9 महीने तक रह सकती हैं 200 किस्म की 'पोस्ट कोविड' परेशानियां, WHO ने जताई चिंता

लाइव सोशल मीडिया सत्र में उन्होंने बताया कि उनमें सीने में दर्द, झुनझुनी, सांस लेने में तकलीफ, अत्यधिक थकान और चक्कर आने के साथ-साथ हार्ट और न्यूरो संबंधी परेशानियां और शरीर पर चकत्ते बनना भी इनमें शामिल हैं.

9 महीने तक रह सकती हैं 200 किस्म की 'पोस्ट कोविड' परेशानियां, WHO ने जताई चिंता

WHO ने कहा है कि लॉन्ग कोविड महामारी के सबसे रहस्यमय पहलुओं में से एक है.

जेनेवा:

दुनियाभर के देशों में कुल 20 करोड़ लोगों के ज्ञात कोविड-19 (Coronavirus) संक्रमण के मामलों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताते हुए कहा है कि लोग अभी भी लॉन्ग कोविड यानी पोस्ट कोविड समसयाओं से पीड़ित हो सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस के संक्रमण के बाद की परेशानियों से जूझ रहे लोगों से (जो कोविड से उबर चुके हैं, उसके बावजूद) चिकित्सा सहायता लेने का आग्रह किया है.

WHO ने कहा है कि लॉन्ग कोविड महामारी के सबसे रहस्यमय पहलुओं में से एक है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की कोविड -19 तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कोविड के बाद का यह सिंड्रोम, या लॉन्ग कोविड, एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में WHO गंभीर रूप से चिंतित है." उन्होंने कहा, "डब्ल्यूएचओ यह सुनिश्चित कर रहा था कि इसकी मान्यता है, क्योंकि यह वास्तविक है."

Coronavirus India Live Updates: देश में करीब 43 हजार नए COVID केस, 24 घंटे में 500 से ऊपर मौतें

उन्होंने कहा, "SARS-CoV-2 से संक्रमित लोगों में कई दीर्घकालिक प्रभाव से पीड़ित हैं." वैन केरखोव ने कहा, "हम नहीं जानते कि ये प्रभाव कितने समय तक चलेगा." उन्होंने कहा, हम इस पोस्ट-कोविड सिंड्रोम को बेहतर ढंग से समझने और उसकी व्याख्या करने के लिए काम कर रहे हैं."

उन्होंने कहा कि WHO लॉन्ग कोविड पीड़ितों के लिए बेहतर पुनर्वास कार्यक्रम और व्यापक शोध के लिए काम कर रहा है ताकि यह बेहतर ढंग से समझा जा सके कि ये सिंड्रोम क्या है और इसे कैसे मैनेज किया जा सकता है?

टीकों का बड़ा हिस्सा अधिक संपन्न देशों में जाने देने की नीति बदलने की जरूरत : WHO

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

WHO के आपातकालीन कार्यक्रम में क्लिनिकल केयर लीड जेनेट डियाज़, जो संगठन के लॉन्ग कोविड प्रयासों का नेतृत्व करती हैं, ने कहा कि पोस्ट कोविड परेशानियों में 200 से अधिक तरह के लक्षणों की पहचान की गई है. लाइव सोशल मीडिया सत्र में उन्होंने बताया कि उनमें सीने में दर्द, झुनझुनी, सांस लेने में तकलीफ, अत्यधिक थकान और चक्कर आने के साथ-साथ हार्ट और न्यूरो संबंधी परेशानियां और शरीर पर चकत्ते बनना भी इनमें शामिल हैं. उन्होंने कहा कि किसी मरीज को पोस्ट कोविड परेशानियां 9 महीने तक भी परेशान कर सकती हैं.