टोक्यो में बोले PM मोदी- मित्रों के बीच होना सौभाग्य की बात, कम समय में क्वाड ने अपनी अलग जगह बनाई

चार देशों के समूह अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के द्वारा क्वाड शुरू की गई है. चौथे क्वाड लीडर्स समिट में विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की उम्मीद है, साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विकास पर भी चर्चा होगी.

टोक्यो में बोले PM मोदी- मित्रों के बीच होना सौभाग्य की बात, कम समय में क्वाड ने अपनी अलग जगह बनाई

नई दिल्ली:

दो दिवसीय दौरे पर जापान गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को क्वाड समिट में हिस्सा लिया. बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को बेहतरीन मेजबानी के लिए बधाई दी. साथ ही कोरोना महामारी के दौरान भारत में स्वास्थ्य प्रबंधों और दुनिया को सहयोग को लेकर भी चर्चा की.

प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा कि टोक्यों में मित्रों के बीच होना सौभाग्य की बात है. क्वाड की संभावना बहुत व्यापक हो गई है. थोड़े समय में ही क्वाड ने अपनी अलग जगह बनाई है. उन्होंने कहा कि इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में क्वाड अच्छा काम कर रहा है.

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने क्वाड मीटिंग में रूस और यूक्रेन जंग का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं. यह यूरोपियन नहीं, बल्कि ग्लोबल मुद्दा है. यूक्रेन पर गेहूं निर्यात में पाबंदी से दुनियाभर में खाद्य संकट खड़ा हो गया है.

प्रधानमंत्री इस दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज और जापान के पीएम से फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे. यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच पीएम मोदी का जापान का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर बैठक में भाग लेने के लिए पीएम मोदी रविवार को जापान रवाना हुए थे. आज वो शिखर सम्मेलन से इतर अपने जापानी समकक्ष और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. पीएम मोदी के नव-निर्वाचित ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक की भी संभावना है.

पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से द्विपक्षीय वार्ता होगी. उम्मीद जताई जा रही है कि ये दोनों देशों के रिश्ते को एक नया आयाम देगा. साथ ही पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से भी मुलाकात होगी. एंथनी अल्बनीज कुछ दिन पहले ही चुनकर आये हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "क्वाड समिट नेताओं को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विकास और पारस्परिक हित के समकालीन वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है."

प्रधानमंत्री ने सोमवार को जापान में एक कार्यक्रम में कहा कि जापान के लोगों की देशभक्ति, जापान के लोगों का आत्मविश्वास, यहां का अनुशासन और स्वच्छता के लिए जापान के लोगों की जागरूकता, स्वामी विवेकानंद ने इसकी खुलकर प्रशंसा की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com