Queen Elizabeth का ये था आखिरी आधिकारिक काम, खराब थी तबीयत लेकिन छड़ी के सहारे खड़ी रहीं

महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth II) ने अंतिम सांस लेने से दो दिन पहले स्कॉटलैंड (Scotland) के पहाड़ों के बीच बने बालमोराल (Balmoral) महल में तबीयत खराब होने के बावजूद अपना आखिरी आधिकारिक काम किया. इस दौरान उन्होंने स्कॉटलैंड की पारंपरिक पोशाक से मिलती चेक वाली ड्रेस पहन रखी थी.

Queen Elizabeth का ये था आखिरी आधिकारिक काम, खराब थी तबीयत लेकिन छड़ी के सहारे खड़ी रहीं

महारानी एलिज़ाबेथ (Queen Elizabeth) ने बालमोराल (Balmoral) महल में अपना आखिरी आधिकारिक काम पूरा किया

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II)  ने अपने निधन से केवल 2 दिन पहले अपना आखिरी आधिकारिक कर्तव्य पूरा किया था. उन्होंने बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद लिज ट्रस को ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त किया था.  47 साल की पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस एक आधिकारिक फोटो में महारानी के साथ हाथ मिलाते देखी गईं थीं. यहां महारानी ने लिज ट्रस की तरफ से नई सरकार बनाने का प्रस्ताव स्वीकार किया था और इसके बाद वो महारानी एलिज़ाबेथ के 70 साल के शासन में 15वीं प्रधानमंत्री बनीं.  

यह सांकेतिक आयोजन क्वीन एलिज़ाबेथ के बालमोराल महल में हुआ जो स्कॉटलैंड के दूरदराज के इलाकों में पहाड़ों के बीच बना हुआ है. इसका कारण यह रहा कि 96 साल की महारानी को खराब तबीयत के कारण लंदन वापस लौटने के लिए अस्वस्थ घोषित किया गया था.  

सोमवार को बकिंगघम पैलेस की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, " महारानी ने अपने दर्शकों में योग्य सांसद एलिजाबेथ ट्रस से मिलीं और नया प्रशासन बनाने का आग्रह किया ." 

आगे कहा गया, "मिस ट्रस ने महारानी का प्रस्ताव स्वीकारा और प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति किए जाने पर महारानी के हाथों को चूमा."

urv7t3ko

आखिरी बार बालमोराल महल में सत्ता हस्तांतरण 1885 में हुआ था जब क्वीन विक्टोरिया गद्दी पर थीं. 

आम तौर पर जाने वाले और नए बनने वाले प्रधानमंत्री महारानी से एक छोटे समारोह में बकिंगघम पैलेस में मिलते हैं जो सेंट्रल लंदन में है.  

1952 के बाद लंदन से बाहर यह आयोजन केवल एक बार हुआ जब विंस्टन चर्चिल नई महारानी से हीथ्रो एयरपोर्ट पर मिले थे. यह महारानी एलिजाबेथ के पिता किंग जॉर्ज VI के निधन के बाद की बात की.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लिज ट्रस को सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी के कार्यकर्ताओं के आंतरिक मतदान में विजेता घोषित किया गया था. नए प्रधानमंत्री के लिए मुकाबला जुलाई में शुरू हुआ था.