यूक्रेन की नई सैटेलाइट तस्वीरों में मिल रहे कीव के आसपास भीषण युद्ध के संकेत

मैक्सार टेक्नोलॉजीस की ओर से जारी की गई तस्वीरों में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण एंटोनोव हवाई अड्डे के आसपास आर्मी की आवाजाही दिख रही

यूक्रेन की नई सैटेलाइट तस्वीरों में मिल रहे कीव के आसपास भीषण युद्ध के संकेत

मैक्सार टेक्नोलॉजीज ने कहा है कि तस्वीरें मंगलवार को ली गई हैं.

नई दिल्ली:

रूस पर गंभीर आर्थिक प्रतिबंधों के बीच और यूक्रेन से नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय गलियारे स्थापित किए जाने के बावजूद, यूक्रेन की राजधानी कीव और उसके आसपास भीषण लड़ाई चल रही है. एक निजी अमेरिकी कंपनी द्वारा जारी किए गए हाई-रिज़ोल्यूशन वाले सैटेलाइट फोटो के एक सेट में चल रही सैन्य गतिविधियां और हवाई हमलों, आर्टिलरी की गोलाबारी से हाल ही में हुई क्षति दिखाई दे रही है.

1av9rcbg

यूक्रेन के होस्टोमेल में एंटोनोव हवाई अड्डे के उत्तर-पूर्व में बख्तरबंद वाहन. हाई रिजोल्यूशन इमेज के लिए यहां क्लिक करें.

मैक्सार टेक्नोलॉजीस की ओर से जारी की गई तस्वीरों में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण एंटोनोव हवाई अड्डे के आसपास आर्मी की आवाजाही दिख रही है. यह हवाई अड्डा वर्तमान में रूस के नियंत्रण में है. एंटोनोव हवाई अड्डे (होस्टोमेल, यूक्रेन के पास) के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में बख्तरबंद वाहन और सैन्य उपकरणों के साथ युद्धाभ्यास होता देखा जा सकता है. आसपास के लोग इरपिन नदी पर क्षतिग्रस्त पुल के पास से निकल रहे हैं. खेतों और आसपास के क्षेत्रों में कई बम क्रेटर दिखाई दे रहे हैं.

49dk1nf8

क्षतिग्रस्त इरपिन पुल और बम क्रेटर. हाई रिजोल्यूशन इमेज के लिए यहां क्लिक करें.

मैक्सार टेक्नोलॉजीस ने कहा कि तस्वीरें मंगलवार को ली गईं.  

सैटेलाइट छवियों में से एक में कीव के पश्चिम में एक रणनीतिक उपनगर इरपिन में नदी पर एक क्षतिग्रस्त पुल दिख रहा है. यूक्रेन ने पहले रूसी टैंकों को रोकने के लिए हताशा के साथ कीव के पश्चिमी छोर पर पुलों को उड़ाने का कठोर कदम उठाया था.

7cd5qdug

इरपिन नदी का क्षतिग्रस्त पुल. हाई रिजोल्यूशन इमेज के लिए यहां क्लिक करें.

यूक्रेनी सेना इरपिन के आसपास रूसी सेना पर हमला कर रही है. यह इलाका राजधानी की ओर बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में देखा जाता है.

इरपिन नदी के पास एक खेत में कई बम क्रेटर देखे जा सकते हैं. रूसी थल सेना को कीव के लिए अपने रास्ते पर कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है. राजधानी के पश्चिमी किनारे पर नदियों के अधिकांश पुल यूक्रेनी बलों द्वारा उड़ा दिए गए हैं. इससे रूसी टैंकों का रास्ता रुक गया है.

d2sm40qg

यूक्रेन के होस्टोमेल में एंटोनोव हवाई अड्डे के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते बख्तरबंद वाहन. हाई रिजोल्यूशन इमेज के लिए यहां क्लिक करें.

रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों के "मानवीय गलियारे" बनाने के लिए सहमत होने के बाद कुछ कस्बों और शहरों, जो कि रूसी सेना से घिरे हैं, से नागरिकों को निकालने की अनुमति दे दी गई है. यूक्रेन ने कल इरपिन से नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को रूस पर इरपिन में निकासी गलियारों को निशाना बनाने का आरोप लगाया था. मंत्रालय ने कहा कि भारी लड़ाई के कारण इरपिन में कई दिनों से पानी और बिजली नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मास्को द्वारा यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों, डोनेट्स्क और लुहान्स्क को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता देने के तीन दिन बाद रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया था.