अंतरिक्ष उड़ान के दौरान वर्जिन गैलेक्टिक के पिन अलग हो गए, विमान और पायलट सुरक्षित

वर्जिन गैलेक्टिक एक एयरोस्पेस कंपनी है जिसका उद्देश्य निजी व्यक्तियों और शोधकर्ताओं के लिए अंतरिक्ष यात्रा को आगे बढ़ाना है. इसेक संस्थापक का नाम रिचर्ड ब्रैनसन है. 26 जनवरी को पहली बार वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी ने बिना किसी सहायक कर्मचारी के 4 यात्रियों को स्पेस में भेजा था.

अंतरिक्ष उड़ान के दौरान वर्जिन गैलेक्टिक के पिन अलग हो गए, विमान और पायलट सुरक्षित

 26 जनवरी को उड़ान के दौरान तकनीकी खामी के कारण इसके पिन अलग हो गए थे.

अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी 'वर्जिन गैलेक्टिक' को उड़ान के दौरान एक समस्या का सामना करना पड़ा है. कंपनी ने रिपोर्ट में जानकारी दी कि उड़ान के दौरान इन-फ़्लाइट हार्डवेयर समस्या का अनुभव हुआ. रिचर्ड प्रेनसन द्वारा स्थापित ये कंपनी अब आम जनता को अंतरिक्ष घुमाने के लिए प्रयासरत है. सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कंपनी ने कहा कि वर्जिन गैलेक्टिक के स्पेसप्लेन, वीएसएस यूनिटी और उसके वाहक विमान, वीएमएस ईव को जोड़ने वाला पिन उड़ान के दौरान वजन को सपोर्ट नहीं करता है. 

क्या है मामला?

जानकारी के मुताबिक, अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी  'वर्जिन गैलेक्टिक'  26 जनवरी को उड़ान के दौरान तकनीकी खामी के कारण इसके पिन अलग हो गए थे. इसका पिन भार को सह पाने में असमर्थ था. कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, "एलाइनमेंट पिन के अलग होने के बावजूद भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. फ्लाइट और पायलट, सभी सुरक्षित हैं."

खराब होने का कारण नहीं पता

हालांकि, कंपनी ने अभी तक पिन की खराबी का कोई कारण नहीं बताया. वीएसएस यूनिटी तैनात होने के बाद पिन अलग हो गया, जिससे क्राफ्ट में कोई एक्टिविटी नहीं हुई. कंपनी ने 31 जनवरी को फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) को इस घटना की पुष्टि की और वर्तमान में एजेंसी के साथ मामले की समीक्षा कर रही है.

क्या है पिन?

पिन उस तंत्र का हिस्सा है जो उड़ान के प्रारंभिक चरण के दौरान अंतरिक्ष यान को मदरशिप तक सुरक्षित करता है. वर्जिन गैलेक्टिक के अनुसार, वाहनों को मिलाते समय पिन ने सफलतापूर्वक अपना कार्य किया, और अंतरिक्ष यान के डिटैच होने के बाद इसका अलगाव हुआ और इससे चालक दल, मदरशिप या जमीन पर मौजूद लोगों के लिए कोई खतरा पैदा नहीं हुआ.

क्या है वर्जिन गैलेक्टिक?

कंपनी के मालिक रिचर्ड ब्रैन्सन ने वर्जिन गैलेक्टिक की शुरुआत साल 2004 में की थी. इसी साल उन्होंने पहली बार एक अंतरिक्ष विमान बनाने के अपने इरादे की घोषणा भी की थी. वर्जिन गैलेक्टिक ने लगभग दो दशकों की मेहनत के बाद 2023 में कॉमर्शियल अंतरिक्ष उड़ान संचालन शुरू किया था. तब से, कंपनी ने छह पर्यटक और अनुसंधान उड़ानें संचालित की हैं जो कस्टमर्स को अंतरिक्ष के किनारे तक ले गईं और वापस सुरक्षित ले गईं.

कई बार समस्याएं हुईं

वर्जिन गैलेक्टिक पिछले कई वर्षों से उड़ान संबंधी समस्याओं का सामना कर रहा है.  कंपनी ने 2021 में संस्थापक ब्रैनसन को अंतरिक्ष में उड़ाया, तो अंतरिक्ष यान अपने तय उड़ान क्षेत्र से भटक गया थाय इसके बाद एफएए की देखरेख में एक दुर्घटना जांच शुरू हो गई. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 2014 में स्पेस क्राफ्ट क्रैश कर गया थाय इस दौरान एक पायलट की मौत हो गई थी और दूसरा पायलट घायल हो गया था.

एफएए की समीक्षा होगी

रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक ने कहा कि वह एफएए (Federal Aviation Administration) के साथ समीक्षा के बाद और अपडेट देगा. सभी समीक्षा के बाद ही अगले मिशन की योजना बनेगी. बोइंग कंपनी के 737 मैक्स 9 जेट को एफएए और एयरोस्पेस इंडस्ट्री द्वारा जांचा गया है. इसके बाद ही इस स्पेसक्राफ्ट की खामियों के बारे में पता चला है.

एफएए को कॉमर्शियल अंतरिक्ष यान पर सुरक्षा मानकों को अनिवार्य करने से प्रतिबंधित किया गया है. मनुष्यों को अंतरीक्ष में ले जाना अभी भी सही नहीं है, हालांकि, 8 मार्च को यह नियम समाप्त हो जाएगा.

वर्जिन गैलेक्टिक एक एयरोस्पेस कंपनी है जिसका उद्देश्य निजी व्यक्तियों और शोधकर्ताओं के लिए अंतरिक्ष यात्रा को आगे बढ़ाना है. इसेक संस्थापक का नाम रिचर्ड ब्रैनसन है. 26 जनवरी को पहली बार वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी ने बिना किसी सहायक कर्मचारी के 4 यात्रियों को स्पेस में भेजा था.

इसे भी पढ़ें- अंतरिक्ष यात्रा के लिए अगस्त में रवाना होगी पहली फ्लाइट! Ferrari कार की कीमत में मिल रहा है टिकट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com