क्या चाइना ने लगा लिया है दूसरी दुनिया का पता? पड़ोसी देश कर रहा है इस तरह के दावे

हाल ही में चीनी सरकारी समाचार पत्र साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली में चाइना ने दावा किया है कि, उसे स्काई आई टेलिस्कोप से कुछ संकेत मिले हैं, जिससे धरती के अलावा दूसरे दुनिया में भी जीवन संभव है. हालांकि, चीन के इस दावे के कुछ समय बाद समाचार पत्र ने अपनी पोस्ट को हटा दिया.

क्या चाइना ने लगा लिया है दूसरी दुनिया का पता? पड़ोसी देश कर रहा है इस तरह के दावे

चीन ने किया नया दावा, जानिए दूसरी दुनिया का पता लगा लिया क्या

चाइना (China) कोई ना कोई बयान देकर या फिर किसी न किसी वजह से सुर्खियों में बना रहता है, जिससे उसकी चर्चा पूरी दुनिया में होती है. हाल ही में चीनी सरकारी समाचार पत्र साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली (Science and Technology Daily) में उसने दावा किया है कि, उसे स्काई आई टेलिस्कोप से कुछ संकेत मिले हैं, जिससे धरती के अलावा दूसरे दुनिया में भी जीवन संभव (life beyond Earth) है. हालांकि, चीन के इस दावे के कुछ समय बाद समाचार पत्र ने अपनी पोस्ट को हटा दिया. आइए आपको बताते हैं, चीन का दावा क्या है?

पानी में गई बास्केटबॉल को निकालने के लिए शख्स ने लगाया कमाल का जुगाड़, Video देख हो जाएंगे Fitness के कायल

धरती के परे भी है जिंदगी

चीनी समाचार पत्र साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली (Science and Technology Daily) की एक रिपोर्ट के अनुसार, चाइना ने दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप (world's largest radio telescope) स्काई आई (Sky Eye) द्वारा दूसरी दुनिया का पता लगाया है. उन्होंने कहा कि, 'नैरो-बैंड इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल (narrow-band electromagnetic signals) से देखे गए लोग पिछले कैप्चर किए गए लोगों से अलग हैं और टीम उनकी आगे की जांच कर रही है.' रिपोर्ट में मुख्य वैज्ञानिक झांग टोनजी (Zhang Tonjie) का हवाला देते हुए कहा गया है कि, उन्होंने एक अलौकिक सभ्यता खोज टीम की है. बताया जा रहा है कि इस टीम को बीजिंग नेशनल यूनिवर्सिटी, नेशनल एस्ट्रॉनोमिकल ऑब्जर्वेटरी ऑफ चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (Chinese Academy of Sciences) और बार्कले स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया (University of California, Berkeley) ने मिलकर बनाया है, जो 2020 से ब्रम्हांड में पृथ्वी के अलावा किसी दूसरी जगह जीवन का पता लगाने के लिए रिसर्च कर रहा है.

Watch: शख्स ने मंगाया बिना टॉपिंग वाला Pizza, बॉक्स खोलते ही उड़ गए होश

पहले भी चाइना कर चुका है इस तरह के दावे

यह कोई पहली बार नहीं है जब चीन इस तरह के कोई दावे कर रहा है, इससे पहले 2019 में भी चीन ने कहा था कि, उसे ऐसे संकेतों के दो समूहों का पता लगा है, जिसमें संदिग्ध संकेत मिला है. हालांकि, इस दौरान उन्होंने एलियन होने की पुख्ता जानकारी तो नहीं दी थी, लेकिन इसके संकेत जरूर बताए थे. अब फिर वह दूसरी दुनिया को लेकर दावा कर रहा है. हालांकि, सवाल यह है कि अगर चीन का दावा सही भी है, तो साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली ने इससे जुड़ी खबर डिलीट क्यों कर दिया?

देखें वीडियो- कार्तिक आर्यन इस अंदाज में आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com