देसी कलाकार ने बनाया इतना छोटू सा चम्मच, देखने के लिए पड़ेगी माइक्रोस्कोप की जरूरत, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत के भी कई कलाकारों के नाम इस किताब में दर्ज हैं. एक बार फिर एक भारतीय कलाकार ने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. एक चम्मच बनाकर ये कलाकार दुनिया की इस नामी किताब तक पहुंच सका है.

देसी कलाकार ने बनाया इतना छोटू सा चम्मच, देखने के लिए पड़ेगी माइक्रोस्कोप की जरूरत, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बेहद छोटा चम्मच बनाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड.

Indian Artist Creates Smallest Wooden Spoon: वर्ल्ड रिकॉर्ड की दुनिया में प्रवेश करेंगे तो ऐसे ऐसे नायाब रिकॉर्ड नजर आएंगे, जो आपको हैरान कर देंगे. कुछ रिकॉर्ड दिलचस्प होंगे और कुछ मजेदार. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में ऐसे तमाम रिकॉर्ड शुमार हैं, जो दुनिया में इकलौते और यूनिक होते हैं. भारत के भी कई कलाकारों के नाम इस किताब में दर्ज हैं. एक बार फिर एक भारतीय कलाकार ने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. एक चम्मच बनाकर ये कलाकार दुनिया की इस नामी किताब तक पहुंच सका है.

ये चम्मच है खास

अब आपका सवाल ये जरूर हो सकता है कि, एक चम्मच बनाने में ऐसी कौन सी कलाकारी है कि गिनीज बुक में ही नाम दर्ज हो गया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में ये चम्मच और इसे बनाने वाला कलाकार, इसलिए पहुंच सका क्योंकि ये चम्मच मात्र 1.6 मिमी यानी कि 0.06 इंच का है, जिसे बनाया है शशिकांत प्रजापति ने. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से मिली जानकारी के मुताबिक इस रिकॉर्ड के योग्य बनने के लिए कलाकार को ऐसा चम्मच बनाना था, जिसमें उसका बाउल और हैंडल साफ दिखाई दे रहा है. इसके साथ ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ये जानकारी भी दी है कि, कलाकार ने इस चम्मच को बनाने के लिए क्राफ्ट नाइफ और सर्जिकल का उपयोग किया है.

इनके नाम था रिकॉर्ड

शशिकांत के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हुआ है 1 अप्रैल 2023 को. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के ही एक कलाकार के नाम दर्ज था. उनका नाम है नवरत्न प्रजापति मूर्तिकार, जिन्होंने 2 mm यानी कि 0.07 इंच का चम्मच बनाया था. वैसे शशिकांत इससे पहले भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं. साल 2020 में उन्होंने पेंसिल की नोंक में सब से ज्यादा चैन कार्व करने का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे खुद 2021 में तोड़ कर नया रिकॉर्ड कायम किया.



ये भी देखें- 'द आर्चीज़' स्टार्स ख़ुशी कपूर और वेदांग रैना एक साथ हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com