Corona Vaccine: यूके ने सिंगल शॉट जॉनसन एंड जॉनसन कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी

ब्रिटेन (Britain) ने शुक्रवार को सिंगल शॉट जॉनसन एंड जॉनसन कोरोनावायरस वैक्सीन (Single Shot Johnson & Johnson Covid Vaccine) के उपयोग को मंजूरी दे दी. मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने इसकी घोषणा की.

Corona Vaccine: यूके ने सिंगल शॉट जॉनसन एंड जॉनसन कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी

यूके में सिंगल शॉट जॉनसन एंड जॉनसन कोविड वैक्सीन को मंजूरी. (फाइल फोटो)

लंदन:

ब्रिटेन (Britain) ने शुक्रवार को सिंगल शॉट जॉनसन एंड जॉनसन कोरोनावायरस वैक्सीन (Single Shot Johnson & Johnson Covid Vaccine) के उपयोग को मंजूरी दे दी. मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने इसकी घोषणा की. स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा, "यह यूके के बेहद सफल टीकाकरण कार्यक्रम को और बढ़ावा देता है, इस वैक्सीन ने पहले ही 13,000 से अधिक लोगों की जान बचाई है. इसके साथ ही अब हमारे पास इस भयानक वायरस से लोगों को बचाने में मदद करने के लिए चार सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन हैं."

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बोले- दिसंबर 2021 तक पूरे भारत को लग जाएगा टीका

सरकार को उम्मीद है कि सिंगल-डोज़ जैब "आने वाले महीनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा", उन्होंने कहा कि भारत में पाए गए कोरोना वैरिएंट की चिंताओं के बाद बड़ी संख्या में युवा आबादी भी वैक्सीनेशन के लिए आगे आ रही है. ऐसे में यह वैक्सीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. ब्रिटेन ने वैक्सीन की 20 मिलियन खुराक का ऑर्डर दिया है.

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने अप्रैल में कहा था कि अमेरिका में इसके ट्रायल के दौरान कम ब्लड प्लेटलेट और असामान्य ब्लड क्लॉट्स के केस सामने आए थे. जिसके बारे में प्रोडक्ट की जानकारी में चेतावनी जोड़नी चाहिए थी.

अमेरिका में हुए ट्रायल में मध्यम से गंभीर कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में वैक्सीन को 72 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है. ब्रिटेन में अब तक 62 मिलियन से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. अभी तक के वैक्सीनेशन में मुख्य रूप से फाइजर और एस्ट्राजेनेका टीकों का उपयोग हुआ है. ब्रिटेने में मॉडर्ना वैक्सीन के इस्तेमाल को भी मंजूरी मिल चुकी है.

DRDO की कोविड दवा '2-DG' के Sachet की कीमत ₹ 990 : रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूके में महीनों से कोरोना संक्रमण के मामले में गिरावट दर्ज की जा रही थी. भारत में पाए गए वैरिएंट के फैलने से संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. जिसके बाद 21 जून को देश को पूरी तरह से फिर से खोलने की योजना पर संदेह मंडराने लगा है.