जंगल में दिखा दुर्लभ जानवर, IFS अधिकारी ने लोगों से पूछा इसका नाम, सही जवाब देने पर मिलेगा ये इनाम

एक यूजर ने लिखा- यह जानकर खुशी हुई कि यह अभी भी भारत में है. यह तस्वीर कहाँ ली गई थी?

जंगल में दिखा दुर्लभ जानवर, IFS अधिकारी ने लोगों से पूछा इसका नाम, सही जवाब देने पर मिलेगा ये इनाम

जंगल में दिखा दुर्लभ जानवर, IFS अधिकारी ने लोगों से पूछा इसका नाम

जंगल में हर तरह के जानवर होते हैं, कई बार ऐसे जानवर भी दिखाई दे जाते हैं, जिनके बारे में हमको पता ही नहीं होता. बाघ, चीता, शेर के अलावा भी बड़ी बिल्लियों की कई प्रजातियां होती हैं. सोशल मीडिया पर अक्सर इनकी तस्वीर देखने को मिल जाती हैं और हमें पता ही नहीं होता कि ये कौन सा जानवर है. लेकिन, कुछ समय से भारतीय वन सेवा अधिकारी हमें ऐसे जानवरों से परिचित करा रहें. वो अक्सर सोशल मीडिया पर ऐसे दुर्लभ जानवरों की तस्वीरें शेयर करते रहते हैं. एक बार फिर से आईएफएस अधिकारी ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर कर लोगों से उसमें नज़र आ रहे जानवर का नाम पूछा है. 

आईएफएस अध‍िकारी परवीन कासवान (IFS Parveen Kaswan) ने ट्विटर पर एक फोटो शेयर की है. जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा- भारत में पाई जाने वाली सबसे खूबसूरत जंगली बिल्ली की प्रजातियों में से एक. बहुत कम जाना जाता है और बहुत कम देखा जाता है. चेहरे पर सफेद निशान से आसानी से पहचाना जा सकता है. पहले सही जवाब देने वाले को मेरी तरफ से किताब मिलेगी.

इस तस्वीर में चीता जैसे दिखने वाले दो जानवर नज़र आ रहे हैं. पोस्ट को अबतक 2 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.  2 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. कमेंट करके लगो जानवर के अलग-अलग नाम बता रहे हैं. लेकिन सबसे ज्यादा लोगों ने इसे एशियन गोल्डन कैट बताया है. एक यूजर ने लिखा- यह जानकर खुशी हुई कि यह अभी भी भारत में है. यह तस्वीर कहाँ ली गई थी? दूसरे ने लिखा- मैंने इसके बारे में सुना है, लेकिन दुर्भाग्य से इसे जंगल में कभी देखा नहीं. यह अत्‍यध‍िक ऊंचाई पर पाया जाता है. तस्‍वीर मानस नेशनल पार्क में ली गई लगती है, जहां इनकी अच्‍छी आबादी बताई जाती है. बंगाल में इसे कैटोपुमा टेम्मिंकी के नाम से जाना जाता है.
 

'Adipurush' Review: आज रामानंद सागर होते तो खुश ना होते!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com