सेटेलाइट तस्वीरों के जरिए देखिए बाढ़ से पहले और बाद का पाकिस्तान

NDTV द्वारा एक्सेस की गई सेटेलाइट इमेज से पता चलता है कि एक दशक से भी अधिक समय में सबसे भीषण बाढ़ से कितना नुकसान हुआ है.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में करोड़ों लोग लगातार बारिश के बाद बाढ़ से प्रभावित हैं, बारिश ने देश का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न कर दिया है और एक हजार से अधिक लोगों की जान ले ली है. जून में शुरू हुई बारिश ने कई फसलों को बहा दिया है और सैकड़ों घरों और व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया है.

NDTV द्वारा एक्सेस की गई सेटेलाइट इमेज से पता चलता है कि एक दशक से भी अधिक समय में सबसे भीषण बाढ़ से कितना नुकसान हुआ है.

oi9tn6u4

तस्वीर में रोझन शहर के पास बाढ़ दिखाई देती है. वहीं उसी क्षेत्र की तुलना इस साल (24 मार्च) की शुरुआत में ली गई तस्वीर के साथ की गई है.

rg8q230k

बाढ़ के कारण कटे हुए क्षेत्रों में अधिकारियों और संस्थाओं को 33 मिलियन से अधिक लोगों को सहायता वितरण में तेजी लाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. क्योंकि कई सड़कें और पुल गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं.
बाढ़ से पहले और बाढ़ के पानी से घिरे होने के बाद एक गांव की तस्वीर वहां की स्थिति बयां कर रही है.

देश के दक्षिण और पश्चिम में, कई पाकिस्तानी नागरिक बाढ़ से बचने के लिए ऊंचे राजमार्गों और रेल की पटरियों पर चढ़ गए हैं.

260vg5f8


बाढ़ से पहले और बाढ़ के दौरान घरों और खेतों की तस्वीर

1qov0v98

बाढ़ से पहले और बाढ़ के दौरान सिंधु नदी के किनारे खेत और घर

9a36g06o

पाकिस्तान के लिए इससे बुरा समय और कोई नहीं आ सकता था, जहां की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है. सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मदद की अपील करते हुए आपातकाल की घोषणा की है.

संयुक्त राष्ट्र ने आपातकालीन सहायता के लिए मंगलवार को औपचारिक रूप से 160 मिलियन डॉलर की अपील शुरू की. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक वीडियो बयान में इसे विशाल संकट बताते हुए कहा, "पाकिस्तान पीड़ा में डूबा हुआ है. पाकिस्तानी लोग मानसून का सामना कर रहे हैं, बारिश और बाढ़ से काफी प्रभाव पड़ा है"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान में मानसून के मौसम में भारी बारिश होती है, लेकिन इतनी तेज बारिश सालों में नहीं देखी गई है.