Ukraine : बारूदी सुरंगे खोजने वाले कुत्ते को राष्ट्रपति Zelensky ने दिया पदक

Ukraine War : ज़ेलेंस्की ( Zelensky) ने कहा, "आज मैं यूक्रेन के उन सभी नायकों को सम्मान देना चाहूंगा जो हमारी बारूदी ज़मीन को साफ कर रहे हैं. और हमारे नायकों के साथ एक प्यारा सा छोटा सिपाही- पेट्रन है. इसने ना केवल बम निष्क्रिय करने में मदद की बल्कि हमारे बच्चों को भी बारुदी सुरंग के खतरे वाले इलाकों में सुरक्षा के नियम सिखाए."

Ukraine : बारूदी सुरंगे खोजने वाले कुत्ते को राष्ट्रपति Zelensky ने दिया पदक

Ukraine War : बारूदी सुरंगे खोजने वाले कुत्ते को राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने दिया पदक

रूस यूक्रेन युद्द (Russia Ukraine War) के बीच राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymir Zelensky)  ने यूक्रेन के मशहूर बारुदी सुरंग सूंघने वाले कुत्ते पेट्रन (Patron) और उसके मालिक को एक पदक प्रदान किया. रॉयटर्स के अनुसार, रविवार को दिया गया यह पदक, रूस के आक्रम के बाद पेट्रन और उसके मालिक की अद्वितीय सेवा का सम्मान करने के लिए है.   छोटे से जैक रसल टेरियर  (Jack Russell terrier ) नस्ल के कुत्ते ने 24 फरवरी को  युद्ध शुरु होने के बाद से 200 विस्फोटकों को सूंघ कर खोजा और उन्हें फटने से रोका. इसके बाद वो जल्द ही यूक्रेनी देशभक्ति का एक प्रतीक बन गया.   

ज़ेलेंस्की ने यह पुरुस्कार यूक्रेन की राजधानी कीव में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के साथ हुई एक न्यूज़ कॉन्फ्रेंस में दिया. पेट्रन ने इस मौके पर भौंक पर अपनी पूंछ हिलाई, इससे वहां बैठे दर्शकों की हंसी छूट गई. ट्रुडो ने अपनी पॉकेट्स ऐसे खंगाली जैसे वो डॉग ट्रीट खोज रहे हों.  

ज़ेलेंस्की ने इस सेरेमनी के बाद दिए वक्तव्य में कहा, "आज मैं यूक्रेन के उन सभी नायकों को सम्मान देना चाहूंगा जो हमारी बारूदी ज़मीन को साफ कर रहे हैं. और हमारे नायकों के साथ एक प्यारा सा छोटा सिपाही- पेट्रन है. इसने ना केवल बम निष्क्रिय करने में मदद की बल्कि हमारे बच्चों को भी बारुदी सुरंग के खतरे वाले इलाकों में सुरक्षा के नियम सिखाए."

यद पदक पेट्रन के मालिक मिहाइलो इलिएव (Myhailo Iliev) को दिया गया. जो सिविल प्रोटेक्शन सर्विस में एक मेजर हैं. 

यूक्रेन युद्ध (Ukraine War) में वीरता की कई कहानियां सुनाई देती हैं. लेकिन केवल इंसान ही नहीं, जानवर भी आगे बढ़ते रूसी सैनिकों से बचाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं. इन्हीं में से एक है 2 साल का "पेट्रन" (Patron) , जैक रसल टैरियर (a Jack Russell Terrier dog) ब्रीड का कुत्ता भी उनमें से एक है.

पेट्रन यूक्रेन में खतरनाक बम सूंघने के लिए हीरो बन चुका है. यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस ने फेसबुक पर पेट्रन की एक वीडियो पोस्ट की है जिसमें बताया गया है कि अभी तक पेट्रन की मदद से कई बमों को खोज कर साफ किया जा चुका है.  

रसल टैरियर कुत्तों की एक प्रजाती है जिसे 200 साल पहले लोमड़ी का शिकार करने के लिए बनाया गया था.  इसे पार्सन रसल टैरियर भी कहते हैं, यह स्वतंत्र, जीवंत और समझदार प्रजाती होती है जिसे ट्रेनिंग देना और मैनेज करना आसान होता है. इस छोटे से पपी की ऊर्जा और काम ने इसे यूक्रेनी रक्षा सेना में लोकप्रिय बना दिया है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छोटे से समय में पेट्रन सोशल मीडिया पर भी चर्चित हो गया है. फेसबुक पर एक यूजर लिखता है, " यह कुत्ता नहीं एक जादू है, कृपया अपना और इसका ख़्याल रखें. यूक्रेन की जय हो!  एक और यूजर ने लिखा है, हमारे नायकों की जय हो! पेट्रन भी उनमें से एक है.