कांग्रेस ने गुजरात के लिए 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 89 सीटों पर एक दिसंबर को चुनाव होगा तथा शेष 93 सीटों पर पांच दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. आठ दिसंबर को मतगणना होगी.

कांग्रेस ने गुजरात के लिए 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मोढवाडिया को पोरबंदर से उम्मीदवार बनाया गया है.

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता अर्जुन मोढवाडिया का नाम प्रमुख है. पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मोढवाडिया को पोरबंदर से उम्मीदवार बनाया गया है.

इसके साथ ही, अकोटा से ऋत्विक जोशी, रावपुरा से संजय पटेल और गांधीधाम से भरत वी. सोलंकी को टिकट दिया गया है. गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 89 सीटों पर एक दिसंबर को चुनाव होगा तथा शेष 93 सीटों पर पांच दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. आठ दिसंबर को मतगणना होगी.

याज्ञनिक को अहमदाबाद की घाटलोदिया सीट से लड़ने के लिए चुना गया है, जो वर्तमान में मुख्यमंत्री पटेल के पास है. विपक्षी दल ने जिन 43 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें से दाहोद जिले की केवल एक सीट झालोद (एसटी) के पास है. पार्टी ने मौजूदा विधायक भावेश कटारा की जगह झालोद से मितेश गरासिया को चुना है. गरासिया पिछले कार्यकाल 2012-17 में कांग्रेस विधायक थे.

उम्मीदवारों की पहली सूची में याज्ञनिक सहित सात महिलाएं हैं. कुछ पूर्व विधायक भी इस बार टिकट दिलाने में सफल रहे. वडोदरा कांग्रेस नेता नरेंद्र रावत की पत्नी और भाजपा शासित वडोदरा नगर निगम में विपक्ष के नेता अमी रावत को शहर की सयाजीगंज सीट से चुना गया है. जसदान सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक भोलाभाई गोहेल को फिर से पार्टी का टिकट दिया गया है. 

q9ksgqeg

गोहेल 2017 में टिकट से वंचित होने के बाद भाजपा में शामिल हो गए थे, लेकिन वे 2018 में कांग्रेस में लौट आए. पार्टी के वरिष्ठ नेता और भावनगर की महुवा सीट से बीजेपी के पूर्व विधायक कनुभाई कलसरिया को कांग्रेस ने इसी सीट के लिए चुना है. उन्होंने 2017 का चुनाव निर्दलीय के रूप में लड़ा लेकिन भाजपा के राघव मकवाना से लगभग 5,000 मतों से हार गए. पूर्व विधायक धीरूभाई भील को सांखेड़ा (एसटी) सीट से टिकट दिया गया है, जिसे वह 2017 में भाजपा से हार गए थे. पहली सूची में 10 पटेल या पाटीदार चेहरे, 11 आदिवासी, 10 ओबीसी और पांच एससी हैं.

hb9arstg

सत्तारूढ़ भाजपा ने जहां अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, वहीं आप ने 118 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के दौरान उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद सूची की घोषणा की गई. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी बैठक में ऑनलाइन शामिल हुईं, जबकि बाकी प्रतिभागी यहां एआईसीसी मुख्यालय में शामिल हुए.

ये भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की वर्तमान प्रणाली से मैं खुश नहीं हूं : कानून मंत्री किरेन रिजिजू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में सरकार से बाहर करने की मांग कर रही है, जहां भगवा पार्टी दो दशकों से अधिक समय से सत्ता में है. 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव अगले महीने दो चरणों में होंगे - 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को - जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी.