'मानवीय गलियारा बनाने में फेल रहा यूक्रेन', रूस के रक्षा मंत्रालय का नया आरोप

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन 4 मार्च को बेलारूस में दूसरे दौर की वार्ता में नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय गलियारों को व्यवस्थित करने पर सहमत हुए थे.

'मानवीय गलियारा बनाने में फेल रहा यूक्रेन', रूस के रक्षा मंत्रालय का नया आरोप

संयुक्त राष्ट्र मानवीय गलियारों को सशस्त्र संघर्ष के अस्थायी विराम के प्रमुख रूपों में से एक मानता है.

मास्को:

यूक्रेन पर रूसी हमलों (Russian Invasion of Ukraine) के बीच रूस के रक्षा मंत्रालय (Russia Defence Ministry) ने आरोप लगाया है कि यूक्रेन ने अपने दक्षिणी शहर मारियुपोल को छोड़ने में लोगों की मदद करने के लिए मानवीय गलियारा बनाने (Humanitarian Corridor in Ukraine) के अपने वादे पर खरा नहीं उतर सका है. मंत्रालय ने कहा कि रूस ने रविवार को मारियुपोल से नागरिकों को निकालने का एक और प्रयास किया था.

स्पुतनिक समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा, "रूस ने मानवीय गलियारा स्थापित करने के लिए सभी शर्तें पूरी कीं लेकिन यूक्रेनी पक्ष ने अपने दायित्वों को पूरा नहीं किया." संयुक्त राष्ट्र मानवीय गलियारों को सशस्त्र संघर्ष के अस्थायी विराम के प्रमुख रूपों में से एक मानता है.

रूस और यूक्रेन 4 मार्च को बेलारूस में दूसरे दौर की वार्ता में नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय गलियारों को व्यवस्थित करने पर सहमत हुए थे.

Russia Ukraine War Live Updates: नरसंहार के दावे को लेकर आज ICJ में आमने-सामने होंगे यूक्रेन और रूस

रूस ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच हुई सहमति के खिलाफ यूक्रेनी बलों ने शनिवार को लोगों को शहर छोड़ने से रोका, जबकि यूक्रेनी अधिकारियों ने रूसी बलों पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करने में देरी को दोषी ठहराया था. 

बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 12वां दिन है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमलों को जारी रखने की कसम खा ली है, जब तक कि कीव आत्मसमर्पण नहीं कर देता. उधर, 24 फरवरी के बाद से रूसी सैनिक यूक्रेन के प्रमुख शहरों को निशाना बना रहे हैं. इसे देखते हुए यूक्रेन से भागने वाले शरणार्थियों की संख्या 1.5 मिलियन को पार कर गई है.

वीडियो: रूस ने यूक्रेन के विनित्सा पर आठ मिसाइलों से हमला किया : जेलेंस्की
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें