बेघर समझकर शख्स को अपना आखिरी डॉलर देना चाहता था 9 साल का लड़का, फिर जो हुआ, उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा

एक नौ साल के बच्चे ने अपना आखिरी यानी एकमात्र डॉलर एक बेघर शख्स को दे दिया. हालांकि, वह शख्स बेघर नहीं बल्कि एक करोड़पति निकला. बच्चे की दयालुता से प्रभावित होकर उस शख्स ने जो किया वह जानकर इंसानियत पर आपका भरोसा बढ़ जाएगा.

बेघर समझकर शख्स को अपना आखिरी डॉलर देना चाहता था 9 साल का लड़का, फिर जो हुआ, उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा

बच्चे ने जिसे बेघर समझ दिया डॉलर, निकला करोड़पति, फिर हुआ कुछ ऐसा

नेकी कभी खाली नहीं जाती या ऊपरवाला आपके इमोशंस देखता है जैसी बातें आपने कई बार सुनी होगी, लेकिन इसकी जीती जागती कोई मिसाल कभी कभार ही सामने आती है. ऐसा ही एक अनोखा वाकया अमेरिका के एक शहर में सामने आया, जहां एक नौ साल के बच्चे ने अपना आखिरी यानी एकमात्र डॉलर एक बेघर शख्स को दे दिया. हालांकि, वह शख्स बेघर नहीं बल्कि एक करोड़पति कारोबारी निकला. बच्चे की दयालुता से प्रभावित होकर उस शख्स ने जो किया वह जानकर इंसानियत पर आपका भरोसा बढ़ जाएगा.

बेघर नहीं, बल्कि करोड़पति कारोबारी निकला अस्त-व्यस्त शख्स

रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक 9-वर्षीय लड़के ने अपना एकमात्र डॉलर एक ऐसे व्यक्ति को दे दिया, जिसे वह बेघर समझता था. केल्विन एलिस जूनियर नाम के बच्चे ने पिछले महीने लुइसियाना में एक कॉफी शॉप के बाहर अस्त-व्यस्त दिखने वाले व्यवसायी को देखने के बाद यह शानदार पेशकश की थी. वह आदमी पायजामा पहने था और उसकी आंखें बंद थीं. हालांकि, बाद में यह पता चला कि वह आदमी बेघर नहीं था. बल्कि वह एक स्थानीय खेल के सामान की दुकान के मालिक मैट बुस्बिस थे, जिन्होंने करोड़ों डॉलर की कई आउटडोर कंपनियां बनाई और बेचीं.

कॉफी पीने और सुबह की प्रार्थना के लिए रुके थे मैट बुस्बिस

दरअसल, यह घटना तब घटी जब मैट बुस्बिस मार्च में सुबह-सुबह आग का अलार्म सुनकर अपने अपार्टमेंट से बाहर निकले थे. वह अपनी इमारत के बाहर कॉफी पीने और सुबह की प्रार्थना के लिए रुके थे. इसके बाद वह अचानक बेहोश हो गए थे. 42 वर्षीय मैट बुस्बिस ने कहा, "और मैंने धीरे-धीरे अपनी आंखें खोलनी शुरू कर दीं,  लगभग मेरी ऊंचाई का ही एक बच्चा मेरी ओर आ रहा था." बुस्बिस ने देखा कि उस लड़के की मुट्ठी भरी हुई थी. यह देखकर उन्होंने भी खुद को टकराव के लिए तैयार कर लिया, लेकिन जब 9 साल के बच्चे ने अपनी मुट्ठी खोली, तो उसमें एक बिल दिखाया.

हमेशा से एक बेघर व्यक्ति की मदद करना चाहता था

उस बच्चे केल्विन ने अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के बाद यह पैसा हासिल किया था. यह सारा पैसा वह किसी जरूरतमंद व्यक्ति को देना चाहता था. केल्विन ने कहा, "मैं हमेशा से एक बेघर व्यक्ति की मदद करना चाहता था और आखिरकार मुझे मौका मिल ही गया." बुस्बिस इस व्यवहार से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने 9 वर्षीय बच्चे को नाश्ता कराया और उसके पिता से संपर्क किया. फिर उसे अपने खेल के सामान की दुकान पर खरीदारी के लिए आमंत्रित किया. इसके बाद उन्होंने केल्विन को स्टोर से जो कुछ भी चाहिए उसे चुनने के लिए 40 सेकंड का समय दिया. इस पेशकश में एक नई बाइक भी शामिल थी.

किसी इनाम की चाह में नहीं था केल्विन का अच्छा व्यवहार

बुस्बिस के इस व्यवहार ने केल्विन का दिन बना दिया. केल्विन ने कहा कि जब उसने अपना एकमात्र डॉलर दिया तो वह किसी इनाम की चाह में नहीं था. उसने कहा, "मुझे खुशी मिली, क्योंकि मैंने किसी की मदद की. कुछ दे दो, और तुम्हें ऐसा महसूस होगा कि तुम्हें उससे बहुत कुछ मिल गया है." केल्विन के इस उदार भाव ने बुस्बिस को भी प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि लड़के ने मानवता में उनका विश्वास बढ़ाया कि अगर आप किसी को कुछ देते हैं, तो आप वास्तव में उससे अधिक प्राप्त करने जा रहे हैं."

ये Video भी देखें: Salman Khan House Firing Case: 7 महीने पहले रची थी साजिश, शूटर्स के रहने-खाने का हुआ था इंतजाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com