Ukraine-Russia Crisis Live: कीव में भारतीय दूतावास बंद, यूक्रेन से भारतीयों की वतन वापसी के लिए 3 दिन में भेजी जाएंगी 26 उड़ानें

Russia Ukraine Crisis Live Updates: रूस-यूक्रेन संघर्ष के चलते बढ़ते संकट के बीच सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष आपातकालीन सत्र के दौरान दोनों देशों ने एक-दूसरे पर निशाना साधा.

Russia Ukraine Crisis: UNGA ने कल आपातकालीन विशेष सत्र में यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर चर्चा हुई.

यूक्रेन पर रूसी हमले (Russian Invasion of Ukraine) के छठे दिन भी कीव और खारकीव जैसे शहरों में भारी बमबारी होती रही. रूस के रक्षा मंत्री ने कहा है कि उनका देश सारे लक्ष्य हासिल करने तक यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान जारी रखेगा.रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और दूसरे बड़े शहर खार्किव में गोलाबारी तेज कर दी है. इस हमले में खार्किव में आज सुबह एक भारतीय छात्र की मौत हो गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, "गहरा दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खार्किव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई.  मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है. हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं."

इसबीच, भारत ने आज अपने सभी नागरिकों से यूक्रेन की राजधानी कीव को तत्काल छोड़ने का आग्रह किया है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ताजा एडवाइजरी में कहा गया है, छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है. अब तक यूक्रेन से भारत कुल 1922 लोग लौट चुके हैं.

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तरी इलाके, दूसरे शहर खारकीव और चेर्निहाइव में हमले तेज कर दिया हैं और घनी आबादी वाले इलाकों में तोप से गोले बरसा रहे हैं. रूसी हमले में 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो गई है. रूसी हमले के बाद पांच दिनों में करीब साढ़े तीन लाख यूक्रेनी शरणार्थियों ने पड़ोसी देश पोलैंड में शरण ली है. पोलैंड के उप गृह मंत्री ने मंगलवार को कहा कि रूसी आक्रमण के बाद से लगभग 350,000 लोग यूक्रेन से पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं.

उधर, यूरोपीय संघ (EU) ने रूस पर कड़े प्रतिबंधों को आगे बढ़ाते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के प्रवक्ता, रूस के कुलीन वर्ग और पत्रकारों पर भी यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. उधर, बीती रात संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूक्रेन पर रूसी हमलों के खिलाफ बुलाई गई महासभा की विशेष बैठक में यूएन महासचिव एंटोनिओ गुटेरस ने युद्धविराम और सैनिकों की तुरंत वापसी का आह्वान किया है. गुटेरस ने कहा कि यूक्रेन में लड़ाई बंद होनी चाहिए. यूएन प्रमुख ने कहा, ''हम यूक्रेन के लिए तो त्रासदी झेल ही रहे हैं, साथ में यह एक बड़ा क्षेत्रीय संकट है और इसका प्रभाव विनाशकारी है.''

Ukraine Russia Crisis: रूसी तोपों ने रिहायशी इलाकों पर बोला हमला, 350 लोगों की मौत : 10 अहम बातें

रूस-यूक्रेन संघर्ष के चलते बढ़ते संकट के बीच सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष आपातकालीन सत्र के दौरान दोनों देशों ने एक-दूसरे पर निशाना साधा. एक तरफ कीव ने संयुक्त राष्ट्र से आह्वान किया कि मॉस्को उसके खिलाफ जारी आक्रामकता को रोके, तो दूसरी तरफ, रूस ने जोर दिया कि उसने शत्रुता की शुरुआत नहीं की और वह युद्ध को समाप्त करना चाहता है. UNGA ने कल आपातकालीन विशेष सत्र में यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर चर्चा हुई. इस दौरान रूस ने यूक्रेन पर हमले का बचाव किया.

Here are the LIVE Updates on Ukraine Russia Crisis:


 

Mar 02, 2022 04:35 (IST)
यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए रोमानिया पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के प्रयासों की निगरानी के लिए रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट पहुंच गए हैं. सिंधिया भारत सरकार द्वारा नियुक्त चार विशेष दूतों में से एक हैं जो यूक्रेन के पड़ोसी देशों में फंसे भारतीयों के निकासी कार्यों की देखरेख करेंगे. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, "रोमानिया और मोल्दोवा में बचाव कार्यों की निगरानी के लिए एयर इंडिया के चालक दल के साथ कमर कस ली गई है और यह सुनिश्चित किया गया है कि हम प्रत्येक भारतीय नागरिक को सुरक्षित घर वापस जाने की सुविधा प्रदान करें."(ANI)
Mar 02, 2022 03:54 (IST)
बुखारेस्ट से 218 भारतीय नागरिकों को लेकर विशेष विमान नई दिल्ली पहुंचा
यूक्रेन में फंसे 218 भारतीय नागरिकों को लेकर ऑपरेशन गंगा की नौवीं उड़ान मंगलवार को बुखारेस्ट से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंची. पूर्वी यूरोपीय राष्ट्र में रूस के आक्रमण के बाद युद्धग्रस्त यूक्रेन से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए निकासी उड़ान भारत सरकार के मिशन का हिस्सा है.(PTI)
Mar 02, 2022 02:34 (IST)
यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिवारों के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी
केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे छात्रों तथा अन्य लोगों के परिवारों की मदद के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यूक्रेन में फंसे छात्रों तथा अन्य लोगों के परिवार हेल्पलाइन नंबर 9173572-00001 और 9198154-25173 पर फोन कर सकते हैं. होशियारपुर से सांसद प्रकाश ने चिंतित परिजनों को यूक्रेन में फंसे छात्रों या किसी और के बारे में एक फॉर्म में आवश्यक सूचना देने का अनुरोध किया है. इसमें उनके मोबाइल नंबर, पासपोर्ट नंबर और यूक्रेन में उस इलाके की जानकारी होनी चाहिए जहां वे रहते थे तथा साथ ही यूक्रेन के नजदीकी सीमावर्ती इलाकों की सूचना होनी चाहिए.(भाषा)

Mar 02, 2022 01:17 (IST)
यूक्रेन में फंसे 222 भारतीय नागरिकों को लेकर उड़ान बुडापेस्टो से रवाना
यूक्रेन में फंसे 222 भारतीय नागरिकों को लेकर ऑपरेशन गंगा के तहत हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से चौथी निकासी उड़ान रवाना हुई. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह सूचना दी है. यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भारतीय नागरिकों की निकासी प्रक्रिया की निगरानी के लिए भारत सरकार द्वारा तैनात चार 'विशेष दूतों' में से एक पुरी मंगलवार को बुडापेस्ट पहुंचे. उन्होंने बताया कि 200 भारतीय छात्रों को लेकर बुडापेस्ट से पांचवीं फ्लाइट शीघ्र ही दिल्ली के लिए रवाना होगी.(ANI)
Mar 01, 2022 22:31 (IST)
यूक्रेन से भारतीयों की वतन वापसी के लिए 3 दिन में 26 फ्लाइटें उड़ान भरेंगी
यूक्रेन रूस युद्ध को लेकर पीएम मोदी की हाई लेवल के बैठक के बाद विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अगले तीन दिनों में 26 उड़ानें संचालित की जाएंगी. उन्होंने कहा कि बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के अलावा पोलैंड और स्लोवाक के हवाई अड्डों का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

Mar 01, 2022 22:29 (IST)
यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास बंद : सूत्र
यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को बंद कर दिया गया है. माना जा रहा है कि दूतावास को दूसरे शहर ल्वीव शिफ्ट किया जा सकता है. सूत्रों ने मंगलवार को ये जानकारी दी. रूस ने राजधानी कीव को चौतरफा घेर रखा है और लगातार गोलाबारी कर रहा है. सूत्रों का कहना है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास को यह सुनिश्चित करने के बाद बंद कर दिया गया है कि वहां अब कोई भारतीय नहीं रह गया है. 

Mar 01, 2022 20:10 (IST)
यूक्रेन मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी ने की उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन में जारी युद्ध के मद्देनजर वहां से भारतीयों, विशेषकर छात्रों की सुरक्षित निकासी को केंद्र में रखते हुए मंगलवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

यूक्रेन के खिलाफ रूस द्वारा की जा रही सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी की यह चौथी बैठक है. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और शीर्ष अधिकारी मौजूद थे. (भाषा)
Mar 01, 2022 20:09 (IST)
यूक्रेन और रूस के बीच कल दूसरे दौर की वार्ता
वॉर के बीच रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की वार्ता कल होगी. बेलारूस सीमा पर हुई पहले दौर की बैठक के दो दिन बाद दोनों देश किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच सके हैं. इस बीच, रूसी सेना ने यूक्रेन पर आक्रमण तेज कर दिया है.

Mar 01, 2022 19:13 (IST)
गहलोत ने यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत पर दुख जताया
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने युद्ध प्रभावित यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत पर दुख जताया है. उन्होंने भारत सरकार से मांग की कि वहां से सभी भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकाला जाए. गहलोत ने ट्वीट किया, 'यूक्रेन के खारकीव में भारतीय छात्र नवीन की मृत्यु का समाचार दुखद है.' 

उन्होंने लिखा,' मैं भारत सरकार से पुन: निवेदन करता हूं कि उच्चतम स्तर पर वार्ता कर सभी भारतीयों को यूक्रेन से सुरक्षित बाहर निकाला जाए. यूक्रेन की परिस्थितियों में भारतीयों को अपने हाल पर नहीं छोड़ा जाना चाहिए' (भाषा)
Mar 01, 2022 18:47 (IST)
यूक्रेन मुद्दे पर उच्चस्तीय बैठक
प्रधानमंत्री ने आज शाम 6 बजे यूक्रेन मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. (एनडीटीवी)
Mar 01, 2022 18:17 (IST)
PM मोदी ने यूक्रेन में मारे गए भारतीय छात्र के पिता से बात कर जताया दु:ख
युद्धग्रस्त यूक्रेन में बमबारी में मंगलवार को भारतीय छात्र की मौत हो गई. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतक छात्र नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर के पिता से बात की. प्रधानमंत्री ने भारतीय छात्र की मौत के बाद परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त कीं. (पीटीआई)
Mar 01, 2022 17:36 (IST)
Ukraine Live: "हमें अपने बच्चों को जीवित देखने की इच्छा है" EU में बोले यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की ने यूरोपीय संसद को संबोधित किया. यूरोपीय संसद को संबोधित करने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति को स्टैंडिंग ओवेशन मिला. उन्होंने कहा, "हमारी अपने बच्चों को जिंदा देखने की इच्छा है."

Mar 01, 2022 17:28 (IST)
BJP सरकार की ढिलाई की वजह से...' : भारतीय छात्र की मौत पर बोले अखिलेश यादव
सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, "यूक्रेन युद्ध में एक भारतीय छात्र नवीन की मृत्यु का समाचार बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. भावभीनी श्रद्धांजलि! भाजपा सरकार की ढिलाई की वजह से आज एक परिवार ने अपना बच्चा खोया है. जनता सब देख रही है, मंत्रियों के पास चुनाव में प्रचार करने का समय है लेकिन भारतीयों को बचाने का नहीं! दुःखद."
Mar 01, 2022 17:08 (IST)
सरकार से भारतीय छात्रों को जल्द से जल्द वापस लाने का आग्रह : प्रियंका गांधी
कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, "यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र नवीन की मृत्यु की खबर बहुत ही दुखदाई है. उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी शोक संवेदनाएं. ईश्वर उन्हें इस दुख की घड़ी में साहस दें. मेरा सरकार से निवेदन है कि हरसंभव प्रयास कर जल्द से जल्द हमारे सभी छात्र-छात्राओं को वापस लाया जाए."
Mar 01, 2022 16:49 (IST)
रूस ने कई प्रमुख शहरों को बनाया निशाना, भारतीयों से 'तुरंत' कीव छोड़ने को कहा गया
यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में फंसे भारतीयों से तुरंत राजधानी छोड़ने को कहा है. यह एडवाइजरी यूक्रेन पर रूसी हमले के तेज होने के बीच जारी की गई. एडवाइजरी में कहा गया, "छात्रों समेत सभी भारतीय नागरिकों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है. उपलब्ध ट्रेनों या किसी अन्य उपलब्ध माध्यम से." (पीटीआई)

Mar 01, 2022 16:40 (IST)
PM चुनाव के बजाये भारतीय छात्रों को निकालने पर ध्यान दें : कांग्रेस नेता
लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "भारतीय छात्र की मौत की दिल दहला देने वाली घटना के बारे में जानकर मैं स्तब्ध और व्यथित हूं. प्रधानमंत्री जी को चुनाव के बजाये युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने पर ध्यान देना चाहिए. स्थिति बिगड़ती जा रही है और बद से बदतर होती जा रही है. पूरा देश यूक्रेन में फंसे लाचार भारतीय छात्रों के साथ खड़ा है. भगवान उनकी रक्षा करें."
Mar 01, 2022 16:31 (IST)
यूक्रेन में मारे गए भारतीय छात्र का पार्थिव शरीर भारत लाने की कोशिश : कर्नाटक CMO
कर्नाटक के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि हावेरी ज़िले के छात्र नवीन शेखरप्पा की यूक्रेन में मौत हो गई. CM बसवराज बोम्मई ने छात्र के पिता से बात की. नवीन का पार्थिव शरीर भारत वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे. CM ने कहा कि इस मामले में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से बातचीत की जा रही है. (एएनआई)
Mar 01, 2022 16:19 (IST)
राहुल गांधी ने भारतीय छात्र की मौत पर जताया दु:ख, सुरक्षित वापसी के लिए रणनीतिक योजना पर दिया जोर
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यूक्रेन में फायरिंग में मारे गए भारतीय छात्र की मौत पर शोक प्रकट किया. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "भारतीय छात्र नवीन की यूक्रेन में जान गंवाने की दुखद खबर मिली. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. मैं दोहराता हूं कि सुरक्षित वापसी के लिए भारत सरकार को रणनीतिक प्लान की आवश्यकता है. हर मिनट कीमती है."
Mar 01, 2022 16:05 (IST)
Ukraine-Russia War: 'खाना लेने गया था भारतीय छात्र, हवाई हमले में हुई मौत'
यूक्रेन में जान गंवाने वाला भारतीय छात्र खाने के लिए बाहर गया था. खारकीव में एक स्टूडेंट को-ऑर्डिनेटर पूजा प्रहराज ने एनडीटीवी से यह बात कही. खारकीव में पढ़ रहीं फाइनल ईयर की मेडिकल स्टूडेंट प्रहराज ने छात्र की मौत के बाद एनडीटीवी से बात की. 

प्रहराज ने कहा, "मृतक छात्र भोजन लेने के लिए बाहर गया था. हॉस्टल में मौजूद अन्य छात्रों के लिए, हम भोजन की व्यवस्था करते हैं, लेकिन वह गवर्नर हाउस के पीछे एक फ्लैट में रहता था. वह एक-दो घंटे से कतार में खड़ा था. अचानक एक हवाई हमला हुआ, जिसमें गवर्नर हाउस को उड़ा दिया गया और भारतीय छात्र की मौत हो गई." 

उन्होंने बताया कि एक यूक्रेनी महिला ने उसका फोन उठाया और बताया कि फोन के मालिक को मुर्दाघर ले जाया जा रहा है." (एनडीटीवी)

Mar 01, 2022 15:52 (IST)
Ukraine Russia : यूक्रेन में मारे गए छात्र का नाम नवीन, कर्नाटक का रहने वाला
यूक्रेन से भारतीय छात्रों की वापसी के मामले में कर्नाटक सरकार के नोडल अफसर मनोज रंजन के मुताबिक, केंद्र ने कर्नाटक के छात्र नवीन के मारे जाने की पुष्टि की है. इस बारे में विदेश सचिव से बात हुई है. यह बेहद दुखद है. हम इस दुख की घड़ी में पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं. हमने पीड़ित परिवार से शांति एवं धैर्य बनाए रखने का अनुरोध किया है. 
Mar 01, 2022 15:47 (IST)
Ukraine Russia War : रूस बोला, सारे लक्ष्य पाने तक यूक्रेन के खिलाफ जारी रहेगा सैन्य अभियान
Mar 01, 2022 15:06 (IST)
खार्किव में रूसी गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, "गहरा दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खार्किव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई.  मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है. हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं."

Mar 01, 2022 14:58 (IST)
ब्रिटेन ने रूस के सबसे बड़े ऋणदाता Sberbank पर लगाया प्रतिबंध

ब्रिटेन ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन पर हमला करने की वजह से स्वीकृत रूसी संस्थाओं की सूची में शीर्ष ऋणदाता Sberbank को जोड़ रहा है, और चेतावनी दी है कि क्रेमलिन के लिए रूस को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी.
Mar 01, 2022 14:44 (IST)
नागरिकों को मारने के लिए शहरों में गोलाबारी कर रहा रूस, बड़े पैमाने पर दहशत पैदा करना चाहता है: यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक सलाहकार ने मंगलवार को कहा कि रूस जानबूझकर आवासीय क्षेत्रों और नागरिक बुनियादी ढांचे सहित शहरों को गोलाबारी कर रहा है, ताकि यूक्रेन के लोगों के बीच दहशत फैल सके और अधिक नागरिक मारे जा सकें.
Mar 01, 2022 14:38 (IST)
यूरोपीय संघ आयोग का यूरोप में RT और स्पुतनिक पर प्रतिबंध का प्रस्ताव

यूरोपीय संघ आयोग ने यूरोप के देशों से रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया आउटलेट आरटी और स्पुतनिक को यूरोपीय मीडिया बाजार तक उनकी पहुंच को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव दिया है.

Mar 01, 2022 14:35 (IST)
YouTube ने यूरोप में रूसी चैनल RT और स्पुतनिक को ब्लॉक किया.
Mar 01, 2022 14:31 (IST)
केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने यूक्रेन से आए छात्रों का किया स्वागत
Mar 01, 2022 14:22 (IST)
Mar 01, 2022 14:15 (IST)
Mar 01, 2022 14:14 (IST)
खारकीव में रूस ने मिसाइल से बोला हमला, कई बिल्डिंग ध्वस्त
Mar 01, 2022 13:37 (IST)

भारत ने आज अपने सभी नागरिकों से यूक्रेन की राजधानी कीव को तत्काल छोड़ने का आग्रह किया है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ताजा एडवाइजरी में कहा गया है, छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है. 
Mar 01, 2022 13:32 (IST)
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने में मदद करने के लिए हंगरी के बुडापेस्ट जा रहे हैं.
Mar 01, 2022 13:21 (IST)
 कीव के निकट रूस के ताजा हमलों में 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए

रूसी सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. राजधानी कीव पर रूसी सेना के ताजा हमले में 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में रूसी तोपों ने कई रिहायशी इलाकों पर हमला किया है.
Mar 01, 2022 12:44 (IST)

यूक्रेन  के युद्धग्रस्त शहरों और सीमावर्ती इलाकों में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारत तेजी से प्रयास कर रहा है. इस पूरे ऑपरेशन पर पीएम मोदी भी बारीकी से नजर रखे हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक- ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय नागरिकों के युद्धग्रस्त इलाके से निकालने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय वायु सेना को भी इस ऑपरेशन से जुड़ने के लिए कहा है.
Mar 01, 2022 12:42 (IST)
भारतीय छात्रों का जत्था संकटग्रस्त यूक्रेन से निकलकर पोलैंड पहुंचा
Mar 01, 2022 12:35 (IST)
रूसी सेना ने कीव के उत्तरी इलाके, खारकीव और चेर्निहाइव में तेज किए हमले

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तरी इलाके, दूसरे शहर खारकीव और चेर्निहाइव में हमले तेज कर दिया हैं और घनी आबादी वाले इलाकों में तोप से गोले बरसा रहे हैं. इससे जानमाल के अधिक नुकासन की आशंका गहरा गई है.
Mar 01, 2022 12:32 (IST)
'आप 18,000 लोगों को नहीं निकाल पा रहे, गुजराल ने तो 1.7 लाख को निकाला था': PM मोदी पर बरसे यशवंत सिन्हा

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विदेश मंत्री रह चुके यशवंत सिन्हा ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों की अनुमानित संख्या केवल 18,000 ही है, जबकि अतीत में भारत द्वारा किए गए एयरलिफ्ट्स की तुलना में यह बहुत बड़ी संख्या नहीं है.

Mar 01, 2022 12:24 (IST)
लगभग 3.5 लाख शरणार्थी यूक्रेन से पोलैंड पहुंचे

पोलैंड के उप गृह मंत्री ने मंगलवार को कहा कि रूसी आक्रमण के बाद से लगभग 350,000 लोग यूक्रेन से पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं.
Mar 01, 2022 11:48 (IST)
वी मुरलीधरन का दावा- 1400 छात्रों को निकाला

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा है कि ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन के दक्षिण पूर्व के शहर ज़ापोरिज्जिया से 1400 से अधिक छात्रों को सफलतापूर्वक बाहर निकाला गया है.
Mar 01, 2022 11:20 (IST)
चीन ने यूक्रेन से नागरिकों को निकालना शुरू किया

चीन ने यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है. राज्य मीडिया ने मंगलवार को बताया कि बीजिंग ने सहयोगी रूस के आक्रमण के कारण सुरक्षा खतरा की आशंकाओं के बीच यूक्रेन से अपने लोगों को निकालना शुरू कर दिया है. इस दौरान नाराज यूक्रेनियन का विरोध भी चीनियों को झेलना पड़ा है.
Mar 01, 2022 11:09 (IST)
सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा: कीव के पास घरों में रूसी सेना लगा रही आग

अमेरिकी स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी मैक्सार द्वारा जारी सैटेलाइट तस्वीरों में दिख रहा है कि रूसी सेना के काफिले ने एंटोनोव हवाई अड्डे से लेकर प्रिबिर्स्क शहर तक सड़क को कवर कर रखा है. मैक्सार ने कहा,"इवांकीव के उत्तर और उत्तर-पश्चिम में, जहां से काफिला गुजर रहा है, कई घरों और इमारतों को जलते हुए देखा जा सकता है."

Mar 01, 2022 11:06 (IST)

यूक्रेन पर रूस के ताजा हमलों के बीच सोमवार को ली गई सैटेलाइट तस्वीरों में यह खुलसा हुआ है कि यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर में 64 किलोमीटर तक  रूसी सैन्य काफिला तैनात है.  एक दिन पहले बताया गया था कि रूसी सेना का काफिला 27 किलोमीटर लंबा है.
Mar 01, 2022 09:51 (IST)
Russia Ukraine Crisis: ऑपरेशन गंगा की आठवीं उड़ान बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना 

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा की आठवीं उड़ान आज हंगरी के बुडापेस्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गई. इस दौरान भारतीय छात्रों ने कहा, यह एक सहज प्रक्रिया थी. हम यूक्रेन से हंगरी निकालने के लिए भारतीय दूतावास और सरकार को धन्यवाद देना चाहते हैं. वे हमें सुरक्षित घर वापस लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं." 
Mar 01, 2022 08:47 (IST)
Russia Ukraine Crisis: ऑस्ट्रेलिया यूक्रेन के लिए घातक हथियारों के लिए देगा फंड 

ऑस्ट्रेलिया  के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने मिसाइलों और गोला-बारूद सहित घातक रक्षात्मक हथियारों के लिए यूक्रेन को $70 मिलियन देने की प्रतिबद्धता जताई है.
Mar 01, 2022 08:42 (IST)
Russia Ukraine Crisis: वार्ता से ही खत्म हो सकता है मतभेद- UNGA में भारत

यूक्रेन संकट पर आहूत UNGA के विशेष सत्र में भारत ने कहा है कि इस संकट का समाधान सिर्फ डिप्लोमैटिक वार्ता है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत यूक्रेन में खराब होती स्थिति से बहुत चिंतित है और हम तत्काल हिंसा रोकने के साथ शत्रुता समाप्त करने की अपील करते हैं. तिरुमूर्ति ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच मतभेद केवल ईमानदार, गंभीर और टिकाऊ वार्ता के जरिए ही खत्म किया जा सकता है.
Mar 01, 2022 08:34 (IST)
Russia Ukraine Crisis: वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने रूस में फ़िल्मों की रिलीज़ रोकी
Mar 01, 2022 08:32 (IST)
Russia Ukraine Crisis: यूरोप में रूस से जुड़े समाचार आउटलेट्स को बैन करेगा  ट्विटर, फेसबुक

मॉस्को पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है. इससे वह वैश्विक मंच पर अलग-थलग पड़ रहा है.  राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अभी तक यूक्रेन पर आक्रमण को रोकने के कोई संकेत नहीं दिए हैं, इससे जहां भयंकर लड़ाई और रूसी बमबारी ने दर्जनों लोगों की जान ले ली है वहीं एक शरणार्थी संकट को जन्म दिया है. अब फेसबुक और ट्विटर ने रूस से जुड़े यूरोपीय समाचार आउटलेट्स को बैन करने का फैसला किया है.
Mar 01, 2022 08:23 (IST)
Russia Ukraine Crisis: ऑपरेशन गंगा की सातवीं फ्लाइट 182 लोगों को लेकर आई

यूक्रेन में फंसे 182 भारतीय नागरिकों को लेकर ऑपरेशन गंगा की सातवीं फ्लाइट रोमानिया के बुखारेस्ट से मुंबई पहुंची. मुंबई हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने भारतीय छात्रों की अगवानी की.
Mar 01, 2022 08:21 (IST)
Russia Ukraine Crisis: रूस ने यूक्रेन के खार्किव पर गोले दागे

बढ़ते वैश्विक दबाव को धता बताते हुए रूस ने यूक्रेन के खार्किव शहर पर मंगलवार को गोलाबारी की है. इस बीच मॉस्को के खिलाफ युद्ध अपराधों की जांच शुरू हो रही है.  फीफा ने भी इसे विश्व कप से प्रतिबंधित कर दिया है.
Mar 01, 2022 08:13 (IST)
Russia Ukraine Crisis:वर्ल्ड रग्बी ने रूस को सभी अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों से निलंबित किया

वर्ल्ड रग्बी ने मंगलवार को यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान और बेलारूस द्वारा इस कार्रवाई को सुविधाजनक बनाने की निंदा की और रूस को सभी अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों से निलंबित कर दिया.
Mar 01, 2022 08:10 (IST)
Russia Ukraine Crisis:यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दुनियाभर के हवाई अड्डों, बंदरगाहों में रूस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को मॉस्को द्वारा अपने देश पर हमला करने की सजा के रूप में विदेशी हवाई अड्डों या बंदरगाहों का उपयोग करने वाले रूसी विमानों और जहाजों पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने की मांग की.
Mar 01, 2022 08:08 (IST)
Russia Ukraine Crisis: 12 रूसी UN राजनयिकों को अमेरिका ने निकाला 

अमेरिका ने सोमवार को कहा कि उसने रूस के संयुक्त राष्ट्र मिशन के 12 सदस्यों को "खुफिया एजेंट" होने के कारण देश से निकाल रहा है. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिन लोगों को देश छोड़ने का आदेश दिया गया है, उन्होंने "जासूसी गतिविधियों में शामिल होकर संयुक्त राज्य में निवास के अपने विशेषाधिकारों का दुरुपयोग किया है जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रतिकूल हैं."
Mar 01, 2022 08:06 (IST)
Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन का दावा, रूस ने वैक्यूम बम का किया इस्तेमाल

यूक्रेन ने दावा किया है कि आक्रमण के दौरान रूस ने एक वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया है.  अमेरिका में यूक्रेन की राजदूत ओक्साना मार्करोवा ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर हमले के लिए सोमवार को एक वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया है. 
Mar 01, 2022 08:00 (IST)
Russia Ukraine Crisis: रूसी तोपों की रिहायशी इलाकों में हमला, 350 की मौत 

रूसी सेना यूक्रेन में भयंकर तबाही मचा रही है. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में रूसी तोपों ने कई रिहायशी इलाकों पर हमला किया है. खार्किव में जारी गोलाबारी में कम से कम 11 नागरिक मारे गए हैं. कीव का कहना है कि पिछले गुरुवार को आक्रमण शुरू होने के बाद से 14 बच्चों सहित 352 नागरिक मारे गए हैं. रूस ने पहली बार स्वीकार किया है कि उसे नुकसान हुआ है. 
Mar 01, 2022 07:56 (IST)
Russia Ukraine Crisis: IIHF काउंसिल से भी रूस और बेलारूस बाहर

इंटरनेशनल आइस हॉकी फेडरेशन (IIHF) काउंसिल  ने भी रूस और बेलारूस को सभी तरह के आयोजनों से बाहर कर दिया है. IIHF के एक बयान में कहा गया है, सभी रूसी और बेलारूसी राष्ट्रीय टीमों और क्लबों को हर आयु वर्ग और सभी आईआईएचएफ प्रतियोगिताओं या आयोजनों में भाग लेने से अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है.
Mar 01, 2022 07:48 (IST)
Russia Ukraine Crisis: EU ने रूस पर बढ़ाए प्रतिबंध

यूरोपीय संघ ने रूस पर कड़े प्रतिबंधों को आगे बढ़ाते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता, रूस के कुलीन वर्ग और पत्रकारों पर भी यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है.