CBSE 12th Board: 10वीं और 11वीं के नंबरों से तय होगा रिजल्ट, ट्विटर पर छाए ऐसे Memes और Jokes

CBSE ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उसकी योजना है कि कक्षा 12 के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड (CBSE Evaluation Criteria) कक्षा 10 और कक्षा 11 के परिणामों (Result Of Class 12th On The Basis Class 11 And Class 10th Marks) पर आधारित होगा.

CBSE 12th Board: 10वीं और 11वीं के नंबरों से तय होगा रिजल्ट, ट्विटर पर छाए ऐसे Memes और Jokes

10वीं और 11वीं के नंबरों से तय होगा 12वीं का रिजल्ट, ट्विटर पर छाए ऐसे Memes और Jokes

CBSE ने आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि उसकी योजना है कि कक्षा 12 के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड (CBSE Evaluation Criteria) कक्षा 10 और कक्षा 11 के परिणामों (Result Of Class 12th On The Basis Class 11 And Class 10th Marks) पर आधारित होगा और नतीजे 31 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे. बोर्ड ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए अपना मूल्यांकन मानदंड प्रस्तुत करते हुए अदालत को बताया कि 40 प्रतिशत अंक कक्षा 12 के प्री-बोर्ड पर आधारित होंगे. जबकि 10वीं और 11वीं के परीक्षा के भी 30-30 फीसदी अंक जुटेंगे. बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट में पिछली परीक्षाओं के प्रदर्शन को भी अहमियत देने का फैसला किया है. फैसला आते ही ट्विटर पर #CBSE टॉप ट्रेंड करने लगा. स्टूडेंट्स ने मीम्स और जोक्स के जरिए अपने रिएक्शन्स दिए हैं. जिनको देखकर आप भी हंस-हंसकर लोट-पोट हो जाएंगे.

किसी स्टूडेंट को 11वीं के रिजल्ट को लेकर काफी चिंता है. अक्सर देखा जाता है कि 10वीं में अच्छा रिजल्ट आने के बाद जब स्टूडेंट 11वीं में जाते हैं, तो वो बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर देते हैं. जिससे 11वीं के रिजल्ट खास नहीं आता. वहीं कुछ स्टूडेट्स ने मजेदार मीम्स शेयर किए हैं. आइए नजर डालते हैं.

जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की खंडपीठ ने बोर्ड के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति दे दी है. इसके साथ ही कोर्ट ने  CBSE और ICSE को अपनी वेबसाइटों पर मूल्यांकन योजना अपलोड करने का निर्देश दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीबीएसई ने कोर्ट को बताया कि प्रैक्टिकल 100 अंकों के होंगे और छात्र-छात्राओं को स्कूलों द्वारा दिए गए अंक ही मान्य होंगे. ICSE बोर्ड ने भी सुप्रीम कोर्ट को हलफनामा देकर बताया है कि 31 जुलाई से पहले रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.