Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ लड़ने के लिए यूक्रेन को 6,000 मिसाइलें भेजेगा ब्रिटेन

Russia Ukraine War: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार देर रात कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन की मदद करेगा और रूसी सेना से लड़ने के लिए यूक्रेन को सहायता देगा.

Russia Ukraine War: रूस के खिलाफ लड़ने के लिए यूक्रेन को 6,000 मिसाइलें भेजेगा ब्रिटेन

ब्रुसेल्स में आज नाटो शिखर सम्मेलन में कीव के लिए अतिरिक्त सहायता अनलॉक होने की उम्मीद है.

लंदन:

Russia Ukraine War: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार देर रात कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन की मदद करेगा और रूसी सेना से लड़ने के लिए यूक्रेन को सहायता देगा. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के अनुसार वो यूक्रेन को 6,000 मिसाइल और £ 25 मिलियन ($ 33 ​​मिलियन, 30 मिलियन यूरो) भेजेगा. यूक्रेन को दिए जाने वाले अतिरिक्त सैन्य हार्डवेयरों में टैंक रोधी और उच्च विस्फोटक हथियार शामिल होंगे. बता दे कि रूसी आक्रमण पर चर्चा करने के लिए निर्धारित नाटो और जी 7 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर बोरिस जॉनसन की ओर से ये घोषणा की गई है. 

जॉनसन ने कहा, "यूनाइटेड किंगडम यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक समर्थन बढ़ाने के लिए हमारे सहयोगियों के साथ काम करेगा. इस लड़ाई में उनके बचाव को मजबूत करेगा." ब्रिटेन ने पहले यूक्रेन में संकट के लिए मानवीय और आर्थिक सहायता में £400 मिलियन की प्रतिबद्धता जताई है. वहीं 25 मिलियन पाउंड का नया फंड यूक्रेनी सैनिकों, पायलटों और पुलिस के वेतन का भुगतान करने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि देश के सशस्त्र बल उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों से सुसज्जित हैं.

जॉनसन ने कीव के लिए नए समर्थन पैकेज की घोषणा करते कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को "यूक्रेन में स्वतंत्रता की लौ को जीवित रखने" या इसे जोखिम में डालने के विकल्प का सामना करना पड़ा. 

आज होगा नाटो शिखर सम्मेलन 

ब्रुसेल्स में गुरुवार को नाटो शिखर सम्मेलन से कीव के लिए अतिरिक्त सहायता अनलॉक होने की उम्मीद है, जिसमें यूक्रेन को रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु खतरों से बचाने में मदद करने के लिए उपकरण शामिल हैं.

VIDEO: उम्मीद है ममता सरकार बीरभूम हिंसा के दोषियों को जरूर सजा दिलवाएगी : प्रधानमंत्री मोदी 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)