विज्ञापन
Story ProgressBack

रूस ने कहा, यूक्रेन सरकार को "उखाड़ने" की कोशिश नहीं कर रहे : 10 बातें

Ukraine Russia War: रूस के हमले के बाद यूक्रेन (Ukraine) में हालात कितने बदतर हो चुके हैं. इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि अब तक दस लाख से ज्यादा लोग शरणार्थी की जिंदगी जीने पर मजबूर हो चुके हैं. वहीं रूस पर लगातार लगाए जा रहे कड़े प्रतिबंधों के बाद भी पुतिन अपने फैसले से पीछे नहीं हट रहे. जबकि यूक्रेन में हालात लगातार भयावह होते जा रहे हैं.

Read Time:4 mins
??? ?? ???, ??????? ????? ?? '???????' ?? ????? ???? ?? ??? : 10 ?????
Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच का तनाव कम होता नहीं दिख रहा.
नई दिल्ली:

Ukraine Russia War : युद्ध के बीच रूस और यूक्रेन बुधवार को लोगों की निकासी के लिए कॉरिडोर बनाने पर सहमत हो गए हैं. यूक्रेनी अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले भी रूस ने यूक्रेनी और अन्य नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए युद्ध-विराम के साथ कई क्षेत्रों में मानवीय गलियारों को खोलने की घोषणा की है. रूस के हमले के बाद यूक्रेन के दस लाख से ज्यादा लोग शरणार्थी की जिंदगी जीने पर मजबूर हो गए. यहां जानिए यूक्रेन और रूस के बीच हो रहे युद्ध से जुड़े दस बड़े फैक्ट.

10 बड़े अपडेट्स
  1. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, रूस का कहना है कि वह यूक्रेन सरकार को "उखाड़ने" की कोशिश नहीं कर रहा है.
  2. रूस और यूक्रेन बुधवार को नागरिकों को लड़ाई से बचने के लिए निकासी गलियारों की एक श्रृंखला के आसपास एक दिन के संघर्ष विराम पर सहमत हुए. यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा कि मास्को ने सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक संघर्ष विराम का सम्मान करने की कसम खाई है, जो कि लड़ाई से भारी प्रभावित हुए हैं, जिनमें यूक्रेन के कीव के पास के क्षेत्र, दक्षिण में ज़ापोरिज़्ज़िया और उत्तर पूर्व के कुछ हिस्से शामिल हैं.
  3. रूस ने बुधवार को पश्चिमी देशों को चेतावनी दी कि वह उन प्रतिबंधों के लिए व्यापक प्रतिक्रिया पर काम कर रहा है जिनका प्रभाव पश्चिम के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों में होगा. विदेश मंत्रालय के आर्थिक सहयोग विभाग के निदेशक दिमित्री बिरिचेव्स्की ने आरआईए समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, "रूस की प्रतिक्रिया तेज, विचारशील और संवेदनशील होगी."
  4. संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि रूसी हमले शुरू होने के बाद से यूक्रेन से भागने वाले लोगों की संख्या अब लगभग 2.1-2.2 मिलियन तक पहुंच गई है. शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देशों के बीच शरणार्थियों के विभाजन पर चर्चा के बजाय अब समय सीमा पर मदद करने का प्रयास करने का है.
  5. एजेंसी ने कहा कि चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र अब संयुक्त राष्ट्र के परमाणु प्रहरी को डेटा संचारित नहीं कर रहा है, क्योंकि इसके द्वारा यूक्रेनी सुविधा में रूसी गार्ड के तहत काम करने वाले कर्मचारियों के लिए चिंता व्यक्त की गई है. एजेंसी ने एक बयान में कहा, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने "संकेत दिया कि चोरनोबिल एनपीपी में स्थापित सुरक्षा उपायों की निगरानी प्रणाली से रिमोट डेटा ट्रांसमिशन गायब हो गया था."
  6. राजनयिकों ने बुधवार को कहा कि यूरोपीय संघ अधिक रूसी कुलीन वर्गों और अधिकारियों को अपने प्रतिबंधों की ब्लैकलिस्ट में जोड़ने, क्रिप्टोकुरेंसी हस्तांतरण पर नियंत्रण कड़ा करने और यूक्रेन में मास्को के युद्ध पर समुद्री क्षेत्र को लक्षित करने पर सहमत हो गया है.
  7. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा अपने देश के खिलाफ एक विशेष सैन्य अभियान का आदेश देने और मॉस्को पर सख्त प्रतिबंध लगाने का आह्वान करने के बाद राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने ब्रिटिश सांसदों से रूस को "आतंकवादी राज्य" के रूप में नामित करने का आग्रह किया है.
  8. संयुक्त राज्य अमेरिका ने अमेरिकी एयरबेस के माध्यम से मिग -29 लड़ाकू विमानों को यूक्रेन भेजने के पोलिश प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि प्रस्ताव ने पूरे नाटो गठबंधन के लिए "गंभीर चिंता" पैदा की है. प्रस्तावित योजना के तहत, उन जेट विमानों को यूक्रेन में तैनात किया जा सकता है, जबकि पोलिश वायु सेना को प्रतिस्थापन के रूप में एफ -16 लड़ाकू विमान प्राप्त होंगे.
  9. मैकडॉनल्ड्स, कोका-कोला और स्टारबक्स ने मास्को द्वारा यूक्रेन पर पर किए गए हमले के बाद रूस में अपनी सर्विस बंद कर दी है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी तेल, गैस और कोयले के अमेरिकी आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि यूक्रेन कभी भी पुतिन के लिए जीत साबित नहीं होगी. वहीं ब्रिटेन ने कहा कि वह इस साल के अंत तक रूसी तेल आयात को भी चरणबद्ध तरीके से बंद कर देगा.
  10. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह अब यूक्रेन के लिए नाटो सदस्यता के लिए दबाव नहीं डाल रहे हैं. नाटो की सदस्यता का जिक्र करते हुए जेलेंस्की ने एक दुभाषिए के जरिए कहा कि वह ऐसे देश के राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते जो घुटनों पर बैठकर भीख मांग रहा हो.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 
रूस ने कहा, यूक्रेन सरकार को "उखाड़ने" की कोशिश नहीं कर रहे : 10 बातें
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Next Article
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;