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बोइंग फ्यूल सिस्‍टम में कोई खराबी नहीं... अहमदाबाद एयर इंडिया विमान हादसे पर अमेरिकी एविएशन बॉडी

एयर इंडिया हादसे की जांच, जिसमें विमान में सवार 242 लोगों में से 241 और ज़मीन पर 19 लोग मारे गए थे, बोइंग 787 जेटलाइनर के फ्यूल कंट्रोल स्विच पर केंद्रित है. ये स्विच विमान के इंजनों में फ्यूल के फ्लो को कंट्रोल करते हैं.

बोइंग फ्यूल सिस्‍टम में कोई खराबी नहीं... अहमदाबाद एयर इंडिया विमान हादसे पर अमेरिकी एविएशन बॉडी
फ्यूल कंट्रोल यूनिट में कोई मैकेनिकल प्रॉब्‍लम नहीं : एफएए
  • अहमदाबाद में एयर इंडिया बोइंग 787 विमान हादसा मैकेनिकल समस्या या फ्यूल कंट्रोल यूनिट की गलती से नहीं हुआ था.
  • एफएए प्रमुख ब्रायन बेडफोर्ड ने जांच के बाद फ्यूल कंट्रोल यूनिट में कोई तकनीकी खराबी नहीं पाई है.
  • एफएए ने फ्यूल कंट्रोल यूनिट की जांच कर टीम को विमान में बुलाकर पूरी समीक्षा कराई, पर फ्यूल कंट्रोल ठीक मिला.
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विस्कॉन्सिन:

गुजरात के अहदाबाद में पिछले महीने एयर इंडिया बोइंग 787 विमान हादसा किसी मैकेनिकल समस्या या फ्यूल कंट्रोल यूनिट या स्विच के अनजाने में हिलने के कारण नहीं हुई थी. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, फेडरेल एविएशन एडमिनिस्‍ट्रेशन के प्रमुख ने यह बात कही. एफएए के एडमिनिस्‍ट्रेटर ब्रायन बेडफोर्ड ने विस्कॉन्सिन में एक एयर शो के दौरान मीडिया से कहा, 'हम पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि बोइंग फ्यूल कंट्रोल यूनिट में कोई मैकेनिकल प्रॉब्‍लम नहीं है.'

 ब्रायन बेडफोर्ड ने बताया कि एफएए के कर्मचारियों ने यूनिट्स को बाहर निकाला, उनकी  जांच की और टीम को विमान में बुलाकर उनकी समीक्षा करने के लिए कहा. उन्होंने कहा, 'हमें पूरा विश्वास है कि यह फ्यूल कंट्रोल में अनजाने में हुई गड़बड़ी का मामला नहीं है.'

एयर इंडिया हादसे की जांच, जिसमें विमान में सवार 242 लोगों में से 241 और ज़मीन पर 19 लोग मारे गए थे, बोइंग 787 जेटलाइनर के फ्यूल कंट्रोल स्विच पर केंद्रित है. ये स्विच विमान के इंजनों में फ्यूल के फ्लो को कंट्रोल करते हैं, जिससे पायलट ज़मीन पर ही उन्हें चालू या बंद कर सकते हैं, या उड़ान के दौरान इंजन की खराबी के दौरान मैन्युअल रूप से कर सकते हैं.

इससे पहले एयर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसने सभी 787 और 737 विमानों के फ्यूल कंट्रोल स्विच लॉकिंग तंत्र का एहतियाती निरीक्षण पूरा कर लिया है और कोई समस्या नहीं पाई गई. इस महीने की शुरुआत में भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो की एक प्रारंभिक रिपोर्ट में पाया गया कि उड़ान भरने के तुरंत बाद स्विच लगभग एक साथ "रन" से "कटऑफ़" में बदल गए, जिससे इंजनों की शक्ति कम हो गई.

रॉयटर्स ने पिछले हफ़्ते एक सूत्र के हवाले से बताया था कि अहमदाबाद से लंदन गैटविक जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान की कॉकपिट रिकॉर्डिंग से पता चलता है कि कैप्टन ने इंजनों में ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी थी. इस महीने की शुरुआत में FAA और बोइंग ने निजी तौर पर सूचना जारी की थी कि बोइंग विमानों के फ्यूल स्विच लॉक सुरक्षित हैं.

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