Russia Ukraine War Live Updates: यूक्रेन ने मास्को द्वारा प्रस्तावित ह्यूमन कॉरिडोर को किया खारिज, चीन ने की मध्यस्थता की बात

Russia-Ukraine Conflict Live Updates : रूस ने सोमवार को यूक्रेन के चार शहरों, जिसमें कीव और खारकीव शामिल हैं, सीजफायर की घोषणा की है. यहां से नागरिकों को निकलने के लिए ह्यूमन कॉरिडोर दिया जाएगा. 

Russia-Ukraine War : यूक्रेन पर रूस के हमले का 12वां दिन है.

रूस और यूक्रेन के बीच घमासान युद्ध जारी है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमले कर रहा है. रूस के हमले को लेकर आज संयुक्‍त राष्‍ट्र की शीर्ष अदालत में यूक्रेन युद्ध रोकने की मांग करेगा. यूक्रेन का तर्क है कि हमले के लिए मॉस्‍को का औचित्‍य नरसंहार कानून की दोषपूर्ण व्याख्या पर आधारित है. रूस ने सोमवार को यूक्रेन के चार शहरों, जिसमें कीव और खारकीव शामिल हैं, सीजफायर की घोषणा की है. यहां से नागरिकों को निकलने के लिए ह्यूमन कॉरिडोर दिया जाएगा. 

उधर, रूस पर पश्चिमी देश लगातार प्रतिबंध लगा रहे हैं. कई कंपनियों ने रूस में अपना कारोबार बंद कर दिया है. टिकटॉक ने रूस में लाइवस्‍ट्रीमिंग को बंद कर दिया है और नए वीडियो पोस्‍ट करने पर भी रोक लगा दी है. साथ ही ओटीटी प्‍लेटफॉर्म नेटफ्लिक्‍स ने रूस में अपनी सेवाओं को बंद करने का एलान किया है तो अमेरिकन एक्‍सप्रेस ने रूस और बेलारूस में अपनी सभी सेवाओं को निलंबित कर दिया है. नेटफ्लिक्स ने रूस में अपनी सेवा को निलंबित कर दिया है. एक प्रवक्ता ने अमेरिकी पत्रिका वैरायटी को बताया, "जमीन पर मौजूद परिस्थितियों को देखते हुए, हमने रूस में अपनी सेवा को निलंबित करने का फैसला किया है."

Here are the Live Updates on Ukraine-Russia War :

Mar 07, 2022 23:21 (IST)
नेटफ्लिक्स, टिकटॉक, सैमसंग समेत अन्य कंपनियों ने रूस से समेटा कारोबार, देखें पूरी लिस्ट
नेटफ्लिक्स, टिकटॉक, सैमसंग और क्रेडिट कार्ड ऑपरेटर उन व्यवसायों की लंबी सूची में शामिल हो गए हैं जो रूस के साथ संबंध तोड़ रहे हैं या देश में उनके संचालन की समीक्षा कर रहे हैं क्योंकि प्रतिष्ठिता और वित्तीय से जुड़े जोखिम बढ़ते जा रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध के चलते लगाए गए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों और परिवहन लिंक बंद होने व फाइनेंनशियल प्रतिबंधों के कारण कई कंपनियों के लिए पुर्जों की आपूर्ति करना, भुगतान करना और रूस से माल पहुंचाना असंभव नहीं तो मुश्किल हो गया है. 
Mar 07, 2022 22:26 (IST)
यूक्रेन प्रभाव : बेलारूस में भी भारतीय छात्रों को सताने लगा 'खौफ', अब लौटने लगे अपने घर
बेलारूस में स्थानीय प्राधिकारियों और विश्वविद्यालयों से आश्वासन के बावजूद वहां पढ़ रहे भारतीय छात्र भी स्वदेश लौटने की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि उन्हें यूक्रेन युद्ध के और फैलने की आशंका है. यूक्रेन में युद्ध सोमवार को अपने 12वें दिन में प्रवेश कर गया और कीव और मॉस्को के बीच तनाव कम होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है. छात्रों ने कहा कि बेलारूस में दहशत है और भारत में उनके परिवार भी उनकी कुशलता के बारे में चिंतित हैं. (भाषा)
Mar 07, 2022 20:22 (IST)
कीव में गोलियों के शिकार हुए हरजोत सिंह सहित 210 भारतीय स्‍टूडेंट्स भारत पहुंचे
यूक्रेन से निकलने के दौरान गोलियां लगने से घायल भारतीय हरजोत सिंह सहित 210 भारतीय स्‍टूडेंट्स को लेकर  C17 ग्लोब मास्टर विमान सोमवार शाम को पोलैंड से भारत पहुंचा. पोलैंड से ऑपरेशन गंगा के तहत यह आखिरी विमान है. इस विमान में जंग के दौरान गोली लगने से घायल हुए भारतीय छात्र हरजोत भी शामिल है.
Mar 07, 2022 20:19 (IST)
यूक्रेन में फंसे भारतीय डॉक्‍टर को अपने से ज्‍यादा सता रही पालतू तेंदुए, ब्‍लैक पैंथर की सुरक्षा की चिंता..
यूक्रेन में युद्ध के बीच फंसे डॉक्टर बांदी गिरि कुमार को अपने पालतू 'तेंदुए और ब्लैक पैंथर' की सुरक्षा की चिंता ज्यादा है. डॉक्‍टर कुमार युद्धग्रस्त यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में एक इमारत के बेसमेंट हैं और उनके साथ वहां इतालवी कुत्ते भी हैं. उनका कहना है कि यह सिर्फ उनकी सुरक्षा और जीवित रहने का सवाल नहीं है बल्कि उनके ''अनमोल तेंदुए और ब्लैक पैंथर'' की सुरक्षा का भी सवाल है. (भाषा)
Mar 07, 2022 17:31 (IST)
Ukriane के Sumy में Indian Students के साथ 'नाइंसाफ़ी', बसों में चढ़ने के बाद आई ये 'बुरी ख़बर'...
रूस और यूक्रेन बीच चल रहे युद्ध के 12 दिन बाद आखिरकार सुमी में फंसे 700 भारतीय छात्रों को लेने 3 बसें पहुंच पाईं. पहले कहा गया कि सभी लड़कियों को बसों में चढ़ने दें. जब लड़कियां बसों में बैठ गईं तो उन्हें बस से यह कह कर उतार दिया गया कि अब सीज़फायर ख़त्म हो गया.
Mar 07, 2022 16:17 (IST)
यूक्रेन से लौट रहे 77 छात्रों का एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे ओडिशा के मुख्यमंत्री
ओडिशा सरकार द्वारा आयोजित एयर एशिया इंडिया की एक विशेष फ्लाइट से 77 ओडिया छात्र भुवनेश्वर पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री छात्रों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर मौजदू रहेंगे.
Mar 07, 2022 16:14 (IST)
क्या यूक्रेन पर हमले से वैश्विक वित्तीय संकट पैदा हो सकता है?
यूक्रेन की राजधानी कीव और अन्य शहरों पर रूसी हमले ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चतता को बढ़ा दिया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के इस युद्ध की निंदा करते हुए पश्चिमी देशों ने रूस के वित्तीय संस्थानों और व्यक्तियों को लक्षित करते हुए कुछ आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की है. इन प्रतिबंधों में कुछ रूसी बैकों को अंतरराष्ट्रीय भुगतान के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 'स्विफ्ट' संदेश प्रणाली से हटाना, रूसी कंपनियों और उद्योगियों की पश्चिमी देशों में मौजूद संपत्ति को फ्रीज करना और रूस के केंद्रीय बैंक को 630 अरब डॉलर के विदेशी मुद्रा भंडार का इस्तेमाल करने से रोकना शामिल है. (भाषा)
Mar 07, 2022 15:02 (IST)
यूक्रेन ने मास्को द्वारा प्रस्तावित ह्यूमन कॉरिडोर को किया खारिज
एएफपी के मुताबिक यूक्रेन ने बेलारूस, रूस के लिए मास्को द्वारा प्रस्तावित ह्यूमन कॉरिडोर को खारिज कर दिया
Mar 07, 2022 15:00 (IST)
रूस ने संयुक्त राष्ट्र की अदालत की सुनवाई से भाग लेने से किया इंकार
मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि रूस ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में सुनवाई में भाग लेने से इनकार कर दिया है.
Mar 07, 2022 14:46 (IST)
पुतिन को लेकर लिथुआनियाई राष्ट्रपति ने अमेरिकी विदेशमंत्री को चेताया
लिथुआनिया के राष्ट्रपति गीतानास नौसेदा ने सोमवार को वाशिंगटन के शीर्ष राजनयिक एंटनी ब्लिंकन को चेतावनी दी कि यूक्रेन में रूस की आक्रामकता को रोकने में विफलता वैश्विक संघर्ष को जन्म देगी.

Mar 07, 2022 14:33 (IST)
रूस समर्थक अलगाववादियों ने मारियुपोल में आक्रामक कार्रवाई की
रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि रूस समर्थक अलगाववादियों ने यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल में हमला किया है और लड़ाई ज्यादातर शहर के पश्चिमी हिस्से में हुई है.
Mar 07, 2022 13:56 (IST)
रूस के साथ भुगतान मसलों को लेकर चिंतित हुए चाय निर्यातक
चाय निर्यातकों ने सोमवार को कहा कि रूस-यूक्रेन संकट पर सीआईएस (स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल) देशों के कई बैंकों की पहुंच वैश्विक वित्तीय प्रणाली स्विफ्ट तक रोक दी गई है और ऐसे में उद्योग ने निर्यात के लिए भुगतान पाने संबंधी मसलों को लेकर अपनी चिंता जाहिर की. भारतीय चाय निर्यात संघ (आईटीईए) के अध्यक्ष अंशुमान कनोरिया ने कहा कि संघर्ष के मद्देनजर सब कुछ अनिश्चित है. उन्होंने कहा, ''कई रूसी बैंकों के लिए स्विफ्ट तक पहुंच को रोकना चिंता वाली बात है, क्योंकि रूस भारतीय चाय का सबसे बड़ा आयातक है. उसके बाद ईरान का स्थान है, जिस पर अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण भुगतान की समस्या है.''

(भाषा)
Mar 07, 2022 13:51 (IST)
जापानी कैजुअलवियर यूनीक्लो ने रूसी स्टोर को खुला रखने वाले फैसले का किया बचाव

फेमस जापानी कैजुअलवियर की दिग्गज कंपनी यूनीक्लो ने रूसी स्टोर को खुला रखने के फैसले का बचाव किया. दरअसल उनकी प्रतिद्वंद्वी ज़ारा और एचएंडएम ने यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस में अपने कामकाज पर रोक लगा दी थी.
Mar 07, 2022 13:42 (IST)
यूक्रेन के शरणार्थियों के लिए नियमों में ढील नहीं दे रहा ब्रिटेन : मंत्री
यूरोप के मंत्री जेम्स क्लीवरली ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन आने के इच्छुक यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए इमिग्रेशन नियमों में ढील नहीं दी जा रही.
Mar 07, 2022 13:36 (IST)
ट्रेन के जरिए कीव में भेजी जा रही है राहत सामग्री
यूक्रेन के कीव में लोगों के लिए खाली ट्रेनें लविवि से राहत सामग्री ले जा रही हैं.
Mar 07, 2022 13:34 (IST)
चीनी विदेश मंत्री ने कहा अभी भी चीन और रूस की दोस्ती मजबूत
चीनी विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा कि रूस के यूक्रेन पर चल रहे आक्रमण की अंतरराष्ट्रीय निंदा के बावजूद बीजिंग और मास्को के बीच दोस्ती अभी भी बहुत मजबूत है.
Mar 07, 2022 13:27 (IST)
'रूस-यूक्रेन के बीच मध्यस्थता को तैयार'- चीन

चीन ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर एक ताजा बयान में कहा है कि वो संघर्ष को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने को तैयार है. चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि बीजिंग यूक्रेन संकट पर 'जरूरी मध्यस्थता करने को तैयार' है.
Mar 07, 2022 13:23 (IST)
यूक्रेन में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए सारे प्रयास करना सरकार का कर्तव्य: कांग्रेस

कांग्रेस ने यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पैदा हुए हालात पर चिंता जताते हुए सोमवार को कहा कि युद्धग्रस्त देश में फंसे सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित स्वदेश वापसी के लिए सारे प्रयास करना सरकार का कर्तव्य है तथा अतीत में भी ऐसे हालात में पूर्ववर्ती सरकारों ने सफल अभियान चलाए थे.
देश की मुख्य विपक्षी पार्टी ने यह भी कहा कि रूस, यूक्रेन और नाटो को बातचीत जरिए तत्काल शांति बहाल करना चाहिए तथा सभी मुद्दों का स्थायी समाधान निकालना चाहिए.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, 'कांग्रेस पार्टी यूक्रेन में सैन्य संघर्ष बढ़ने को लेकर आशंकित और दुखी है. निर्दोष लोगों के मारे जाने, बड़े पैमाने पर तबाही होने, लोगों का बड़े स्तर का पलायन और मानवीय त्रासदी का विकराल रूप लेना अस्वीकार्य है.'

उसने कहा, 'हम युद्ध क्षेत्र में फंसे हुए हजारों भारतीय छात्रों एवं नागरिकों की सुरक्षा को लेकर बहुत चिंतित हैं.' (भाषा)
Mar 07, 2022 13:06 (IST)
ब्रिटेन यूक्रेन शरणार्थियों को इमिग्रेशन नियमों में दे सकता है रियायत
ब्रिटिश गृह मंत्री प्रीति पटेल यूक्रेन में संघर्ष से भाग रहे अधिक शरणार्थियों को ब्रिटेन आने की अनुमति देने के लिए एक नई योजना स्थापित करना चाहती हैं.

Mar 07, 2022 12:46 (IST)
बुडापेस्ट से आखिरी फ्लाइट छात्रों को लेकर दिल्ली पहुंची, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी साथ में वापस आए
ऑपेरशन गंगा के तहत हंगरी के बुडापेस्ट से करीब 6700 से ज्यादा छात्रों को भारत लाया गया है,आज बुडापेस्ट से आखिरी फ्लाइट दिल्ली पहुँची ,जिसमें खारकीव में फंसे 180 छात्रों को दिल्ली लाया गया,इस फ्लाइट में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी भी छात्रों के साथ वापस लौटे,उन्हें यूक्रेन में फंसे छात्रों को लाने के लिए हंगरी की सीमा पर भेजा गया था.

Mar 07, 2022 12:31 (IST)
पीएम मोदी ने भारतीयों की मदद के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति को कहा शुक्रिया
प्रधान मंत्री मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन की सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया. भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जारी प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन की मांग की.
Mar 07, 2022 12:30 (IST)
पीएम मोदी ने यूक्रेनी राषट्रपति से फोन पर की बात
मंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से फोन पर बात की. सूत्रों के मुताबिक ये फोन कॉल लगभग 35 मिनट तक चली. दोनों नेताओं ने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की
Mar 07, 2022 12:19 (IST)
टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने युद्ध के बीच यूक्रेन के खिलाड़ी के लिए की आर्थिक मदद की पेशकश
36 वर्षीय स्टाखोव्स्की दुनिया में 31वें स्थान पर थे और उन्होंने 2013 में विंबलडन के सेंटर कोर्ट में रोजर फेडरर को प्रसिद्ध रूप से हराया था. अब जोकोविच ने उन्हें आर्थिक मदद की पेशकश की है.
Mar 07, 2022 12:00 (IST)
रूसी सशस्त्र बलों का 40 मील का काफिला रास्ते में रुका
अमेरिकी रक्षा अधिकारियों के अनुसार, रूसी सशस्त्र बलों का 40 मील का काफिला, जो यूक्रेनी राजधानी कीव की ओर जा रहा है, वो पिछले कुछ दिनों से रूका हुआ है.

Mar 07, 2022 11:50 (IST)
रूस आज संकटग्रस्त इलाके में फंसे लोगों के लिए ह्यूमन कॉरिडोर खोलेगा
रूस का कहना है कि वह आज संकटग्रस्त इलाके में फंसे लोगों के लिए ह्यूमन कॉरिडोर खोलेगा, ताकि राजधानी कीव और घिरे बंदरगाह शहर मारियुपोल सहित कई यूक्रेनी शहरों में फंसे नागरिकों को निकाला जा सके, जो इस वक्त भारी लड़ाई का सामना कर रहे हैं
Mar 07, 2022 11:47 (IST)
शुरुआती कारोबार में रूपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 81 पैसे टूटा
रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण रुपया आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 81 पैसे की जोरदार गिरावट के साथ 76.98 पर आ गया.
Mar 07, 2022 11:28 (IST)
बुडापेस्ट से छात्रों के अंतिम बैच के दिल्ली पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जाहिर की खुशी
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुडापेस्ट से छात्रों के अंतिम बैच के दिल्ली पहुंचने प्रसन्नता जाहिर की. उन्होंने फ्लाइट में कहा कि जब युवा घर पहुंचेंगे और जल्द ही अपने माता-पिता और परिवारों के साथ होंगे तो खुशी, उत्साह और राहत का माहौल होगा.
Mar 07, 2022 11:22 (IST)
यूक्रेन में लोगों के निकलने के लिए बनेगा ह्यूमन कॉरिडोर
रूस ने यूक्रेन कई चार इलाकों में सीजफायर का ऐलान किया है. यह सीजफायर 12.30 बजे से शुरू होगा. इस दौरान युद्ध में फंसे लोगों को निकालने के लिए ह्यूमन कॉरिडोर भी बनाया जाएगा. 
Mar 07, 2022 11:21 (IST)
रूसी सेना ने दूसरी बार की सीजफायर की घोषणा
ऐसा दूसरी बार है जब रूस ने यूक्रेन में सीजफायर की घोषणा की है. इससे पहले दो शहरों में सीजफायर किया गया था. लेकिन इसके थोड़ी देर बाद ही सीजफायर खत्म कर बमबारी का सिलसिला शुरू हो गया था
Mar 07, 2022 11:18 (IST)
रूस-यूक्रेन युद्ध के असर से शेयर बाजार में गिरावट
रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) भारतीय शेयर बाजार पर भारी पड़ रहा है. शेयर बाजार ने सोमवार को भी बड़ी गिरावट के साथ ट्रेडिंग की शुरुआत की. बाजार खुलते ही सेंसेक्‍स 53 हजार से नीचे चला गया तो निफ्टी ने 16 हजार के नीचे गया.
Mar 07, 2022 11:15 (IST)
यूक्रेन से फंसे लोगों के लिए राहत की खबर
रूस ने यूक्रेन के चार प्रमुख इलाकों में सीजफायर का ऐलान किया है. इससे उन लोगों को निकलने का मौका मिलेगा जो यूक्रेन छोड़कर दूसरे देश जाना चाहते हैं. इसी के साथ भारतीय छात्रों को भी राहत मिलेगी. यूक्रेन के जिन चार इलाकों में रूस ने सीजफायर का ऐलान किया है उसमें राजधानी कीव के साथ-साथ मारियूपोल, खारकीव और सुमी भी शामिल है.
Mar 07, 2022 11:03 (IST)
रूसी सेना ने यूक्रेन के कुछ शहरों में की सीजफायर की घोषणा
फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के अनुरोध पर लोगों के निकलने के लिए रूसी सेना ने यूक्रेन के कुछ शहरों में सीजफायर की घोषणा की है.
Mar 07, 2022 10:59 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फोन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से करेंगे बात
पीएम आज दोपहर में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बात करेंगे. इस बातचीत को अहम इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि पीएम आज ही यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी बातचीत करेंगे.
Mar 07, 2022 10:52 (IST)
कीव ने हेग में न्यायाधीशों से मॉस्को को तुरंत युद्ध रोकने का आदेश देने के लिए कहा
कीव ने हेग में न्यायाधीशों से मॉस्को को तुरंत आक्रमण को रोकने का आदेश देने के लिए कहा. कीव ने 27 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में एक मामला दर्ज किया, जिसमें कहा गया था कि रूस ने यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुगांस्क क्षेत्रों में नरसंहार का झूठा आरोप लगाकर अपने युद्ध को जायज ठहराया है.
Mar 07, 2022 10:37 (IST)
यूक्रेन युद्ध में घायल हुए हरजोत सिंह आज लौट रहे हैं भारत
यूक्रेन में युद्ध के दौैरान घायल हुए भारतीय छात्र हरजोत सिंह की आज वतन वापसी हो रही है. वो आज शाम को इंडियन एयरफोर्स की रेस्क्यू फ्लाइट ग्लोबमास्टर सी-17 के जरिए भारत पहुंचेंगे. हरजोत को एम्बुलेंस में रेज़ज़ोव में हवाई अड्डे पर लाया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह उनसे बात की.
Mar 07, 2022 10:33 (IST)
अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध को दरकिनार कर रहा है रूस
यूक्रेन के लोग ऐसे शहरों में फंसे हैं जो घिरे हैं, इसलिए अब निकलने वाले रास्ते भी अवरूद्ध हैं. सप्तात के आखिर में निकासी के प्रयासों को रोकने के बाद सोमवार को लगभग 200,000 लोग घिरे शहर मारियुपोल में फंसे रहे. फिलहाल साफ दिख रहा है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगने के बाद भी रूस युद्ध से पीछे नहीं हट रहा.
Mar 07, 2022 10:06 (IST)
पश्चिम देशों ने रूस को इंटरपोल से निलंबित करने की मांग की
ब्रिटिश गृह सचिव प्रीति पटेल के अनुसार, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई पश्चिमी देशों ने इंटरपोल से रूस को अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन संगठन से निलंबित करने का आह्वान किया है.
Mar 07, 2022 09:35 (IST)
रूस और यूक्रेन युद्ध के चलते सोने के दाम में हुई बढ़ोतरी
रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव का असर अब सोने की कीमतों पर भी पड़ता दिख रहा है. नतीजतन सोना 2,000 डॉलर प्रति औंस से ऊपर चढ़ा
Mar 07, 2022 09:08 (IST)
PM मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति से करेंगे बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) से फोन पर बात करेंगे. सरकार के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. 
Mar 07, 2022 08:45 (IST)
रूस युद्ध की वजह से मध्यपूर्वी देशों में पैदा होगा अनाज संकट
रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के युद्ध का असर अब अन्य देशों पर भी पड़ता दिख रहा है. दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष के चलत मध्यपूर्वी देशों में अनाज की कमी का संकट गहरा सकता है. 
Mar 07, 2022 08:40 (IST)
रूस ने जेपोरिजिया परमाणु प्लांट में इंटरनेट को किया गया बंद
अन्तरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ((IAEA) ने कहा कि रूसी सेना जेपोरिजिया परमाणु प्लांट में बाहरी संचार को प्रतिबंधित कर रही है. जैसे कि मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट को भी अवरूद्ध कर दिया गया है.
Mar 07, 2022 07:48 (IST)
नेटफ्लिक्स ने रूस में सेवा निलंबित की
नेटफ्लिक्स ने यूक्रेन पर हमले के विरोध में रूस में अपनी सेवा को निलंबित कर दिया है. अमेरिका पत्रिका  वैराइटी ने इस बारे में रविवार को सूचना दी. इस सप्ताह की शुरुआत में नेटफ्लिक्स ने रूस में भविष्य की सभी परियोजनाओं और अधिग्रहणों को अस्थायी रूप से रोक दिया था. 
Mar 07, 2022 07:46 (IST)
नरसंहार के दावे को लेकर आज ICJ में आमने-सामने होंगे यूक्रेन और रूस
रूस के हमले को लेकर आज संयुक्‍त राष्‍ट्र की शीर्ष अदालत में यूक्रेन युद्ध रोकने की मांग करेगा. यूक्रेन का तर्क है कि हमले के लिए मॉस्‍को का औचित्‍य नरसंहार कानून की दोषपूर्ण व्याख्या पर आधारित है. अदालत के फैसले बाध्यकारी हैं, लेकिन उन्हें लागू करने का कोई सीधा साधन नहीं है.