"वे एक महत्वपूर्ण आवाज हैं": वर्ल्ड क्लाइमेट ऐक्शन समिट में किंग चार्ल्स III से मुलाकात के बाद PM मोदी

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति किंग चार्ल्स III के जुनून का ज़िक्र किया और उन्हें जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण आवाज बताया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने युनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज-28 (COP28) क्लाइमेट समिट के लिए दुबई की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के दौरान कल किंग चार्ल्स III से मुलाकात की. पीएम मोदी ने समिट में अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान कई विश्व नेताओं से मुलाकात की, जिनमें मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्ज़ोग, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जॉर्डन के शासक अब्दुल्ला द्वितीय, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.

PM मोदी ने कई ग्लोबल लीडर्स के साथ की मुलाकात
इसके अलवा पीएम ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, तुर्की के राष्ट्रपति आर टी एर्दोआन, स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मोटली, गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली आदि नेताओं से भी मुलाकात की.

किंग चार्ल्स III के साथ बातचीत परक्या बोले पीएम?
पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन के मौके पर किंग चार्ल्स III के साथ अपनी बातचीत के बारे में  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया है. प्रधानमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति ब्रिटिश सम्राट के जुनून का ज़िक्र किया और उन्हें "जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण आवाज" बताया. 

उन्होंने पोस्ट में लिखा, "आज दुबई में, मुझे किंग चार्ल्स से बातचीत करने का मौका मिला, जो हमेशा पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के प्रति भावुक रहे हैं. वह जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण आवाज हैं."

पीएम मोदी तीसरी बार ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन समिट में हुए शामिल
2015 में पेरिस और 2021 में ग्लासगो की यात्रा के बाद पीएम मोदी तीसरी बार ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन समिट में शामिल हुए. यूएई के उप प्रधान मंत्री सैफ बिन जायद अल नाहयान द्वारा गुरुवार रात दुबई हवाई अड्डे पर पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत किया गया.पीएम मोदी यूएई की अपनी एक दिवसीय यात्रा समाप्त कर शुक्रवार को दिल्ली वाप लौट आए हैं.

पीएम मोदी ने  ‘एक्स' पर दो मिनट का एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें दुबई यात्रा के दौरान उनके दिन भर के कार्यक्रम की झलक पेश की गई. उन्होंने पोस्ट में लिखा, ‘‘धन्यवाद, दुबई. यह एक प्रोडक्टिव   COP28 कलाइमेट समिट रहा. आइये हम सब एक बेहतर प्लैनेट बनाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखें.''

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2028 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन की मेजबानी करने का शुक्रवार को प्रस्ताव किया. इसके साथ ही, ‘ग्रीन क्रेडिट इनिशिएटिव' की शुरुआत की, जो लोगों की भागीदारी के माध्यम से ‘कार्बन सिंक' तैयार करने के प्रति लक्षित है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com