विज्ञापन

रूस ने यूक्रेन में दागी बैलिस्टिक मिसाइलें, पोल्टावा में 49 की मौत

Russia Missile Attack On Ukraine: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) में मौतों का सि‍लसिला थम नहीं रहा है. रूस के मिसाइल हमले में यूक्रेन के पोल्‍टावा में 49 लोगों की मौत हो गई और 219 लोग घायल हुए हैं.

रूस ने यूक्रेन में दागी बैलिस्टिक मिसाइलें, पोल्टावा में 49 की मौत
कीव:

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) लगातार भीषण होता जा रहा है. रूस ने मंगलवार को यूक्रेन पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला (Russia Missile Attack On Ukraine) बोला है. रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन के पोल्‍टावा में एक मिलिट्री शैक्षिक संस्‍थान को निशाना बनाया, जिसके चलते 49 लोगों की मौत हो गई है और 219 लोग घायल हुए हैं. हमले के बाद यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की (Volodymyr Zelensky) ने कहा है कि रूस को हमले की कीमत चुकानी होगी. 

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दो रूसी बैलिस्टिक मिसाइलों ने एक अस्पताल और एक शैक्षणिक संस्थान पर हमला किया, जिससे संस्थान की एक इमारत आंशिक रूप से नष्ट हो गई. साथ ही कहा कि अलार्म और घातक मिसाइलों के आगमन के बीच का वक्‍त इतना कम था कि लोग बम शेल्‍टर के बाहर ही इसकी चपेट में आ गए. 

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने व्‍यक्‍त की संवेदनाएं 

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने अपने एक एक्‍स पोस्‍ट में कहा, "मुझे पोल्टावा में रूसी हमले की प्रारंभिक जानकारी मिली है. जानकारी के मुताबिक, इलाके में दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गई हैं. जिन्‍होंने एक शैक्षिक संस्‍थान और नजदीकी अस्‍पताल को निशाना बनाया है. एक दूरसंचार संस्‍थान की इमारत भी आंशिक रूप से नष्‍ट हो गई है."

साथ ही जेलेंस्‍की ने कहा, "लोग मलबे में फंसे हुए थे. उनमें से कई लोगों को बचाया गया है, लेकिन 180 से ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं. दुर्भाग्‍य से कई लोग हताहत भी हुए हैं. अभी तक हमें पता चला है कि 41 लोगों की मौत हुई है. उनके सभी रिश्‍तेदारों और प्रियजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं." हालांकि बाद में मरने वालों की संख्‍या 49 तक पहुंच गई, वहीं घायलों का आंकड़ा बढ़कर 219 हो गया. 

उन्‍होंने कहा, "जो कुछ हुआ मैंने उसकी सभी परिस्थितियों की पूर्ण और त्वरित जांच का आदेश दिया है. बचाव कार्य में सभी आवश्यक सेवाएं शामिल हैं. मैं उन सभी का आभारी हूं, जो हमले के बाद पहले क्षण से ही मदद कर रहे हैं और लोगों की जान बचा रहे हैं."

पोल्टावा के गवर्नर फिलिप प्रोनिन ने टेलीग्राम पर कहा, "हमें 49 मृतकों और 219 घायल लोगों के बारे में पता चला है. खोज दल घटनास्थल पर मलबा हटाना जारी रखे है."

रूस को कीमत चुकानी होगी : जेलेंस्‍की 

अपनी पोस्‍ट में रूस को चेतावनी देते हुए जेलेंस्‍की ने कहा, "रूस को इस हमले की कीमत अवश्य चुकानी पड़ेगी. हम दुनिया के हर उस व्यक्ति से आग्रह करते हैं जिसके पास इस आतंक को रोकने की ताकत है: यूक्रेन को अब वायु रक्षा प्रणालियों और मिसाइलों की जरूरत है, स्‍टोरेज में बैठे रहने की नहीं."  

ये भी पढ़ें :

* रूस की इमारत से टकराया ड्रोन, याद आया अमेरिका का 9/11 हमले का भयावह मंजर
* PM मोदी ने पुतिन से फोन पर की बात, रूस-यूक्रेन जंग रोकने के लिए कहा
* जेलेंस्की, पुतिन, बाइडनः मोदी की 3 झप्पियों में भारत की कूटनीति की क्रोनोलॉजी समझिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
7000 कारें, 1700 बेडरूम : भव्य महल में 30 बंगाल टाइगर भी रखते हैं ब्रुनेई के सुल्तान
रूस ने यूक्रेन में दागी बैलिस्टिक मिसाइलें, पोल्टावा में 49 की मौत
पीएम मोदी ने ब्रुनेई में प्रसिद्ध उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का किया दौरा, सुल्तान के पिता ने करवाया था निर्माण
Next Article
पीएम मोदी ने ब्रुनेई में प्रसिद्ध उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का किया दौरा, सुल्तान के पिता ने करवाया था निर्माण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com