विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 06, 2022

रूस के ताबड़तोड़ मिसाइल हमले में यूक्रेन का एयरपोर्ट पूरी तरह तबाह, जेलेंस्की ने मांगे फाइटर जेट

Russia Ukraine War : जेलेंस्की ने कहा है कि अगर नाटो देश यूक्रेन पर नो फ्लाई जोन (no fly zone) लागू कर सकते तो कम से फाइटर जेट उन्हें दे दे, ताकि वो रूसी फौजों का मुकाबला कर सकें.

Read Time: 4 mins

Ukrainian president जेलेंस्की ने खुद इस हमले की जानकारी दी

कीव:

रूस के हवाई हमले में रविवार को यूक्रेन का विनित्सा एय़रपोर्ट (Havryshovka Airport in Vinnytsia) पूरी तरह तबाह हो गया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्डोमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) ने खुद इसका खुलासा किया है. जेलेंस्की ने कहा कि विनित्सा पर 8 मिसाइलों से हमला किया गया और इससे हैवरीशोवका एयरपोर्ट पूरी तरह से नष्ट होगया. जेलेंस्की ने यूक्रेन पर नो फ्लाई जोन लागू करने को लेकर फिर से यूरोपीय देशों को खरी-खोटी सुनाई है. उन्होंने  नाटो से कहा कि अगर आप नो फ़्लाई ज़ोन लागू नहीं कर सकते तो हमें जेट की दीजिए ताकि हम अपने आप को बचा सकें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो हमें लगेगा कि आप भी हमें मार देना चाहते हैं. जेलेंस्की ने कहा कि विनित्सा का ये हवाई अड्डा नागरिक सेवाओं के लिए था. इसका सैन्य परिचालन से कोई संबंध नहीं था.

जेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में कहा, मुझे बताया गया है कि ताबड़तोड़ मिसाइल हमले में हैवरीशोवका एयरपोर्ट नष्ट हो गया है. जेलेंस्की ने इसके साथ ही नाटो और अमेरिका से यूक्रेन के आसमान में नो फ्लाई जोन लागू करने की मांग फिर दोहराई है. यूक्रेन के तमाम शहरों और हवाई अड्डों पर लगातार बमबारी हो रही है. उन पर बैलेस्टिक मिसाइलों औऱ रॉकेटों से हमले हो रहे हैं. रूस के यूक्रेन पर हमले के 11 दिन हो रहे हैं. विनित्सा मध्य यूक्रेन के पश्चिम में स्थित है और रूस व बेलारूस बॉर्डर से दूर है, जहां बहुत कम ही हमले हुए हैं.

जेलेंस्की ने कहा है कि अगर नाटो देश यूक्रेन पर नो फ्लाई जोन (no fly zone ) लागू कर सकते तो कम से फाइटर जेट उन्हें दे दे, ताकि वो रूसी फौजों का मुकाबला कर सकें.  उन्होंने कहा, हम लगातार गुहार लगा रहे हैं, रूसी मिसाइलों, लड़ाकू विमानों पर और उनके अराजकतत्वों पर रोक के लिए एय़रस्पेस बंद कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसका सिर्फ यही मतलब निकलता है कि आप भी हमें मार देना चाहते हैं. 

गौरतलब है कि रूस यूक्रेन के खेरसान और बारडियांस्क शहर पर कब्जा जमा चुका है. उसकी सेना ने मारियुपोल शहर की चौतरफा घेरेबंदी कर रखी है. जबकि कीव और खारकीव शहरों में भीषण संघर्ष जारी है. रूसी सेना अब यूक्रेन के पोर्ट सिटी ओडेसा पर भी हवाई हमले की तैयारी कर रही है. 

- ये भी पढ़ें -

* भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीयों को मोबाइल नंबर और लोकेशन के साथ तुरंत संपर्क करने को कहा
* '"युद्ध के बीच पुतिन की नई धमकी, यूक्रेन का स्वतंत्र देश के तौर पर अस्तित्व ही खतरे में : 10 बड़ी बातें
* 'रूस से युद्ध रोकने को कहें', यूक्रेन की भारत से अपील- वरना खाद्य सुरक्षा पर आ सकता है संकट

यूक्रेन की राजधानी कीव में परमाणु हथियारों से जुड़े कागजात नष्ट किए गए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चलो! चलते हैं... हार के बाद कुछ इस तरह पत्नी का हाथ थाम PM आवास से निकले ऋषि सुनक, देखें PHOTOS 
रूस के ताबड़तोड़ मिसाइल हमले में यूक्रेन का एयरपोर्ट पूरी तरह तबाह, जेलेंस्की ने मांगे फाइटर जेट
सिसकते लोग, तबाही का मंजर... गाजा में आखिर हो क्या रहा है? अमेरिका पर किस बात का दबाव
Next Article
सिसकते लोग, तबाही का मंजर... गाजा में आखिर हो क्या रहा है? अमेरिका पर किस बात का दबाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;