विज्ञापन
This Article is From Feb 06, 2022

लता मंगेशकर के निधन पर दक्षिण एशियाई नेता: सूना हुआ भारतीय उपमहाद्वीप में संगीत जगत

लता दीदी (Lata Didi) ने 8 दशक के अपने करियर में करीब 25,000 गीत गाये. बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि मंगेशकर अपने गीतों के जरिए क्षेत्र के लोगों के दिलों में हमेशा रहेंगी.

लता मंगेशकर के निधन पर दक्षिण एशियाई नेता: सूना हुआ भारतीय उपमहाद्वीप में संगीत जगत
दक्षिण एशियाई नेताओं ने स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को दी श्रद्धांजलि

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के निधन से भारतीय उपमहाद्वीप (Indian subcontinent) ने एक महान गायिका को खो दिया. दक्षिण एशियाई (South Asia) देशों के नेतृत्व ने सुर साम्राज्ञी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए रविवार को यह कहा. लता दीदी ने  8 दशक के अपने करियर में करीब 25,000 गीत गाये. उनका रविवार सुबह मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 92 वर्ष की थीं. बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि मंगेशकर अपने गीतों के जरिए क्षेत्र के लोगों के दिलों में हमेशा रहेंगी.

हसीना ने शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी गहरी सहानुभूति प्रकट करते हुए कहा, ‘‘सुर साम्राज्ञी के निधन से उपमहाद्वीप के संगीत क्षेत्र में एक बहुत बड़ा शून्य पैदा हो गया है. संगीत जगत में एक खालीपन आ गया है.'' उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के मुक्ति संग्राम में लता मंगेशकर की भूमिका के लिए उन्हें याद किया. बांग्लादेश सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘मैं बांग्लादेश के मुक्ति युद्ध में भूमिका के लिए लताजी का बहुत सम्मान करती हूं और उनका आभार व्यक्त करती हूं.''

एक अलग संदेश में देश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने महान गायिका के निधन पर दुख प्रकट किया और शोकाकुल परिवार के प्रति संवेदना जताई. हसीना ने अपने शोक संदेश में कहा कि लता मंगेशकर हमेशा अपने कार्य के जरिए लोगों के दिलों में जीवित रहेंगी. वहीं, राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने भी मंगेशकर के निधन पर शोक जताया है.

अपने शोक संदेश में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने कहा कि भारत की सुर साम्राज्ञी ने अपने स्वर्णिम और अतुलनीय स्वर से अरबों लोगों के दिलों को छुआ। उन्होंने लता की एक तस्वीर साझा करते हुए एक ट्वीट में यह कहा.

वहीं, श्रीलंका( Sri Lanka)  के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘भारत की कोकिला की आत्मा को शांति मिले। सीमाओं को लांघने वाले गीतों और संगीत को एक सार्वभौम भाषा का जीवंत रूप देकर दशकों के मनोरंजन के लिए आपका धन्यवाद.''

नेपाल (Nepal) की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाली गीतों में लता के योगदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी.

भंडारी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं प्रसिद्ध भारतीय गायिका लता मंगशेकर के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं, जिन्होंने कई नेपाली गीतों को अपनी मधुर आवाज दी थी. ''

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि वह मंगेशकर के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हैं, जिन्होंने दर्जनों नेपाली लोकप्रिय गीतों को अपना स्वर दिया था.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनके निधन पर भावभीनी श्रद्धांजलि देता हूं. ''

वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तरफ से स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताते हुए कहा गया था कि उनके गानों ने दुनियाभर में लाखों दिलों को खुशी से भर दिया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
लता मंगेशकर के निधन पर दक्षिण एशियाई नेता: सूना हुआ भारतीय उपमहाद्वीप में संगीत जगत
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com