विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2016

डोनाल्ड ट्रंप का शुरू किया 'ताजमहल' 26 साल बाद अब बंद होने जा रहा है

डोनाल्ड ट्रंप का शुरू किया 'ताजमहल' 26 साल बाद अब बंद होने जा रहा है
ताजमहल कैसिनो आर्थिक परेशानियों की वजह से बंद हो रहा है.
डोनाल्ड ट्रंप ने 26 साल पहले ट्रंप ताजहमल नाम का कैसिनो खोला था जिसे उन्होंने दुनिया का 'आठवां अजूबा' बताया था. लेकिन ट्रंप के दोस्त और उनके पार्टनर कार्ल आईकान सोमवार (भारतीय समयानुसार मंगलवार) को इस कैसिनो को बंद करने जा रहे हैं. गौरतलब है कि अटालांटिक सिटी में कैसिनो संकट चल रहा है जिसके चलते यह पांचवा कैसिनो है जो कि बंद हो रहा है. यह आलीशान कैसिनो जिसमें भारत की विश्व प्रसिद्ध इमारत ताजमहल की नकल की गई है, सोमवार को सुबह करीब 6 बजे बंद कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि दिवालिया कोर्ट ने कैसिनो के यूनियन कर्मचारियों से स्वास्थ्य सेवाएं और पेंशन लाभ छीन लिए थे जिसे लेकर कैसिनो मालिक और कर्मचारी दोबारा किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए.

इस फैसले से करीब 3 हज़ार लोग अपनी नौकरी से हाथ धो रहे हैं और 2014 से अब तक अटलांटिक सिटी के कैसिनो के बंद होने से नौकरी जाने वालों की संख्या कुल मिलाकर 11 हज़ार पहुंच गई है. ताजमहल कैसिनो की यूनियन एक जुलाई से हड़ताल पर थी और आईकान ने एक महीना बाद यह कहते हुए इसे बंद करने का फैसला कर लिया कि मुनाफे का कोई रास्ता नहीं दिख रहा है.

इस तरह 2014 से लेकर अब तक बंद होने वाले कैसिनो में ताजमहल पांचवा कैसिनो होगा. इससे पहले चार कैसिनो बंद हुए हैं जिसमें ट्रंप प्लाज़ा भी शामिल है. हालांकि यह कैसिनो इसलिए भी अलग है क्योंकि इसे बनाने में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार ट्रंप शामिल हैं जो अपनी व्यस्तता से समय निकालकर कैसिनो की इस आखिरी घड़ी में मौजूद होंगे. एक इंटरव्यू में ट्रंप ने एपी से कहा कि 'मुझे लगा किसी तरह के समझौते पर पहुंच जाएंगे लेकिन यकीन नहीं होता कि ये लोग कोई डील नहीं कर पाए.'

ताजमहल में खाना पकाने का काम करने वाले चक बेकर, इस कैसिनो के पहले दिन से यहां काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा 'जब ये दरवाज़े खुले थे मैं तब भी यहीं था और इसके बंद होने पर भी रहूंगा. यह नहीं होना चाहिए था. आईकान के लिए ये सब धंधा है लेकिन हमारी तो जिंदगी और परिवार ही इससे तबाह हो रहा है. तुमने हमारी हेल्थ केयर, पेंशन सब कुछ छीन लिया और हम पर इतना बोझ डाल दिया कि हम इसे झेल नहीं पाए.'

ताजमहल अब अटलांटिक क्लब, शोबोट, ट्रंप प्लाज़ा और रेवेल कैसिनो की लाइन में लग गया है जो 2014 से आर्थिक दबाव में रहने की वजह से पड़ोसी राज्यों में खुले कैसिनो के आगे झुक गए. अब अटलांटिक सिटी में कुल सात कैसिनो बचे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com