अरबपतियों के बीच स्पेस जाने की होड़! जेफ बेजोस को झटका देकर पहले उड़ान भरेगा यह दूसरा अरबपति

ब्रैन्सन ने घोषणा की है कि वो 9 जुलाई को अपनी कंपनी Virgin Galactic की स्पेस फ्लाइट से स्पेस के लिए उड़ान भरेंगे. उनकी यह यात्रा जेफ बेजोस से 9 दिन पहले होगी, ऐसे में सबकुछ प्लान के हिसाब से गया तो इतिहास में उनका नाम पहले दर्ज होगा.

अरबपतियों के बीच स्पेस जाने की होड़! जेफ बेजोस को झटका देकर पहले उड़ान भरेगा यह दूसरा अरबपति

ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन 9 जुलाई को अपनी स्पेसशिप की टेस्ट फ्लाइट लेंगे.

वॉशिंगटन:

दुनिया के अरबपतियों के बीच स्पेस टूरिज्म (Space Tourism) को लेकर होड़ मची दिख रही है. ई-कॉमर्स दिग्गज एमेजॉन और स्पेस टूरिज्म कंपनी Blue Origin के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) इस महीने अपनी कंपनी की स्पेस फ्लाइट में स्पेस की उड़ान भरकर इतिहास रचने की योजना में हैं, लेकिन लगता है उनके हाथ से ये मौका छिन जाएगा. दरअसल, यही सपना देखने वाले ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन ने उनको झटका दे दिया है. ब्रैन्सन ने घोषणा की है कि वो 9 जुलाई को अपनी कंपनी Virgin Galactic की स्पेस फ्लाइट से स्पेस के लिए उड़ान भरेंगे. उनकी यह यात्रा जेफ बेजोस से 9 दिन पहले होगी, ऐसे में सबकुछ प्लान के हिसाब से गया तो इतिहास में उनका नाम पहले दर्ज होगा.

दोनों ही अरबपति बिजनेसनमैन हैं, दोनों ने ही स्पेस टूरिज्म कंपनियां बनाई हैं और दुनिया की अमीर आबादी के लिए स्पेस जाने का सपना बोया है, ऐसे में ऐसा लगता है कि इस घोषणा से स्पेस तक रेस की शुरुआत हो गई है.

NASA ने 410 किमी की ऊंचाई से शेयर किया Spacewalk का शानदार नज़ारा, पूछा- ‘क्या इसमें अंतरिक्ष यात्री नजर आ रहा है?'

जेफ बेजोस ने जून की शुरुआत में घोषणा की थी कि वो अपने भाई के साथ अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन की नई शेफर्ड लॉन्च व्हीकल से स्पेस के लिए उड़ान भरेंगे. यह कंपनी की पहली मानवयुक्त यान की यात्रा होगी. लेकिन रिचर्ड ब्रैन्सन को ये खबर रास नहीं आई होगी क्योंकि वो बहुत पहले से ये उपलब्धि हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. उनकी कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक की 2022 में रेगुलर कॉमर्शियल ऑपरेशन लॉन्च करने की योजना है और इसके पहले उन्होंने एक टेस्ट फ्लाइट लेने की घोषणा की थी. 


वर्जिन गैलेक्टिक ने घोषणा की है कि रिचर्ड ब्रैन्सन SpaceShipTwo Unity पर 'मिशन स्पेशलिस्ट' की हैसियत से जाएंगे. स्पेसशिप मौसमी और तकनीकी पहलुओं की जांच के हिसाब से 11 जुलाई तक उड़ान भर सकती है. ब्रैन्सन ने कहा कि 'मैं सच में मानता हूं कि स्पेस हम सभी का है. वर्जिन गैलेक्टिक नई कॉमर्शियल स्पेस इंडस्ट्री के दरवाजे पर खड़ी है, जो मानवता और दुनिया में अच्छा बदलाव लाएगी.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जेफ बेजोस ने घोषणा की थी कि वो 20 जुलाई को उड़ान भरेंगे, लेकिन अगर ब्रैन्सन का प्लान उनके मन मुताबिक गया तो वो बेजोस से पहले यात्रा करने वाले बिजनेसमैन बन जाएंगे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)