Indian Air Force Day 2021: वायुसेना दिवस पर लड़ाकू विमानों ने आसमान में दिखाया भारत का दम, देखें VIDEO

IAF 2021: वायुसेना के 89 साल पूरे होने वाले कार्यक्रम में आजादी के 75 साल होने के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव की झलक देखने को मिल रही है. इस दौरान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में एयरफोर्स डे का आकर्षक परेड के साथ शानदार विमानों का फ्लाई पास्ट भी देखने को मिल रहा है.

Indian Air Force Day 2021: वायुसेना दिवस पर लड़ाकू विमानों ने आसमान में दिखाया भारत का दम, देखें VIDEO

Indian Air Force Day 2021: वायुसेना दिवस पर हिंडन एयरबेस पर दिखा एयर-डिसप्ले, हुआ आजादी के 75 साल का फ्लाई पास्ट

नई दिल्ली:

Indian Air Force Day:  आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर इस साल वायुसेना दिवस यानि 8 अक्टूबर को हिंडन एयरबेस पर एक बेहतरीन एयर-डिसप्ले हो रहा है. बता दें कि वायुसेना इस साल अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है. इस बार एयर डिसप्ले में कई एयरक्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं. वायुसेना के 89 साल पूरे होने वाले कार्यक्रम में आजादी के 75 साल होने के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव की झलक भी देखी जा रही है.

दुनिया की चौथी ताकतवर वायुसेना

इस दौरान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में एयरफोर्स डे का आकर्षक परेड के साथ शानदार विमानों का फ्लाई पास्ट भी नजर आ रहा है. इस बीच वायुसेना के एयर क्राफ्ट आसमान में अपना दमखम दिखा रहे हैं. वहीं, राफेल और सुखोई की जुगलबंदी भी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही मिराज, जगुआर, मिग 29, मिग बाइसन और तेजस जैसे लड़ाकू विमानों के गर्जना से दुश्मन को पता लग रहा है कि क्यों भारतीय वायुसेना को दुनिया की चौथी ताकतवर वायुसेना कहा जाता है.

देखें Video:

चिनूक और अपाचे भी लेंगे फ्लाई पास्ट में हिस्सा

इसके अलावा देसी हेलीकॉप्टर ध्रुव के साथ अमेरिका से खरीदे गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर भी फ्लाई पास्ट में हिस्सा ले रहे हैं. चिनूक हेलीकॉप्टर दिखायेगा कि कैसे जरूरत पड़ने पर वह तोप को किसी भी जगह कम समय मे आसानी से पहुंचा सकता है. वहीं ट्रांसपोर्ट एयर क्राफ्ट सी 17 और सी 130 भी फ्लाई करेंगे.

युद्ध के स्वर्णिम विजय वर्ष की झलक

इस दौरान देश को याद दिलाया जा रहा है कि कैसे मुसीबत के वक्त अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया. इसी के साथ डकोटा और टाइगर मोथ के जरिये वायुसेना 1971 के जंग की भी याद दिलाई जा रही है. इस जंग के 50 साल पूरे हो चले है. युद्ध के स्वर्णिम विजय वर्ष की झलक भी इस दौरान देखने को मिल रही है. वायुसेना के जाबांजों के बदौलत ही पाकिस्तान के टुकड़े कर बांग्लादेश बना था.

आसमान में दिखा हवाई करतब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि इस अवसर पर वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी वायुसैनिकों को संबोधित किया. कोरोना की वजह से आम दर्शक की मौजूदगी ना के बराबर है. बस दर्शक के नाम पर हिंडन एयरबेस में वायुसेना के परिवार के ही लोग वहां मौजूद हैं. दर्शकों को हॉक की सूर्यकिरण टीम और ध्रुव की सारंग आसमान में हवाई करतब दिखा रही है. इसे देखकर लोग दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हो रहे हैं.