रूस-यूक्रेन वार के बीच PM नरेंद्र मोदी से मिलेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, 'समानताओं के मुद्दे' पर करेंगे बातचीत

पीएम मोदी और प्रेसिडेंट जो बाइडेन के बीच ये मुलाकात तब हो रही है, जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. अमेरिका जहां खुलकर रूस की इस कार्रवाई का विरोध कर रहा है. वहीं, भारत मित्र देश होने के कारण ऐसा नहीं कर रहा.

टोक्यो:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को टोक्यो में QUAD शिखर सम्मेलन में शामिल हुए. यहां उन्होंने कहा कि क्वाड ने कम समय में ही अपनी अलग जगह बना ली है. हालांकि, सम्मेलन में शामिल होने के साथ ही वे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात करेंगे. अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मानवाधिकारों से लेकर रूस के मुद्दों पर मतभेदों के बावजूद राष्ट्रपति जो बिडेन मंगलवार को बातचीत करेंगे. इस दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वे उक्त मुद्दे पर एक राय बनाने को लेकर बात करेंगे. 

एक साल में दूसरी बार मिल रहे दोनों 

अधिकारी के अनुसार क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए टोक्यो में ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ शामिल होने के अलावा पीएम मोदी और बाइडेन अपनी खुद की बैठक आयोजित करेंगे. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच ये एक साल में दूसरी बार मुलाकात है. QUAD शिखर सम्मेलन के दौरान इससे पहले सितंबर 2021 में दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी. 

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच मिल रहे दोनों 

बता दें कि पीएम मोदी और प्रेसिडेंट जो बाइडेन के बीच ये मुलाकात तब हो रही है, जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. अमेरिका जहां खुलकर रूस की इस कार्रवाई का विरोध कर रहा है. वहीं, भारत मित्र देश होने के कारण पूरे मामले में खुले तौर पर कुछ नहीं कह रहा. युद्ध के बाद अमेरिका ने रूस पर कई कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. जबकि भारत रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस पर सीधे तौर पर हमलावर नहीं है. ऐसे में अब बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच क्या बात होती है, ये जानना दिलचस्प होगा.

यह भी पढ़ें -

एक बेहतर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र बनाने में मदद कर रहा है QUAD : टोक्यो शिखर सम्मेलन में PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टोक्यो में बोले PM मोदी- मित्रों के बीच होना सौभाग्य की बात, कम समय में क्वाड ने अपनी अलग जगह बनाई