विज्ञापन

समाधान बातचीत से हो... यूक्रेन युद्ध पर PM मोदी ने पुतिन के सामने फिर दोहराई शांति की बात

कजान में समिट से पहले PM मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेता गर्मजोशी से एक-दूसरे से मिले. फिर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत शुरू हुई.

समाधान बातचीत से हो... यूक्रेन युद्ध पर PM मोदी ने पुतिन के सामने फिर दोहराई शांति की बात
PM मोदी पिछले 4 महीनों में दूसरी बार रूस गए हैं. कजान में उनकी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई.
कजान:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BRICS समिट में शिरकत करने मंगलवार को रूस पहुंचे हैं. कजान में 16वें ब्रिक्स समिट का आयोजन हो रहा है. कजान में समिट से पहले PM मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेता गर्मजोशी से एक-दूसरे से मिले. PM मोदी ने पुतिन से हाथ मिलाया और फिर उनके गले मिले. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत हुई. मीडिया ब्रीफिंग के दौरान PM मोदी ने रूस-यूक्रेन जंग का जिक्र किया. उन्होंने पुतिन के सामने एक बार फिर से शांति की बात दोहराई है. बता दें कजान में ब्रिक्स समिट का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को होगा.

PM मोदी ने गर्मजोशी भरे मेहमानवाजी के लिए रूस का धन्यवाद जताया. उन्होंने कहा, "कजान शहर के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंध हैं. यहां भारत नया वाणिज्य दूतावास खोल रहा है." पीएम मोदी ने कहा, "पिछले कुछ महीनों के दौरान मैं दूसरी बार रूस आया हूं. इस साल जुलाई में मॉस्को में मेरी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात हुई थी. दोनों देशों के बीच यह गर्मजोशी गहरे संबंधों को दर्शाता है. भारत और रूस के बीच रिश्ते और प्रगाढ़ हुए हैं." 

"हमारे हितों के खिलाफ नहीं किया कोई काम..." : विदेश मंत्री ने बताई भारत से कैसी है रूस की दोस्ती

बातचीत से हो रूस-यूक्रेन संकट का हल
PM मोदी ने कहा, "मैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे जंग को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ लगातार संपर्क में हूं. भारत मानता है कि संघर्ष का समाधान शांतिपूर्ण होना चाहिए. हम मानव जाति को ध्यान में रखते हुए शांति और स्थिरता का समर्थन करते हैं. हमारी सभी कोशिश मानवता को प्रमुखता देना है. आने वाले समय में इसके लिए भारत हर संभव सहयोग देने को तैयार है." 

कई मुद्दों पर अच्छी चर्चा हुई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "मुझे याद है कि हम जुलाई में मिले थे. तब कई मुद्दों पर बहुत अच्छी चर्चा हुई थी. आज भी हमने कई मुद्दों पर चर्चा की. हमने कई बार फोन पर भी बात की. इसके लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं."

कितने नेता पीएम मोदी की तरह रूस और यूक्रेन जाकर अपनी बात खुलकर कह सकते हैं : विदेश मंत्री जयशंकर


भारत की नीतियों से दोनों देशों को होगा फायदा-पुतिन
व्लादिमीर पुतिन ने कहा, 'इंटरगवर्नमेंटल कमीशन की अगली बैठक 12 दिसंबर को नई दिल्ली में होने वाली है. हमारे ज्वॉइंट प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है. PM मोदी ने कजान में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है. हम इसका स्वागत करते हैं. भारत की नीतियों से दोनों देशों की साझेदारी और संबंधों को लाभ मिलेगा. हम आपको और आपके प्रतिनिधिमंडल को रूस में देखकर बहुत खुश हैं."


शाम को BRICS लीडर्स को डिनर देंगे पुतिन
इससे पहले एयरपोर्ट पर PM मोदी का शानदार स्वागत हुआ. प्रवासी भारतीयों और बच्चियों ने PM मोदी को लड्डू और केक दिए.  इसके बाद कजान के होटल पहुंचने पर उन्होंने भारतीय पोशाक पहने रूसी कलाकारों का डांस भी देखा. PM मोदी पिछले 4 महीनों में दूसरी बार रूस गए हैं. मोदी मंगलवार शाम को BRICS लीडर्स के साथ डिनर में शामिल होंगे. डिनर के दौरान उनकी यहां कई नेताओं से अनौपचारिक बात हो सकती है.

NDTV World Summit 2024: भारत पर दुनिया के बढ़ते भरोसे से कनाडा के दोहरे चरित्र तक, एस जयशंकर की 10 बड़ी बातें

BRICS समिट में क्या-क्या होगा?
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, BRICS समिट में दो सेशन होंगे. समिट की शुरुआत बुधवार सुबह से होगी. सबसे पहले लीडर्स की क्लोज प्लेनरी यानी बंद कमरे में बातचीत होगी. इसके बाद शाम को ओपन प्लेनरी होगी. इस दौरान PM मोदी कई नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे. इस समिट में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी हिस्सा ले रहे हैं.

हो सकती है जिनपिंग और PM मोदी की मुलाकात
BRICS समिट से इतर PM मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बातचीत होने की संभावना है. दोनों नेताओं के बीच आखिरी बार 2022 में इंडोनेशिया के बाली में G20 समिट के दौरान मुलाकात हुई. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को ही जानकारी दी थी कि भारत-चीन के बीच LAC पर पेट्रोलिंग को लेकर अहम समझौते पर सहमति बन गई है. इसके तहत दोनों देशों की सेनाएं 2020 में गलवान झड़प के पहले जैसी स्थिति में लौटेंगे. 

BRICS शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, भव्य स्वागत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
9 साल में अपहरण, 10 में रेप, बच्चों का मांस खाना किया मजबूर, गाज़ा में रिहा महिला की आपबीती
समाधान बातचीत से हो... यूक्रेन युद्ध पर PM मोदी ने पुतिन के सामने फिर दोहराई शांति की बात
VIDEO: लड्डू-केक, कृष्ण भजन और डांस... PM मोदी का रूस में ऐसे हुआ ग्रैंड वेलकम
Next Article
VIDEO: लड्डू-केक, कृष्ण भजन और डांस... PM मोदी का रूस में ऐसे हुआ ग्रैंड वेलकम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com