विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 02, 2023

फिलीपींस में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

एनएचके ने कहा कि एक मीटर (3 फीट) ऊंची सुनामी लहरें जापान के पश्चिमी तट पर थोड़ी देर बाद - रविवार को 1:30 बजे (शनिवार को 1630 जीएमटी) तक पहुंचने की उम्मीद थी. अमेरिकी भौगोलिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.6 और गहराई 32 किमी (20 मील) बताई और कहा कि यह रात 10:37 बजे आया था.

Read Time: 2 mins
फिलीपींस में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) ने कहा कि फिलीपींस के मिंडानाओ में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, जो 63 किमी (39 मील) की गहराई पर था, और जल्द ही फिलीपींस और जापान में सुनामी आने की आशंका है. फिलीपीन भूकंप विज्ञान एजेंसी PHIVOLCS ने कहा कि सुनामी लहरें फिलीपींस में स्थानीय समयानुसार आधी रात (1600 GMT) तक पहुंच सकती हैं और घंटों तक जारी रह सकती हैं. 

एनएचके ने कहा कि एक मीटर (3 फीट) ऊंची सुनामी लहरें जापान के पश्चिमी तट पर थोड़ी देर बाद - रविवार को 1:30 बजे (शनिवार को 1630 जीएमटी) तक पहुंचने की उम्मीद थी. अमेरिकी भौगोलिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.6 और गहराई 32 किमी (20 मील) बताई और कहा कि यह रात 10:37 बजे आया था. न्यूज एजेंसी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से यह जानकारी समाने आई है. 

पिछले महीने की शुरुआत में, दक्षिणी फिलीपींस में 6.7 तीव्रता के भूकंप में आठ लोगों की मौत हो गई थी. 17 नवंबर के भूकंप में मौतें सारंगानी, दक्षिण कोटाबेटो और दावाओ ऑक्सिडेंटल प्रांतों से हुईं, जबकि भूकंप से 13 लोग घायल हो गए, जिससे कई लोग दहशत में आ गए और 50 से अधिक घरों और अन्य इमारतों को नुकसान पहुंचा.

प्रशांत क्षेत्र के "रिंग ऑफ फायर" में स्थित फिलीपींस में अक्सर भूकंप आते रहते हैं, जिसे अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण "दुनिया में सबसे अधिक भूकंपीय और ज्वालामुखीय रूप से सक्रिय क्षेत्र" के रूप में वर्णित करता है.

ये भी पढ़ें:- 
तमिलनाडु में कैसे एक जांच एजेंसी अधिकारी ने डॉक्टर से वसूले 40 लाख रुपये?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने खिलाफ नस्ली टिप्पणी को लेकर दुखी और नाराज
फिलीपींस में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Next Article
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;