भारत का अमेरिका के नाम संदेश 'आप नंबर वन हैं, लेकिन नंबर 2 की सीट हमसे कोई नहीं ले सकता'

भारत का अमेरिका के नाम संदेश 'आप नंबर वन हैं, लेकिन नंबर 2 की सीट हमसे कोई नहीं ले सकता'

मुंबई:

अमेरिका को दुनिया का सबसे ताकतवर देशों में से एक माना जाता है लेकिन जानकारों की मानें तो डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद यह छवि जरा धुंधलाती जा रही है. ट्रंप के हाल ही में लिए गए फैसलों के साथ साथ उनके व्यवहार, हाव भाव और राष्ट्रपति बनने से पहले उन पर लगे आरोपों को अक्सर चर्चा में घसीट लिया जाता है. यह कहना गलत नहीं होगा कि दुनिया में अभी भी अमेरिका की चर्चा जोरों पर है लेकिन इस बार कुछ अलग वजहों से. आए दिन ट्रंप का कोई न कोई चौंका देने वाला बयान सामने आता है जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनसे जुड़े चुटकुले और मीम का तांता लग जाता है. मसलन शनिवार को ही ट्रंप का एक और बयान आया है जिसमें उन्होंने मीडिया को अमेरिका का सबसे बड़ा 'दुश्मन' करार दिया है.

ऐसे ही एक वायरल वीडियो की कड़ी इन दिनों इंटरनेट पर हंगामा मचा रही है जिसमें 'मिस्टर प्रेज़िडेंट' से कहा जा रहा है कि अमेरिका नंबर वन है और रहेगा. लेकिन नंबर दो पर हमारे अलावा कोई और नहीं हो सकता. यह तंज कसते हुए वीडियो दुनिया के अलग अलग देशों में बनाए जा रहे हैं जिसमें अमेरिका की 'महानता' को बिना शर्त स्वीकार किया जा रहा है, और बताया जा रहा है कि अमेरिका से सब 'कितना कितना कितना' प्यार करते हैं.
 

satya nadella

अमेरिका का 'फेवरेट' बनने की यह कोशिश (ज़ाहिर है व्यंग्यात्मक रूप से) तुर्की, चीन, ईरान, जापान, इस्राइल, रूस से लेकर भारत तक हर देश में बनाए गए वीडियो द्वारा की जा रही है. भारत में भी इस तर्ज पर तीन चार वीडियो बने हैं जिसमें बताया जा रहा है कि क्यों भारत दूसरे नंबर पर रहकर खुश है. मसलन मुबंई की सूपरफ्लाय कंपनी का बनाया वीडियो जिसे 14 फरवरी को अपलोड किया गया और इसे अभी तक 3 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

वीडियो में ट्रंप की आवाज़ की बखूबी नकल करते हुए बताया गया है कि किस तरह भारत हर बात में नंबर दो पर है, फिर वो जनसंख्या की बात हो या फिर ओलिंपिक्स में सिल्वर मेडल जीतने की. इसके साथ ही वीडियो में ट्रंप पर उन बातों को लेकर कटाक्ष किया गया है जिसके लिए वह विवादों में घिरे रहे. यही नहीं, अमेरिका के हर क्षेत्र में भारतीयों की उपस्थिति को लेकर भी चुटकी ली गई है, फिर वह अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनियों के सीईओ पद हो या फिर बेवॉच में पामेला एंडरसन की जगह प्रियंका चोपड़ा हो. इस वीडियो बनाने वाली कंपनी ने 'टांग खिचाईं' में ट्रंप को कहीं नहीं छोड़ा, वहीं भारत की बढ़ती जनसंख्या पर भी बढ़ चढ़कर टिप्पणी कर डाली.

वीडियो के अंत में अमेरिका से यह निवेदन किया गया कि 'हे अमेरिका आप नंबर वन हैं, लेकिन नंबर दो पर हम हैं क्योंकि हमारे जितना प्यार आपसे कोई नहीं करता.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com