दिलचस्प थे 70 के दशक के अखबार, इस चीज के लिए भी मिलती थी बधाई, वायरल हुआ पुराने न्यूजपेपर का AD

वायरल हो रही एक पुराने अखबार की कटिंग बताती है कि, तब विदेश यात्रा के लिए भी एड छप जाया करते थे.

दिलचस्प थे 70 के दशक के अखबार, इस चीज के लिए भी मिलती थी बधाई, वायरल हुआ पुराने न्यूजपेपर का AD

क्या आपने देखा है सत्तर के दशक का ये अखबार.

आज के जमाने में विदेशों में ट्रेवल करना आम बात हो चुकी है. कोई बिजनेस के काम से तो कोई सिर्फ घूमने के लिए विदेशों का रुख कर लेते हैं. एक दौर ऐसा भी था, जब देश से बाहर निकलना ही बड़ी बात हुआ करती थी. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि, 70 से 80 के दशक के बीच विदेश यात्रा पर जाने वालों के एड तक छप जाया करते थे. अखबारों में आज आप शादी-विवाह, पीएचडी पूरी होने की बधाई, जन्मदिन की बधाई या शोक संदेश देखते हैं. वायरल हो रही एक पुराने अखबार की कटिंग बताती है कि, तब विदेश यात्रा के लिए भी एड छप जाया करते थे.

वायरल हुई अखबार की कटिंग (Old Newspaper Ad From 1979)

ट्विटर पर बैकपैकिंग डाकू नाम के ट्विटर हैंडल ने एक पुराने अंग्रेजी अखबार की कटिंग शेयर की है, जिसके कैप्शन में लिखा है कि, 70 के दशक में अखबार में ऐसे भी एड छपते थे जब विदेश घूमने जाने वाले लोगों को बधाई दी जाती थी. इस पोस्ट में नजर आ रही अखबार की कटिंग में एक तस्वीर नजर आ रही है, जो प्रहलाद शेट्टी की है. एड के मुताबिक, वो कोहिनूर रोलिंग शटर्स एंड इंजीनियरिंग वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर हैं. उन्हें विदेश यात्रा की बधाई देने के साथ ही उन देशों के नाम भी छपे हैं, जहां वो यात्रा पर जाने वाले हैं. वो उस समय यूके, वेस्ट जर्मनी, स्विट्जरलैंड और यूरोप के दूसरे देशों के बिजनेस टूर पर गए थे.

यहां देखें पोस्ट

'बस मीडियम बदला है' (newspaper celebrates indian travelling abroad)

इस एड को देखकर यूजर्स अलग-अलग राय दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि, हो सकता है तब वीजा के लिए इस तरह की जानकारी देनी पड़ती हो. एक यूजर ने लिखा कि, बस मीडियम बदला है. अब लोग सोशल मीडिया, वॉट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ऐसा करते हैं. एक शख्स ने लिखा कि, आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि तब ये काम कितने मुश्किल थे. जब एक फोन भी नहीं था. ऐसे में पासपोर्ट और वीजा मिलना ओलंपिक जीतने के बराबर था.

ये Video भी देखें: CJI DY Chandrachud Chamber- जहां मिलती है इंसाफ़ की गारंटी, फाइलों के तामझाम में नहीं उलझता न्याय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com