विज्ञापन

BRICS शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, भव्य स्वागत

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के मुख्य सदस्य हैं और यह समूह वैश्विक अर्थव्यवस्था के एक चौथाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है. 

BRICS शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए  रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, भव्य स्वागत
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार को ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान पहुंच गए. पीएम मोदी का कजान पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया. कृष्ण भजन से उनका स्वागत किया गया.  इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि भारत ब्रिक्स के भीतर करीबी सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकास एजेंडे से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है.  गौरतलब है कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के मुख्य सदस्य हैं और यह समूह वैश्विक अर्थव्यवस्था के एक चौथाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है. 

बेहतर चर्चा के लिए आशान्वित हूं: PM मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साल नए सदस्यों को जोड़ने के साथ ब्रिक्स के विस्तार से वैश्विक बेहतरी के लिए इसकी समावेशिता और एजेंडा बढ़ा है. मोदी ने कहा कि वह शिखर सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा को लेकर आशान्वित हैं. रूस द्वारा आयोजित इस शिखर सम्मेलन को यूक्रेन में संघर्ष और पश्चिम एशिया में बिगड़ते हालात के बीच गैर-पश्चिमी देशों द्वारा अपनी ताकत दिखाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

मोदी ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बैठक सहित कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. पिछले वर्ष जोहानिसबर्ग में हुए शिखर सम्मेलन के बाद समूह का यह पहला शिखर सम्मेलन होगा.

मोदी ने यात्रा के लिए रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा, ‘‘भारत ब्रिक्स के भीतर करीबी सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकासात्मक एजेंडा, बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों को आपस में जोड़ने आदि से जुड़े मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है.''

ये भी पढ़ें-: 

NDTV World Summit 2024: भारत पर दुनिया के बढ़ते भरोसे से कनाडा के दोहरे चरित्र तक, एस जयशंकर की 10 बड़ी बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सड़क पार करने पर लग सकता है जुर्माना. क्यों जानें और समझें
BRICS शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए  रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, भव्य स्वागत
9 साल में अपहरण, 10 में रेप, बच्चों का मांस खाना किया मजबूर, गाज़ा में रिहा महिला की आपबीती
Next Article
9 साल में अपहरण, 10 में रेप, बच्चों का मांस खाना किया मजबूर, गाज़ा में रिहा महिला की आपबीती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com