"जीवनभर का अनुभव", अंतरिक्ष उड़ान के बाद रिचर्ड ब्रैनसन बोले

न्यू मैक्सिको के स्पेस पोर्ट से एक विशाल वाहक विमान ने हॉरिजोंटल टेक-ऑफ किया

अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन ने रविवार को वर्जिन गेलेक्टिक स्पेस शिप पर न्यू मैक्सिको के एक बेस से उड़ान भरी.

संयुक्त राज्य अमेरिका:

अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन ने रविवार को न्यू मैक्सिको के एक बेस से अंतरिक्ष के किनारे तक जाने के लिए निर्धारित वर्जिन गेलेक्टिक पोत पर सवार होकर उड़ान भरी. इस यात्रा को उन्होंने "जीवन भर के अनुभव" के रूप में वर्णित किया और उन्हें उम्मीद है कि यह नए अंतरिक्ष पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहित करेगी. यात्रा के दौरान उन्होंने कहा कि 17 साल की कठिन मेहनत के बाद हम इस ऊंचाई पर पहुंचे, वर्जिन गैलेक्टिक पर हमारी सभी अद्भुत टीम को बधाई. न्यू मैक्सिको से अंतरिक्ष यान की उड़ान करीब 53 मील की ऊंचाई (88 किलोमीटर) पर अंतरिक्ष के छोर पर पहुंचा. संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुसार, वहां भारहीनता महसूस करने और पृथ्वी की वक्रता को निहारने के बाद वापस लौट आए.

बता दें कि एक विशाल वाहक विमान ने स्पेस पोर्ट, न्यू मैक्सिको से सुबह लगभग 8:40 बजे माउंटेन टाइम (1440 GMT) पर हॉरिजोंटल टेक-ऑफ किया. वह लगभग एक घंटे तक 50,000 फीट (15 किलोमीटर) की ऊंचाई पर रहा. तब मदरशिप वीएसएस यूनिटी नामक रॉकेट-संचालित अंतरिक्ष यान को हटएगा. वह इसके इंजन को शुरू करेगा और दो पायलटों और ब्रैनसन सहित चार यात्रियों को लेकर 50 मील (80 किलोमीटर) से आगे ले जाएगा.

एक बार जब रॉकेट इंजन काट दिया जाता है, तो यात्री जहाज की 17 खिड़कियों से पृथ्वी की वक्रता को निहारते हुए कुछ मिनटों तक भारहीनता का अनुभव कर सकते हैं. लगभग 55 मील की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद शिप वायुमंडल के मोटे हिस्से में फिर से प्रवेश करेगा और रनवे पर वापस आ जाएगा.

ब्रेश ब्रिट ने पहले एक ट्वीट किया था "अंतरिक्ष में जाने के लिए यह एक सुंदर दिन है." उन्होंने बेस पर बाइक चलाने और अपने चालक दल व सभी वर्जिन कर्मचारियों के साथ बैठक का एक वीडियो भी पोस्ट किया था.

ब्रैनसन भी अमेज़ॉन के संस्थापक जेफ बेजोस को एक कंपनी द्वारा बनाए गए जहाज में अंतिम सीमा पार करने वाले पहले टाइकून बनने की दौड़ में जीत हासिल करने का लक्ष्य बना रहे हैं. इससे पहले उन्होंने स्पेसएक्स के बॉस एलोन मस्क के साथ रसोई में खड़े होकर अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी. एलोन उनको अपना समर्थन देने के लिए आए थे.

साल 2000 के दशक में कई पर्यटकों ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा की, लेकिन यह यात्राएं रूसी रॉकेटों से ही की गईं. ब्रैनसन की आधिकारिक भूमिका भविष्य के ग्राहकों के लिए यात्रा को बढ़ाने के लिए निजी अंतरिक्ष यात्री अनुभव का मूल्यांकन करना है.

स्पेस बेस
ब्रैनसन ने वर्जिन ग्रुप की स्थापना की है, जो कि आज वाणिज्यिक विमानन से लेकर फिटनेस सेंटर तक हर चीज में रुचि रखता है. यह ग्रुप रोमांच की अपनी आकांक्षा के लिए जाना जाता है. उसने हॉट एयर बैलूनिंग और बोटिंग में विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. 70 वर्षीय ब्रैनसन ने अपनी यात्रा से कुछ दिन पहले लिखा था, "एक बच्चे के रूप में, मैं अंतरिक्ष में जाना चाहता था." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने साल 2004 में वर्जिन गेलेक्टिक की स्थापना की थी, लेकिन उनका सपना 2014 में लगभग समाप्त हो गया जब एक इन-फ्लाइट दुर्घटना में एक पायलट की मौत हो गई, जिससे कार्यक्रम में काफी देरी हुई. तब से, वीएसएस यूनिटी 2018 और 2019 में तीन बार सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में पहुंच चुकी है.