प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल के परिवार में दूसरी संतान का जन्म, लिली डायना रखा नाम

Prince Harry and Meghan Markle's second Daughter :प्रिंस हैरी और मेगन ने 2020 में ब्रिटेन के शाही परिवार को छोड़ने का ऐलान कर दिया है. इसके बाद वो अमेरिका में जाकर बस गए थे. ब्रिटिश शाही परिवार से अलग होने के बाद ओप्रा विन्फ्रे शो में मेगन के इंटरव्यू से शाही परिवार में भूचाल पैदा हुआ था. 

प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल के परिवार में दूसरी संतान का जन्म, लिली डायना रखा नाम

Prince Harry and Meghan Markle के परिवार में आई नन्ही परी

वाशिंगटन:

Prince Harry and Meghan Markle's second child Birth : शाही परिवार से अलग हो चुके प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगल मर्केल के परिवार में फिर से खुशियां आई हैं. उनके घर में नन्हीं परी आई है, जिसे लिलिबेट लिली डायना नाम दिया गया है. प्रिंस हैरी और मेगन ने 2020 में ब्रिटेन के शाही परिवार (British Royal Family) को छोड़ने का ऐलान कर दिया था. इसके बाद वो अमेरिका में जाकर बस गए थे. ब्रिटिश शाही परिवार से अलग होने के बाद ओप्रा विन्फ्रे शो (Oprah Winfrey Show) में मेगन के इंटरव्यू से शाही परिवार में भूचाल पैदा हुआ था. प्रिंस हैरी और मेगन परिवार के प्रवक्ता ने रविवार को जानकारी दी कि मर्केल ने शुक्रवार को एक बच्ची को जन्म दिया जो पूरी तरह स्वस्थ है. इसे लिलिबेट लिली डायना ( Lilibet Lily Diana) नाम दिया गया है.

खबरों के मुताबिक, उनकी संतान के नाम का पहला शब्द लिलिबेट महारानी का लोकप्रिय नाम है. उसका मध्य नाम उनकी दादी और प्रिंस हैरी की मां डायना के सम्मान में है. अगर शाही परिवार के उत्तराधिकार के क्रम की बात करें तो लिलिबेट आठवें स्थान पर है. परिवार ने कहा, हमने अपनी उम्मीदों से ज्यादा पाया है और हम दुनिया भर से मिले प्यार और प्रार्थनाओं के लिए आभारी हैं. हमारे परिवार के लिए इस खास समय में आपकी सहानुभूति और समर्थन के लिए तहेदिल से धन्यवाद. हालांकि परिवार की ओर से बच्ची की अभी कोई तस्वीर जारी नहीं की गई है.

प्रिंस हैरी ने अमेरिकी मॉडल मेगन मर्केल से वर्ष 2018 में शादी की थी, लेकिन उनके विवाह के कुछ वक्त बाद ही शाही परिवार से उनके मतभेद की खबरें सुर्खियां बनने लगी थी. हैरी और मर्केल का एक बेटा आर्ची है.  हैरी ने खुलासा किया था कि मर्केल के अश्वेत होने की वजह से उन्हें काफी कुछ सहना पड़ा था. इस कारण दोनों ने शाही परिवार से अलग होने का निर्णय किया.


दोनों फिलहाल कैलीफोर्निया के सैंटा बारबरा इलाके में रहते हैं. हैरी और मेगन ने मार्च मे ओप्रा विन्फ्रे शो के इंटरव्यू में कहा था कि उनके पहले बच्चे की त्वचा के रंग को लेकर ब्रिटिश शाही परिवार बेहद चिंतित था. शाही परिवार के दबाव से व्यथित मर्केल आत्महत्या करने के बारे में भी सोच रही थी. शाही परिवार की ओर से कहा गया था कि नस्लवाद के आरोप चिंता पैदा करने वाले हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि शाही परिवार ने आरोपों पर निजी तौर पर बात करने का निर्णय़ किया था. हैरी ने हाल में ही अपनी मानसिक परेशानियों को लेकर भी खुलकर अपनी बात रखी थी. हैरी ने यह भी खुलासा किया था कि उनकी पत्नी मर्केल के गर्भपात के कुछ वक्त पहले ही शाही परिवार ने उनकी वित्तीय सहायता रोक दी थी. लेकिन अपनी मां डायना के द्वारा छोड़ी गई संपत्ति के बदौलत वो खुद को संभाल पाए थे.