फिलीपींस में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

एनएचके ने कहा कि एक मीटर (3 फीट) ऊंची सुनामी लहरें जापान के पश्चिमी तट पर थोड़ी देर बाद - रविवार को 1:30 बजे (शनिवार को 1630 जीएमटी) तक पहुंचने की उम्मीद थी. अमेरिकी भौगोलिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.6 और गहराई 32 किमी (20 मील) बताई और कहा कि यह रात 10:37 बजे आया था.

फिलीपींस में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) ने कहा कि फिलीपींस के मिंडानाओ में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, जो 63 किमी (39 मील) की गहराई पर था, और जल्द ही फिलीपींस और जापान में सुनामी आने की आशंका है. फिलीपीन भूकंप विज्ञान एजेंसी PHIVOLCS ने कहा कि सुनामी लहरें फिलीपींस में स्थानीय समयानुसार आधी रात (1600 GMT) तक पहुंच सकती हैं और घंटों तक जारी रह सकती हैं. 

एनएचके ने कहा कि एक मीटर (3 फीट) ऊंची सुनामी लहरें जापान के पश्चिमी तट पर थोड़ी देर बाद - रविवार को 1:30 बजे (शनिवार को 1630 जीएमटी) तक पहुंचने की उम्मीद थी. अमेरिकी भौगोलिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.6 और गहराई 32 किमी (20 मील) बताई और कहा कि यह रात 10:37 बजे आया था. न्यूज एजेंसी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से यह जानकारी समाने आई है. 

पिछले महीने की शुरुआत में, दक्षिणी फिलीपींस में 6.7 तीव्रता के भूकंप में आठ लोगों की मौत हो गई थी. 17 नवंबर के भूकंप में मौतें सारंगानी, दक्षिण कोटाबेटो और दावाओ ऑक्सिडेंटल प्रांतों से हुईं, जबकि भूकंप से 13 लोग घायल हो गए, जिससे कई लोग दहशत में आ गए और 50 से अधिक घरों और अन्य इमारतों को नुकसान पहुंचा.

प्रशांत क्षेत्र के "रिंग ऑफ फायर" में स्थित फिलीपींस में अक्सर भूकंप आते रहते हैं, जिसे अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण "दुनिया में सबसे अधिक भूकंपीय और ज्वालामुखीय रूप से सक्रिय क्षेत्र" के रूप में वर्णित करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- 
तमिलनाडु में कैसे एक जांच एजेंसी अधिकारी ने डॉक्टर से वसूले 40 लाख रुपये?