अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर जल्द आएगी "अच्छी खबर", तालिबान नेता का वादा

सीएनएन पर, मंत्री ने कहा कि पिछले 20 साल रक्षात्मक लड़ाई और युद्ध की स्थिति थी. लेकिन वह चाहते थे कि भविष्य में संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ अच्छे संबंध हों. हम उन्हें दुश्मन के रूप में नहीं देखते हैं.

अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर जल्द आएगी

सीएनएन पर, मंत्री ने कहा कि पिछले 20 साल रक्षात्मक लड़ाई और युद्ध की स्थिति थी.

वाशिंगटन:

अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्री ने माध्यमिक विद्यालयों में लड़कियों की वापसी पर जल्द ही "बहुत अच्छी खबर" का वादा किया है. सीएनएन द्वारा सोमवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में उन्होंने ये वादा किया है. दरअसल अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से जाने के बाद तालिबान ने देश की सत्ता संभाली है. जिसके साथ ही उन्होंने लड़कियों के लिए हाई स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए थे. इस फैसले ने कई अफगानों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को नाराज कर दिया था.

ये भी पढ़ें-  श्रीलंका में पेट्रोल संकट, पीएम रनिल विक्रमसिंघे बोले-एक दिन का ही स्टॉक बचा

वहीं अब आंतरिक मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी ने कहा कि, "मैं कुछ स्पष्टीकरण देना चाहता हूं. महिलाओं के लिए शिक्षा का विरोध करने वाला कोई नहीं है." उन्होंने तर्क दिया कि लड़कियां पहले से ही प्राथमिक विद्यालय जा सकती हैं. "उस ग्रेड से ऊपर, एक तंत्र पर काम जारी है." उन्होंने अपने पहले टेलीविज़न साक्षात्कार में कहा कि "बहुत जल्द आप इस मुद्दे पर अच्छी खबर सुनेंगे. हक्कानी ने संकेत दिया कि " नया तंत्र" स्कूल ड्रेस कोड, अफगान "संस्कृति" और "इस्लामी नियमों और सिद्धांतों" पर आधारित होगा. 

सत्ता में लौटने के बाद, तालिबान ने कहा था कि महिलाएं कम से कम एक हिजाब पहनने. सिर को ढकने वाला एक स्कार्फ, वो चेहरा दिखा सकती हैं. लेकिन मई की शुरुआत के बाद से, महिलाओं को बुर्का पहनने के लिए मजबूर किया गया.

सीएनएन पर, मंत्री ने कहा कि पिछले 20 साल रक्षात्मक लड़ाई और युद्ध की स्थिति थी. लेकिन वह चाहते है कि भविष्य में संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ अच्छे संबंध हों. हम उन्हें दुश्मन के रूप में नहीं देखते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कश्मीरी पंडितों को घाटी में सता रहा डर, सुरक्षित पोस्टिंग चाहते हैं सरकारी कर्मचारी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)