा जाता था. भारतीय वायु सेना, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है. सालों से विभिन्न युद्धकालीन और शांतिकालीन अभियानों में इंडियन एयरफोर्स ने अपनी क्षमता और शक्ति साबित की है.

इस वीडियो को भी देखें : सोफे पर लेटकर तकिए को गोद में रखकर, कुछ ऐसे स्टाइल में सोता है ये डॉगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com