Video : नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान ने इस तरह सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में किया प्रवेश 

इस मिशन की सफलता आर्टेमिस 2 मिशन का भविष्य निर्धारित करेगी, जो अंतरिक्ष यात्रियों को बिना लैंडिंग के चंद्रमा के चारों ओर ले जाएगा, फिर आर्टेमिस 3, जो अंततः मनुष्यों की चंद्र सतह पर वापसी को चिह्नित करेगा.

Video : नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान ने इस तरह सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में किया प्रवेश 

नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान को शुक्रवार को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित कर दिया गया.

वाशिंगटन:

नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान को शुक्रवार को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित कर दिया गया.अधिकारियों ने कहा कि बहुत विलंबित चंद्रमा मिशन सफलतापूर्वक आगे बढ़ा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अंतरिक्ष यान के फ्लोरिडा से चंद्रमा के लिए उड़ान भरने के एक हफ्ते बाद, उड़ान नियंत्रकों ने "सफलतापूर्वक ओरियन को दूर की प्रतिगामी कक्षा में डालने के लिए एक बर्न का प्रदर्शन किया." यह अंतरिक्ष यान आने वाले वर्षों में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाएगा.

1972 में आखिरी अपोलो मिशन के बाद से इसकी सतह पर पैर रखने वाला यह पहला अंतरिक्ष यान है.चालक दल के बिना इस पहली परीक्षण उड़ान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यान उड़ान के लिए सुरक्षित है. नासा ने कहा, "कक्षा इतनी दूर है कि ओरियन चंद्रमा से लगभग 40,000 मील ऊपर उड़ान भरेगा."एजेंसी ने कहा कि उड़ान नियंत्रक चंद्रमा की कक्षा में प्रमुख प्रणालियों की निगरानी करेंगे और अंतरिक्ष के वातावरण का परीक्षण करेंगे. चंद्रमा के चारों ओर आधी परिक्रमा पूरी करने में ओरियन को लगभग एक सप्ताह का समय लगेगा.

नासा के अनुसार, यह फिर घर वापसी की यात्रा के लिए कक्षा से बाहर निकल जाएगा. शनिवार को, यान के चंद्रमा से 40,000 मील दूर तक जाने की उम्मीद है, जो एक रहने योग्य कैप्सूल के लिए एक रिकॉर्ड है. वर्तमान रिकॉर्ड पृथ्वी से 248,655 मील (400,171 किमी) पर अपोलो 13 अंतरिक्ष यान का है.ओरियन की 25 दिनों की उड़ान के बाद 11 दिसंबर को प्रशांत महासागर में लैंडिंग के साथ पृथ्वी पर वापस यात्रा शुरू होगी.

इस मिशन की सफलता आर्टेमिस 2 मिशन का भविष्य निर्धारित करेगी, जो अंतरिक्ष यात्रियों को बिना लैंडिंग के चंद्रमा के चारों ओर ले जाएगा, फिर आर्टेमिस 3, जो अंततः मनुष्यों की चंद्र सतह पर वापसी को चिह्नित करेगा.ये मिशन क्रमशः 2024 और 2025 में होने वाले हैं.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"पाकिस्तान ज़िंदाबाद" के नारे बीजेपी की डर्टी ट्रिक्स": कांग्रेस करेगी कानूनी कार्रवाई
"2002 में 'दंगाइयों को सबक सिखाने' के बाद गुजरात में अब स्थायी शांति है..": गृहमंत्री अमित शाह
"चुनाव गुजरात में है और राहुल गांधी बिना विजन के यात्रा कर रहे हैं..": NDTV से बोले हार्दिक पटेल