विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2022

Twitter ने एक झटके में हटाए 50% स्टाफ, US कानून में कहीं फंस तो नहीं जाएंगे Elon Musk? क्या बोले ट्विटर चीफ

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के लिए ट्विटर के सार्वजनिक नीति के निदेशक मिशेल ऑस्टिन ने कहा, "मैं इस खबर के साथ जागा कि ट्विटर पर काम करने का मेरा समय समाप्त हो गया है. मेरा दिल टूट गया है. मैं इसे स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं."

Read Time: 9 mins
Twitter ने एक झटके में हटाए 50% स्टाफ, US कानून में कहीं फंस तो नहीं जाएंगे Elon Musk? क्या बोले ट्विटर चीफ
एलन मस्क ने वादा किया था कि ट्विटर फ्री हेट स्पीच का माध्यम नहीं बनेगा.

ट्विटर ने शुक्रवार को अपने 7,500 कर्मचारियों में से आधे को बर्खास्त कर दिया. नए मालिक एलन मस्क ने अधिग्रहण के ठीक एक हफ्ते बाद कंपनी में बड़े बदलाव की शुरुआत की. एएफपी द्वारा देखे गए एक आंतरिक दस्तावेज में कहा गया है कि "लगभग 50 प्रतिशत" कर्मचारी प्रभावित हुए हैं और इन्हें तत्काल आधार पर कंपनी के कंप्यूटर और ईमेल तक पहुंच से वंचित तक दिया गया है. दुनिया भर के प्रोफेशनल्स को जब उनकी कंपनियों ने बाहर किया तो ट्विटर ही उनकी निराशा को बाहर निकालने में मददगार बना. अब ट्विटर के कर्मचारियों को ही बाहर होना पड़ रहा है.

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के लिए ट्विटर के सार्वजनिक नीति के निदेशक मिशेल ऑस्टिन ने कहा, "मैं इस खबर के साथ जागा कि ट्विटर पर काम करने का मेरा समय समाप्त हो गया है. मेरा दिल टूट गया है. मैं इसे स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं." एलन मस्क ने शुक्रवार शाम को इस विषय पर अपनी पहली टिप्पणी में ट्वीट किया, ''ट्विटर में कर्मचारियों की कमी के अलावा दुर्भाग्य से कोई विकल्प नहीं है. कंपनी प्रतिदिन 4 मिलियन डॉलर से अधिक नुकसान झेल रही है."

छंटनी से पहले, ट्विटर ने कर्मचारियों को कहा है कि वह घर पर ही रहें और ईमेल आने के बाद ही दफ्तर में काम करने आएं. नाम न छापने की शर्त पर एक बर्खास्त कर्मचारी ने कहा, "यह लोगों के साथ व्यवहार करने का एक बहुत ही अमानवीय तरीका है. वे हर कीमत पर पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं." 44 बिलियन डॉलर के सौदे के भुगतान के लिए एलन मस्क ने अरबों डॉलर का कर्ज लिया है और अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में 15.5 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेच दिए. कंपनी के सूत्रों ने कहा कि मस्क की टीमें शेष कर्मचारियों पर दबाव डाल रही हैं. टेस्ला डेवलपर्स को "ट्वीप्स" के काम की देखरेख के लिए लाया गया है. ट्विटर में काम करने वालों को कंपनी के अंदर ट्वीप्स कहा जाता है.

टेस्ला और स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क के बारे में कहा जाता है कि ट्विटर सौदे के भुगतान के लिए उन्हें 1 बिलियन डॉलर का वार्षिक ब्याज भुगतान करना पडे़गा. इसीलिए मस्क, ट्विटर से कमाई के नए-नए तरीके खोजने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं. वेरिफाइड अकाउंट के लिए यूजर्स से 8 डॉलर प्रति माह चार्ज करने का विचार भी इसी कवायद में शामिल है. इस कदम से विज्ञापनदाताओं से होने वाले संभावित नुकसान को दूर करने में मदद मिलेगी. आपको बता दें कि अब तक ट्विटर के राजस्व का मुख्य स्रोत विज्ञापनदाता ही थे. एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद दुनिया के कई शीर्ष ब्रांडों ने विज्ञापन देने पर रोक लगा दिया है. उन्हें डर है कि मस्क अब ट्विटर पर कंटेंट कंट्रोल करेंगे.

व्यापारी टाइकून ने शुक्रवार को ट्विटर पर "राजस्व में भारी गिरावट" की शिकायत की. इसके लिए उन्होंने विज्ञापनदाताओं पर दबाव डालने वाले "एक्टीविस्ट ग्रुप" पर आरोप लगाया. मस्क ने कहा, ''हमने एक्टीविस्ट्स को खुश करने के लिए जो कुछ कर सकते थे, वह सब कुछ किया. मगर वे अमेरिका में बोलने की आजादी को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं.''  मस्क का यह ट्वीट, हाल ही में उनकी सिविल राइट्स ग्रुप के साथ बैठक का उल्लेख करता है, जिसमें उनसे इस ग्रुप ने कहा कि ट्विटर संयुक्त राज्य अमेरिका में मध्यावधि चुनाव से एक सप्ताह पहले हेट स्पीच के लिए अपने दरवाजे खोल देगा.

इन आशंकाओं को शांत करने के प्रयास में, मस्क ने वादा किया था कि ट्विटर फ्री हेट स्पीच का माध्यम नहीं बनेगा, लेकिन कंपनी को संभालने के बाद भी उन्होंने यूएस हाउस की स्पीकर नैंसी पेलोसी के पति पर गंभीर ट्वीट किया. एकाउंटेबल टेक की कार्यकारी निदेशक निकोल गिल ने कहा, ''हम दुनिया की सबसे शक्तिशाली संचार प्रणालियों में से एक के विनाश को देख रहे हैं. एलन मस्क एक अनिश्चित अरबपति हैं, जो इस मंच को चलाने के लिए खतरनाक रूप से अयोग्य हैं". वह मस्क के स्वामित्व वाले मंच के विज्ञापनदाताओं द्वारा बहिष्कार के लिए शुक्रवार को बुलाए गए 60 सिविल राइट्स ग्रुप्स के गठबंधन का हिस्सा थीं.

एक प्रमुख नागरिक अधिकार संगठन एनएएसीपी के अध्यक्ष डेरिक जॉनसन ने कहा कि यह हमारे लोकतंत्र के लिए "अनैतिक, खतरनाक और अत्यधिक विनाशकारी होगा" कि कोई भी विज्ञापनदाता एक ऐसे मंच को फंड करे, जो अभद्र भाषा, चुनाव से इनकार और साजिश के सिद्धांतों को बढ़ावा देता है." उन्होंने कहा, "जब तक इसे एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए कार्रवाई नहीं की जाती है, हम कंपनियों से ट्विटर पर सभी विज्ञापनों को रोकने के लिए कहते हैं." सुरक्षा और अखंडता के ट्विटर प्रमुख योएल रोथ ने चिंताओं को शांत करने की कोशिश करते हुए कहा कि उनके विभाग के लगभग 15 प्रतिशत लोगों की छंटनी ही हुई है. उन्होंने ट्वीट किया, साइट की "मुख्य मॉडरेशन क्षमताएं बनी हुईं हैं".

हालांकि राय बनाने वालों और मशहूर हस्तियों के साथ बेहद प्रभावशाली, कैलिफोर्निया कंपनी ट्विटर ने लंबे समय से लाभ कमाने के लिए संघर्ष किया है. नए यूजर्स को प्राप्त करने में भी फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक से पिछड़ रही है. आंकड़ों ने दिखाया कि मस्क के पदभार संभालने के बाद से ट्विटर ने एक मिलियन से अधिक यूजर्स को खो दिया है. ट्विटर खातों को ट्रैक करने वाली एक फर्म बॉट सेंटिनल के अनुमानों ने सुझाव दिया कि 8,75,000 से अधिक यूजर्स ने 27 अक्टूबर और 1 नवंबर के बीच अपने खातों को निष्क्रिय कर दिया. आधा मिलियन ने अपने अकाउंट्स को निलंबित कर दिया.

फंस तो नहीं रहे मस्क?

अगर कर्मचारियों को अग्रिम नोटिस या विच्छेद वेतन नहीं दिया जाता है तो यह यूएस और कैलिफोर्निया कानूनों का उल्लंघन करेगा. संघीय कर्मचारी समायोजन और पुनर्प्रशिक्षण अधिसूचना (WARN)अधिनियम 100 या अधिक कर्मचारियों वाले व्यवसायों पर लागू होती है. इसके तहत सामूहिक छंटनी में शामिल होने से पहले 60 दिनों का नोटिस प्रदान करना होता है. नियोक्ता नोटिस देने के बदले श्रमिकों को 60 दिनों का विच्छेद वेतन प्रदान कर सकते हैं.

WARN अधिनियम के उल्लंघन के लिए दंड क्या हैं?

WARN अधिनियम का उल्लंघन करने वाले नियोक्ता को नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों को 60 दिन का बैक पे देने का आदेश दिया जा सकता है. कानून प्रति दिन उल्लंघन के लिए 500 डॉलर का जुर्माना भी लगाता है. कैलिफोर्निया और अन्य राज्यों में भी समान दंड लगाते हैं.

ट्विटर पर क्या आरोप लगाया गया है?

गुरुवार देर रात सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में दायर मुकदमे में दावा किया गया कि ट्विटर ने गुरुवार को कर्मचारियों को उनके अकाउंट्स से बाहर कर दिया, यह संकेत देते हुए कि वे जल्द ही अपनी नौकरी खो देंगे. पांच नामित वादी में से एक का कहना है कि उसे 1 नवंबर को बिना किसी नोटिस या विच्छेद वेतन के कंपनी से निकाल दिया गया था. यह स्पष्ट नहीं था कि ट्विटर नौकरी गंवाने वाले श्रमिकों को विच्छेद वेतन दे रहा है या नहीं. मुकदमे में दावा किया गया है कि छंटनी WARN अधिनियम और इसी तरह के कैलिफोर्निया कानून का उल्लंघन करती है. वादी का कहना है कि वे चिंतित हैं कि ट्विटर छंटनी के लिए लक्षित श्रमिकों को मामूली विच्छेद वेतन के बदले में मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाएगा.

क्या अन्य मस्क-रन कंपनियों पर WARN अधिनियम के तहत मुकदमा चलाया गया है?

टेस्ला इंक पर जून में टेक्सास संघीय अदालत में मुकदमा दायर किया गया था, जिसमें स्पार्क्स, नेवादा में एक कारखाने में 500 छंटनी सहित अपने कर्मचारियों की अचानक राष्ट्रव्यापी शुद्धिकरण के माध्यम से WARN अधिनियम का उल्लंघन किया गया था. उस मामले की कानूनी फर्म बोस्टन स्थित लिचटेन एंड लिस-रिओर्डन गुरुवार को मुकदमा करने वाले ट्विटर कार्यकर्ताओं का भी केस लड़ रही है. फर्म ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। टेस्ला ने कहा है कि उसने खराब प्रदर्शन करने वाले श्रमिकों को निकाला है और इन्हें अग्रिम नोटिस देने की आवश्यकता नहीं है. पिछले महीने, एक संघीय न्यायाधीश ने कहा कि टेस्ला श्रमिकों को अदालत के बजाय निजी मध्यस्थता से मामले को सुलझाना चाहिए.

यह भी पढ़ें-

"ट्विटर 2 चीजों से प्रभावित, एक एलोन फैक्टर और दूसरा ...": छंटनी को लेकर बोले कंपनी के पूर्व भारत प्रमुख

कांग्रेस ने गुजरात के लिए 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

ट्विटर ने भारत में मार्केटिंग और कम्युनिकेशन विभाग को पूरी तरह से बर्खास्त किया : सूत्र

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फिर जागा चीन का गलवान वाला शैतान, पड़ोसी फिलीपींस के सैनिकों पर चाकुओं से हमला
Twitter ने एक झटके में हटाए 50% स्टाफ, US कानून में कहीं फंस तो नहीं जाएंगे Elon Musk? क्या बोले ट्विटर चीफ
इराक : 'आतंकवादी' हमले में एक सैन्‍य अधिकारी सहित 5 सैनिकों की मौत 
Next Article
इराक : 'आतंकवादी' हमले में एक सैन्‍य अधिकारी सहित 5 सैनिकों की मौत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;