फुटबॉल विश्व कप खत्म होने के बाद कतर में बस रह जाएंगे खाली होटल और बिना भविष्य के स्टेडियम

कतर की दीर्घकालिक सोच टूर्नामेंट के जरिए अपनी छवि को आधुनिक बनाने और इसे क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी दुबई के बराबर एक पर्यटन और व्यापार गंतव्य बनाने के लिए थी.

फुटबॉल विश्व कप खत्म होने के बाद कतर में बस रह जाएंगे खाली होटल और बिना भविष्य के स्टेडियम

पहले दो हफ्तों में लगभग 765,000 फुटबॉल प्रशंसकों ने कतर का दौरा किया.

नई दिल्ली:

फुटबॉल विश्व कप के भविष्य के मेजबान के रूप में 2010 में जब कतर को चुना गया था, तो यह संदेह था कि फुटबॉल के अधिकांश प्रशंसक इसे मानचित्र पर खोजने में सक्षम होंगे. 12 साल, 300 अरब डॉलर और बाद में विवादों की झड़ी, इतिहास के सबसे महंगे मार्केटिंग अभियानों में से एक, इस छोटे खाड़ी राज्य में रविवार को अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच फाइनल की मेजबानी के साथ ये समाप्त हो जाएगा. पृथ्वी की आधी जनसंख्या द्वारा इस मैच को देखे जाने की उम्मीद है.

अपरिहार्य प्रश्न यह है कि क्या यह असाधारण खर्च इसके लायक था? यहां तक ​​​​कि एक मेजबान के लिए भी? आयोजकों विशेष रूप से फीफा इस कार्यक्रम को एक पूर्ण सफलता के रूप में देखती है. एक रिकॉर्ड टीवी दर्शक, खुश प्रशंसक और एक उभरता हुआ ब्रांड. लेकिन टूर्नामेंट से कतर को कितना फायदा हुआ.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एक महीने तक रहने के बाद जब दोहा से 7 लाख से अधिक प्रशंसक जाएंगे, तो कतर अपेक्षाकृत खाली हो जाएगा. प्रशंसक पहले ही घर लौटना शुरू कर चुके हैं, और इसमें बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार भी होंगे. रियल एस्टेट एजेंट चिंतित हैं कि अपार्टमेंट का क्या होगा, वहीं होटलों में खाली कमरों की भरमार होगी और कुछ स्टेडियमों का भी फिर कभी उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

क़तर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खड़ा है, यह प्राकृतिक गैस के आयात का लगभग एक चौथाई आपूर्ति करता है, जिस पर यूरोप खासकर सर्दियों के दौरान जीवित रहने के लिए निर्भर रहता है. इससे पहले कि विश्व कप का ध्यान मैच के उतार-चढ़ाव में जाता, देश को प्रवासी श्रमिकों के अधिकारों और LGBTQ गौरव प्रतीकों के विरोध के बारे में आलोचना का सामना करना पड़ा. यह दूर जाने की संभावना नहीं है.

इस सप्ताह, रिश्वतखोरी के आरोपों से जुड़ा एक यूरोपीय संघ भ्रष्टाचार घोटाला की वजह से कतर गैर-विश्व कप सुर्खियों का भी विषय रहा है. और अगले महीने फिर से सुर्खियों में आ जाएगा कि कैसे दुनिया के सबसे गर्म क्षेत्रों में से एक में, सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक को, एक छोटे से राज्य को सौंप दिया गया था, क्योंकि एक अदालती मामला चल रहा था.

अमेरिका में दायर एक अभियोग में कई अधिकारियों पर क़तर की बोली का समर्थन करने के लिए पैसे लेने का आरोप लगाया गया है. जबकि कतर होस्टिंग अधिकारों के लिए किसी को घूस देने से इनकार करता है.

यूके में पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय में खेल वित्त में एक वरिष्ठ व्याख्याता क्रिस्टीना फिलिपो ने कहा, "कतर की स्थानीय आबादी के लिए कुछ दीर्घकालिक लाभ होंगे, हालांकि, अगर पूरा उद्देश्य कतर को दुनिया के सामने दिखाना था, तो मुझे लगता है कि कुछ कम प्रतिष्ठा बढ़ाने वाले पहलू रहे हैं. यह एक बहुत महंगा विज्ञापन अभियान रहा है और मुझे नहीं लगता कि यह विशेष रूप से सफल रहा है."

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कतर ने कार्यकर्ताओं की जांच के बाद श्रमिकों के अधिकारों पर प्रगति की है. 20 नवंबर को टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले, सत्तारूढ़ अमीर, शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने स्थानीय सांसदों से कहा कि कुछ आलोचनाएं देश के विकास के लिए उपयोगी थीं. लेकिन उन्होंने उस पर भी पलटवार किया, जिसे उन्होंने "अभूतपूर्व अभियान" कहा, जो संदिग्ध उद्देश्यों के साथ "निर्माण और दोहरे मानकों" से भरा था.

विश्व कप की तैयारियों ने विदेशी श्रमिकों के लिए खाड़ी क्षेत्र के "काफला" प्रायोजन प्रणाली पर प्रकाश डाला, हालांकि घटना शुरू होने के बाद से कतर में मानवाधिकारों के आसपास के कुछ विवाद फीके पड़ गए हैं, प्रवासी श्रमिकों की वकालत करने वाले कुछ समूहों का कहना है कि दबाव जारी रहना चाहिए.

लंदन में बिजनेस एंड ह्यूमन राइट्स रिसोर्स सेंटर में गल्फ प्रोग्राम मैनेजर इसोबेल आर्चर ने कहा, "टूर्नामेंट के अंत को जांच के अंत का संकेत नहीं देना चाहिए." "हालांकि फीफा और कतर सरकार ने बार-बार इस कहानी को आगे बढ़ाया है कि श्रम सुधार अंतिम लक्ष्य थे, हम स्वयं श्रमिकों से जानते हैं कि अभी भी कार्यान्वयन में भारी कमी है."

कतर की दीर्घकालिक सोच टूर्नामेंट के जरिए अपनी छवि को आधुनिक बनाने और इसे क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी दुबई के बराबर एक पर्यटन और व्यापार गंतव्य बनाने के लिए थी. यह पूर्वता के बिना नहीं है. प्रमुख खेल आयोजनों को लंबे समय से शहरों को बदलने के उत्प्रेरक के रूप में देखा जाता रहा है.

बार्सिलोना 1992 ओलंपिक को खेल की सफलता की आदर्श कहानी के रूप में देखा गया था, जो उस समय के संघर्षरत स्पेनिश शहर के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा और पर्यटन लेकर आया था. जैसे-जैसे प्रचार फीका पड़ा - ठीक वैसे ही जैसे सालों बाद पुर्तगाल में एथेंस ओलंपिक और यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप के बाद हुआ, लागत में वृद्धि और सामाजिक लाभों की अतिशयोक्ति पर आलोचना बढ़ी.

यूके में सरे विश्वविद्यालय के एक हालिया पेपर के अनुसार, चतुष्कोणीय विश्व कप की मेजबानी का आर्थिक लाभ भी एक मिथक हो सकता है, घटना के तत्काल बाद में कोई स्पष्ट वृद्धि नहीं हुई है.

कतर अलग नहीं है, विश्व कप समाप्त होने से पहले ही, इसके व्यावसायिक और आवासीय जिलों में खाली इमारतें हैं. टूर्नामेंट के पहले दो हफ्तों में लगभग 765,000 प्रशंसकों ने कतर का दौरा किया, आयोजकों के अनुसार, 1.2 मिलियन कतर की उम्मीद कम दिखाई देगी.

हालांकि यात्रा करने वालों में से कई निराश नहीं थे. चौंकाने वाले परिणाम - सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को हराया, जर्मनी का जल्दी प्रस्थान, क्रोएशिया से ब्राजील की हार और सेमीफाइनल में मोरक्को का पहुंचना, एक शहर में खेली जा रही प्रतियोगिता की सुविधा में जोड़ा गया.

जेसन डेली ने कहा, "सभी विभिन्न संस्कृतियों और लोगों को देखना बहुत अच्छा है, और यह बहुत अधिक परिवार के अनुकूल है."

ब्लूमबर्ग न्यूज को दिए एक बयान में, कतरी सरकार के एक अधिकारी ने कहा, "कतर ने उन संदेहियों को खारिज कर दिया है, जिन्होंने दावा किया था कि कतर एक सफल विश्व कप की मेजबानी नहीं कर पाएगा. उन आलोचकों में से कुछ अब स्वीकार करते हैं कि कतर विश्व कप सबसे सुरक्षित रहा है." दुनिया भर के समर्थकों के लिए अभी तक का सबसे परिवार के अनुकूल और सुलभ विश्व कप."

यह स्पष्ट नहीं है कि विजेताओं के कतर के हमाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान करने के बाद कतर पर्यटकों के लिए इतना आकर्षक कैसे बना रहेगा.  इनडोर मैदान परिसर से भरा दुनिया का ध्यान तेजी से कहीं और स्थानांतरित हो जाएगा.

रियल मैड्रिड फुटबॉल क्लब अगले साल एक ब्रांडेड थीम पार्क खोलने के लिए तैयार है, जिसमें सवारी, खेल, एक संग्रहालय और स्मृति चिन्ह बेचने वाले स्टोर शामिल होंगे. यह विश्व कप के बाद का एक आदर्श आकर्षण है. लेकिन यह दुबई में होगा, दोहा में नहीं.

प्रतिस्पर्धी स्थानीय फुटबॉल लीग के अभाव में, कई स्टेडियम टूट जाएंगे या परिवर्तित हो जाएंगे. स्टेडियम 974 - कतर के अंतर्राष्ट्रीय डायलिंग कोड से प्राप्त - शिपिंग कंटेनरों से बनाया गया था और एक फैशन शो और संगीत कार्यक्रम की मेजबानी के बाद इसे नष्ट कर दिया जाएगा.

अन्य स्टेडियमों से लगभग 170,000 सीटें विकासशील देशों को देने का वादा किया गया है. अन्य छह स्टेडियमों को होटल, खरीदारी के लिए फिर से तैयार किया जाएगा या स्थानीय फुटबॉल टीमों के लिए छोटा बनाया जाएगा, जो पहले से ही अधिक आपूर्ति वाले रियल एस्टेट बाजार को जोड़ देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कतर विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर रॉस ग्रिफिन ने कहा, "टूर्नामेंट की मेजबानी की परवाह किए बिना मेट्रो प्रणाली जैसे बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा. लेकिन इसने हर चीज पर एक सुविधाजनक समाप्ति तिथि डाल दी."