विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 20, 2022

यूरोप की कार्रवाई पर भड़का रूस, 30 यूरोपीय राजनयिकों को किया निष्कासित

रूसी विदेश मंत्रालय ने नीदरलैंड के 15 राजनयिकों को जाने के लिए दो सप्ताह का समय दिया.

Read Time: 3 mins
यूरोप की कार्रवाई पर भड़का रूस, 30 यूरोपीय राजनयिकों को किया निष्कासित
रूस ने 30 यूरोपीय राजनयिकों को किया निष्कासित
मास्को:

रूसी सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी देश रूस से लगातार युद्ध विराम की मांग कर रहे हैं. इसको देखते हुए अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा भी की है. हाल ही में कुछ यूरोपीय देश राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए रूसी राजनयिकों को देश से जाने के लिए कह दिए हैं. इसके बाद रूस ने भी मंगलवार को कहा कि वह तीन यूरोपीय देशों के 31 राजनयिकों को निष्कासित कर रहा है. रूसी विदेश मंत्रालय ने नीदरलैंड के 15 राजनयिकों को "persona non grata" घोषित कर दिया है और उन्हें जाने के लिए दो सप्ताह का समय दिया. बता दें कि कोई व्यक्ति persona non grata तब घोषित कर दिया जाता है, जब वे कुछ कहने या किए जाने के कारण अस्वीकार्य हो जाते हैं. 

बेल्जियम के विदेश मंत्रालय ने एएफपी को बताया कि इस तरीके से 12 राजनयिकों को निशाना बनाया. मॉस्को ने रविवार तक चार ऑस्ट्रियाई राजनयिकों को जाने के लिए कहा था. बेल्जियम ने रूस के फैसले को "पूरी तरह से अनुचित और निराधार" कहा है. डच विदेश मंत्री वोपके होकेस्ट्रा (Wopke Hoekstra ) ने कहा कि अब हम यह देखने जा रहे हैं कि इसके क्या परिणाम होंगे कि इतने सारे सहयोगियों को मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग छोड़ना होगा.  मॉस्को ने मंगलवार को लक्ज़मबर्ग के दूत को भी तलब किया. बता दें कि नीदरलैंड ने हाल ही 18 रूसी राजनयिकों को बाहर कर दिया था. वहीं रूसी विदेश मंत्रालय ने नीदरलैंड के इस कदम को निराधार बताते हुए अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी.

रूस ने यूक्रेन की सेना को 'तुरंत हथियार डालने' को कहा : न्यूज एजेंसी AFP 

वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि पूर्वी यूक्रेन में रूस के आक्रमण ने इस युद्ध को अनिवार्य रूप से अधिक ‘‘हिंसक, रक्तरंजित और विध्वंसकारी'' बना दिया है. गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए बृहस्पतिवार से शुरू होने वाले और 24 अप्रैल ईस्टर रविवार तक चलने वाले चार दिवसीय पवित्र सप्ताह में आक्रमण पर मानवीय आधार पर रोक की मांग की ताकि मानवीय गलियारे खोले जा सकें. उन्होंने इस बात पर निराशा व्यक्त की कि यूक्रेन में युद्धविराम के लिए कई पक्षों द्वारा किए गए प्रयास विफल रहे हैं. 

ये भी देखें-काले सागर में यूक्रेन के हमले से युद्धपोत के तबाह होने पर बौखलाया रूस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इटली के द्वीप कैपरी ने पानी की कमी दूर होने के बाद पर्यटकों पर लगा प्रतिबंध हटाया
यूरोप की कार्रवाई पर भड़का रूस, 30 यूरोपीय राजनयिकों को किया निष्कासित
पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!
Next Article
पाकिस्तान में खाने के लाले, दूसरी तरफ नेताओं-अफसरों ने खरीद डाला आधा दुबई!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;