कोलकाता के श्लोक मुखर्जी ने जीता Doodle For Google 2022 India का खिताब

Doodle for Google 2022: आज 'बाल दिवस' के मौके पर गूगल ने (Google 2022) भारत के लिए डूडल के विजेता की घोषणा की. कोलकाता के श्लोक मुखर्जी 'इंडिया ऑन द सेंटर स्टेज' शीर्षक से अपने प्रेरक डूडल के लिए भारत के विजेता हैं.

कोलकाता के श्लोक मुखर्जी ने जीता Doodle For Google 2022 India का खिताब

Google Doodle Today 14 November 2022: गूगल हर साल एक नई थीम के साथ ऑनलाइन Doodle for Google प्रतियोगिता का आयोजन करता है, जिसमें इस बार कोलकाता के श्लोक मुखर्जी ने Doodle For Google 2022 India का खिताब जीत लिया है. Google ने आज (सोमवार) डूडल के विजेता की घोषणा की हैं. बता दें कि इस प्रतियोगिता में पूरी दुनिया से 1-12 क्लास तक के स्टूडेंट भाग लेते हैं और गूगल के लिए डूडल आर्टवर्क बनाते है, जिसमें विजेता की घोषणा गूगल 14 नबंवर को करता है. 

कोलकाता के रहने वाले श्लोक मुखर्जी (Shlok Mukherjee) को उनके मोटिवेशनल डूडल 'इंडिया ऑन द सेंटर स्टेज' के लिए विजेता घोषित किया गया है. 14 नवंबर 2022 को श्लोक का डूडल Google.co.in पर 24 घंटे के लिए प्रदर्शित किया जा रहा है. बता दें कि, Google 2022 प्रतियोगिता के लिए डूडल दुनिया भर में टेक दिग्गज Google द्वारा आयोजित किया गया था.

अपने डूडल को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए श्लोक ने लिखा, 'अगले 25 वर्षों में, मेरे भारत में वैज्ञानिक मानवता की बेहतरी के लिए अपना खुद का इको-फ्रेंडली रोबोट विकसित करेंगे. भारत पृथ्वी से अंतरिक्ष तक नियमित रूप से अंतरिक्ष यात्रा करेगा. भारत योग और आयुर्वेद में और अधिक विकास करेगा, साथ ही आने वाले वर्षों में और मजबूत होगा.'

इस साल की प्रतियोगिता में भारत के 100 से अधिक शहरों से कक्षा 1 से 10 तक के बच्चों से 115,000 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुईं थीं. भारत के लिए इस बार का थीम था- 'अगले 25 वर्षों में, मेरा भारत कैसा होगा?' इस वर्ष के निर्णायक पैनल में अभिनेता, फिल्म निर्माता, निर्माता और टीवी हस्ती नीना गुप्ता, टिंकल कॉमिक्स की एडिटर-इन-चीफ, कुरियाकोस वैसियन, YouTube क्रिएटर्स स्लेयपॉइंट और कलाकार व उद्यमी अलीका भट के साथ-साथ Google डूडल टीम भी शामिल थी.

Google का डूडल पेज ने इसे लेकर कहा- 'छात्रों द्वारा अपनी प्रविष्टियों में लाई गई रचनात्मकता और कल्पना से हम चकित थे और विशेष रूप से प्रसन्न थे कि, प्रौद्योगिकी और स्थिरता की उन्नति कई डूडल में आम विषयों के रूप में उभरी है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जूरी को कलात्मक योग्यता, रचनात्मकता, प्रतियोगिता विषय के साथ संरेखण और दृष्टिकोण की विशिष्टता व नवीनता के मानदंडों के आधार पर देश भर की प्रविष्टियों में से 20 फाइनलिस्ट का चयन करना था. इस बीच, 2022 डूडल फॉर गूगल प्रतियोगिता की वैश्विक विजेता फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य अमेरिका की सोफी अराग-लियू हैं. सोफी का 'नॉट अलोन' शीर्षक का चित्रण बहुत प्रभावशाली है. Google प्रतियोगिता के लिए डूडल का उद्देश्य रचनात्मकता को प्रोत्साहित करना है.