विज्ञापन
This Article is From Sep 08, 2017

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है. इसमें उत्तर कोरिया पर तेल प्रतिबंध एवं वहां के नेता किम जोंग उन की संपत्तियों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है.

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया
किम जोंग उन. (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है. इसमें उत्तर कोरिया पर तेल प्रतिबंध एवं वहां के नेता किम जोंग उन की संपत्तियों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण व बार-बार मिसाइल दागे जाने के बाद इस प्रस्ताव का मसौदा सुरक्षा परिषद के सदस्यों को बांटा गया है.

यह भी पढ़ें : उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम बनाया, सरकारी मीडिया ने किया दावा

अमेरिका पर हमले की धमकी जारी
रिपोर्ट में कहा गया कि प्योंगयांग ने हाइड्रोजन बम विकसित करने का भी दावा किया है और अमेरिका पर हमले की उसकी धमकी जारी है. इस बात की आशंका है कि चीन व रूस उत्तर कोरिया पर और प्रतिबंध लगाने का विरोध करेंगे. उत्तर कोरिया पर पहले ही संयुक्त राष्ट्र कई कड़े प्रतिबंध लगाए हुए है. जिसका मकसद देश के नेतृत्व को हथियार कार्यक्रमों में कमी लाने को मजबूर करना है.

यह भी पढ़ें : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा की

VIDEO:10बातें : किम जोंग-उन

उत्तर कोरिया पर अगस्त में प्रतिबंध के नए चरण में कोयले के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. यह उत्तर कोरिया के पूरे निर्यात अर्थव्यवस्था का एक तिहाई है, जिसकी अनुमानित कीमत एक अरब डॉलर है. अमेरिका के प्रस्तावित मसौदे में उत्तर कोरिया पर पूरी तरह से तेल के उत्पादों की आपूर्ति पर रोक व वस्त्र निर्यात उद्योग पर प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है. 


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com